DIY: बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए घर पर बनाएं पपीते से ये हेयर मास्क

घर पर पपीते से हेयर मास्क कैसे बनाएं, Papaya DIY Hair Mask Recipe in Hindi

आजकल ज्यादातर लोग अपने बालों के लेकर परेशान रहते हैं। बालों का बेवजह झड़ना, बेजान और रुखे नजर आना, दो मुंहे बालों की समस्या आ हो गई है। बालों की सुंदरता और इसकी देखभाल कैसे करें इसे लेकर महिलाएं तो तनाव का शिकार भी हो जाती हैं। क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने और मुलायम हों। लेकिन आज की बदलती जलवायु, प्रदूषण और अधिक पड़ने वाली गर्मी बालों को बेजान बना देती है। ऐसे में हेयर प्रोडक्ट्स पर पैसे वेस्ट करने से अच्छा है कि आप बालों में जान डालने के लिए के लिए नैचुरल होम रेमेडीज ट्राई करें। अगर आपके घर में पपीता रखे-रखे बहुत ज्यादा पक या गल गया है तो इसे फेंकने से अच्छा है कि आप इसे अपने बालों पर इस्तेमाल कर लें। आज यहां हम आपके लिए पपीते से हेयर मास्क बनाने की रेसिपी (Papaya Hair Mask Recipe) लेकर आये हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बालों की तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

घर पर पपीते से हेयर मास्क कैसे बनाएं Papaya DIY Hair Mask Recipe in Hindi

पपीता पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है, ये तो आप जानते ही होंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि यह एक हेयर हैक के रूप में भी काम करता है। प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर, पपीता आपके बालों को जड़ों से मजबूत रखने में मदद करता है। पपीते से बना होममेड हेयर मास्क आपके बेजान बालों में एक अलग ही चमक लाता है। दरअसल, पपीता बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पपीता बालों के झड़ने को रोकने के लिए अच्छा है। इससे बालों को प्राकृतिक चमक मिलती है। पपीता एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर की तरह काम करता है, जो बालों की कंडीशनिंग के लिए बेहद उपयोगी है और बालों की खूबसूरती को बढ़ाता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है। अगर आप भी अपने बालों की समस्याओं को नैचुरली मात देना चाहते हैं तो पपीते की मदद से बनने वाले इन DIY हेयर मास्क (Papaya Hair Mask) का सहारा लीजिए और फिर देखिए कैसे आपको अपने बालों से प्यार हो जाता है।

बेजान बालों में चमक लाने के लिए

पपीते में आवश्यक प्रोटीन होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा पपीता और बेसन आपके बालों को 1930 के दशक की चमक प्रदान करते हैं। क्योंकि ये नुस्खा बहुत पहले के समय से अब तक चला आ रहा है और कारगर भी है। इसके लिए सबसे पहले पपीते को मिक्सी में डालकर इसका पेस्ट बना लें। पपीते के पेस्ट में दही और बेसन को अच्छी तरह मिला लें। अब आप इसे हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। हेयर मास्क से स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें। हेयर मास्क लगाने के बाद इसे बालों में आधे घंटे तक लगाकर रखें। फिर माइल्ड शैंपू लगकार बालों को धो लें। ये नुस्खा हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करने से भी बहुत फर्क पड़ेगा।

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए

पपीता और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क बालों को पोषक तत्व प्रदान करता है। तो यह बालों को बढ़ने में भी मदद करेगा। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले पपीते के गूदे को एक बर्तन में निकाल लें और उसमें ऑलिव ऑयल मिला लें। इन दोनों से बने पेस्ट को हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। हेयर मास्क से अपने बालों और स्कैल्प की मसाज करें। हेयर मास्क को बालों पर लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। इस दौरान बालों में शावर कैप लगा लें। एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

दो मुंहे बालों से छुटाकारा पाने के लिए 

दो मुंहे बाल, यह एक आम समस्या है जोकि बालों की बाहरी सुरक्षा की परत के क्षतिग्रस्त होने के कारण होती है। इससे बाल नीचे से बेजान और खुरदुरे हो जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक पके हुए पपीते के गूदे को निकालकर उसे अच्छी तरह से मसल लें। अब इसमें आधा कप दही मिलाकर पैक तैयार कर लें। इस पैक को बालों पर लगाकर 45 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को अच्छे से शैम्पू कर लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने पर जल्द ही आपको दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

हेयरफॉल की समस्या को दूर करने के लिए

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप पके हुए पपीते, केले और दही का हेयर मास्क जरूर ट्राई करें। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पपीते का पेस्‍ट लें। अब इसमें एक बड़ा चम्‍मच मैश किया हुआ केला लें और इसमें दही डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस हेयरफॉल मास्क को अपने बालों की जड़ों और लेंथ में अच्छे से लगाएं। 40 मिनट बाद बालों पर किसी माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें। इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों में अनोखी चमक आ जाएगी और बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm