लॉकडाउन में अपनी त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने के लिए फॉलो करें ये ब्यूटी रूटीन

लॉकडाउन में अपनी त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने के लिए फॉलो करें ये ब्यूटी रूटीन

कोविड-19 (COVID-19) की सेकंड वेव के कारण देशभर में फिर से कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और इस वजह से हम एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) की स्थिति का सामना कर रहे हैं। अब ऐसे में आपको और हमें फिर से अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए काफी समय मिल रहा है। दरअसल, चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने के कारण और प्रदूषण के कारण गर्मियों में त्वचा की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। साथ ही इस मौसम में आपको हैवी क्रीम से लाइट लोशन और सीरम के साथ अपने ब्यूटी रूटीन को चेंज करना पड़ता है। 
गर्मियों (Summer) में यदि आप त्वचा (Skin) का ध्यान रखना चाहते हैं तो आपको अपने अंदरूनी स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में बैलेंस डाइट की मदद से आप केवल अपने स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि बालों और त्वचा का भी ख्याल रख सकते हैं। 

फॉलो करें ये टिप्स

- गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ही आवश्यक है। इस वजह से दिनभर में कम से कम 4 लीटर पानी पीएं क्योंकि पानी आपके शरीर में न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स आदि को सोखने में मदद करता है।
- अपने भोजन में हरी पत्तियों वाली सब्जियों, ताजे फलों और मौसमी फलों को जरूर शामिल करें। आप जितना अधिक पौष्टिक आहार खाएंगे, उसका उतना ही असर आपकी त्वचा और शरीर पर दिखाई देगा और इससे आपकी त्वचा खूबसूरत बनेगी और बाल स्वस्थ बनेंगे।
- इसके अलावा आपको ड्राई फ्रूट आदि का भी सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे आपको जरूरी नरिशमेंट मिलता है और आपको ग्लोइंग स्किन मिलती है।
- आप चाहें तो सिट्रस फल, एवोकाडो, पालक, स्ट्रॉबेरी आदि के फेस पैक का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर सकती हैं। इससे आपको तुरंत ही चमकती निखरी त्वचा प्राप्त होगी। साथ ही इसमें नेचुरल चीजें होती हैं, जिससे आपकी त्वचा को किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है।

- यदि हो सके तो अपनी त्वचा पर क्ले का मास्क लगाएं क्योंकि इससे सीबम प्रोडक्शन कम होगा। साथ ही ये आपकी त्वचा को साफ और नरिश्ड रखने में मदद करता है। ये मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और अनइवेनेस को दूर करता है। क्ले में एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टी होती है, जो त्वचा को ऑक्सिजनित करती है।
- अपनी त्वचा को क्लीन, टोन और मॉइस्चराइज करना ना भूलें। त्वचा को क्लीन करने से आपकी त्वचा का सारा डर्ट और पोल्यूटेंट बाहर निकल जाते हैं और आपकी त्वचा का सरफेस क्लीन होता है। गर्मियों में आपके लिए अपनी त्वचा का अधिक देखभाल करना जरूरी है और इस वजह से आपको अपनी स्किन को टोन भी करना चाहिए। वहीं मॉइश्चराइजर लगाने से आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहती है और स्किन प्रोब्लम्स दूर रहती हैं।
- गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखना है तो सनस्क्रीन लगाना बेहद ही जरूरी है। ये न केवल आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है बल्कि साथ ही स्किन कैंसर के खतरे को भी कम करती है। 
- कोविड-19 के दौरान आप जिन प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें बनाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है, यह देखना भी जरूरी है। दरअसल, आपको सल्फेट और केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इस वजह से अपने स्किन टाइप के अनुसार सही प्रोडक्ट का चुनाव करें।
- गर्मियों में बालों का फिजी होना बहुत ही आम बात है। इस वजह से हफ्ते में कम से कम 2 बार शैंपू जरूर करें। 
- DIY हेयर मास्क ट्राई करें क्योंकि इससे आपके बाल नरिश होते हैं। आप हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।
गर्मियां बहुत ही मुश्किल होती है और इस वजह से अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए इस ब्यूटी रूटीन को जरूर फॉलो करें। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल। 

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm