कोविड-19 की सेकंड वेव के दौरान हैं प्रेगनेंट? मेंटल हेल्थ के लिए फॉलो करें ये टिप्स

कोविड-19 की सेकंड वेव के दौरान हैं प्रेगनेंट?  मेंटल हेल्थ के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मां बनने का अनुभव हर महिला की जिंदगी को पूरी तरह से बदल देता है लेकिन इसके साथ इसकी अपनी कुछ स्ट्रगल भी आती हैं। इसी तरह से कोरोनावायरस भी हम सभी की जिंदगियों को प्रभावित कर रहा है। लोग परेशान हैं, डरे हुए हैं और इस परिस्थिति के बारे में सोच रहे हैं लेकिन ये स्थिति प्रेगनेंट (Pregnant) महिलाओं के लिए और भी डेलिकेट है। जल्द बनने वाली माताएं, इस समय काफी मेंटल प्रेशर का सामना कर रही हैं और इस वजह से हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपनी मेंटल हेल्थ (Mental Health) को बनाए रख सकती हैं। 

खुद के साथ ईमानदार रहें

सबसे पहले आपके लिए ये समझना बहुत ही जरूरी है कि प्रेगनेंसी मुश्किल होती है और ऐसी परिस्थिति में एक बच्चे को अपने शरीर में संभालना और देखभाल करना और भी मुश्किल हो सकता है। इस वजह से ये बहुत जरूरी है कि आपके पास पहले से ही कोई प्लान हो क्योंकि एक मां और नवजात की बहुत सी जरूरतें होती हैं और इस वजह से संसाधनों के बारे में पहले से सोचना आवश्यक है।

अगर आप परेशान हैं तो इस बात को स्वीकार करें

लॉकडाउन के दौरान प्रेगनेंट महिला को अपनी मानसिक स्थिति को बनाए रखना चाहिए। साथ ही यदि वो बहुत अधिक परेशान रहती हैं या फिर उन्हें डिप्रेशन जैसे साइन दिखते हैं तो उन्हें प्रोफेशनल हेल्प लेनी चाहिए। साथ ही अपने डॉक्टर से भी कांटेक्ट में रहना चाहिए और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करते रहना चाहिए। 

कोविड-19 से संबंधित समाचार से दूरी बनाएं रखें

देश की स्थिति के बारे में जानना और उसके लिए जागरूक रहना बहुत ही सामान्य है लेकिन यदि आप कोविड-19 से संबंधित बहुत अधिक समाचार देखती हैं तो इससे आपको एंजाइटी हो सकती है और बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर कोविड-19 से संबंधित काफी फेक न्यूज भी वायरल हो रही हैं और ऐसे में कोविड-19 से संबंधित जानकारी के लिए सरकारी अनाउंसमेंट या फिर अच्छे न्यूज़ चैनल आदि पर ही भरोसा करें। इसके अलावा अपने परिवार और दोस्तों से भी कोविड-19 से संबंधित बातचीत करने से बचें।

शारीरिक और भावनात्मक रूप से खुद का ध्यान रखें

प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक और भावनात्मक रूप से खुद का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आपको नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोते रहना चाहिए। इसके अलावा अपनी कोहनी को मुंह पर रख कर खांसना चाहिए या फिर यदि आप टिशू का भी इस्तेमाल करते हैं तो उसे तुरंत ही कचरे में फेंकना चाहिए। अपनी स्लीप साइकिल का ध्यान रखना चाहिए और साथ में सेफ और बैलेंस डाइट लेनी चाहिए। ऐसा करने से आपका माइंड शांत रहेगा और आप शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगी।

माइंडफुलनेस को अपनी आदत बना लें

महामारी के दौरान बच्चे को जन्म देना किसी भी कपल को डरा सकता है और इस वजह से वो परेशान भी हो सकते हैं। इस वजह से हमेशा अपने आज पर ध्यान दें और बीते या फिर आने वाले कल के बारे में ना सोचें। अपने लिए प्रोब्लम सोल्विंग स्ट्रेटेजी बनाएं। 
स्ट्रेस कम करने वाली ये एक्टिविटी ट्राई करें
- अपने डॉक्टर से ऑनलाइन नवजात ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में सलाह लें, प्रेगनेंट महिलाओं के लिए ये सब सीखना काफी लाभकारी होता है।
- प्रेगनेंट महिला के लिए मेडिटेशन, लंबी सांस लेना और स्ट्रेचिंग करना बहुत ही अच्छा है।
- फोन या फिर वीडियो कॉल के जरिए अपने दोस्तों, परिजनों से कनेक्ट करें।
- रोज एक्सरसाइज करें और स्वास्थ्य आहार लें।
- यदि आपको एंजाइटी, डिप्रेशन आदि महसूस हो तो इसके लिए ऑनलाइन काउंसलिंग लें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm