गर्मियों में खीरा खाने के फायदे - Khira Khane ke Fayde

Khira Khane ke Fayde, खीरा खाने के फायदे, Cucumber ke Fayde, Khira ke Fayde

जब भी हम सलाद बनाने की बात करते हैं तो खीरे (Kheera Khane ke Fayde) का जिक्र तो आता ही है। हालांकि, केवल सलाद ही नहीं बल्कि कई अन्य चीजों को बनाने के लिए इस खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, खीरा स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी होता है और इसके बहुत से औषधीय गुण भी होते हैं। इस वजह से आज हम अपने इस लेख में आपको गर्मियों में खीरा खाने के फायदों (खीरा खाने के फायदे और नुकसान) के बारे में बताने वाले हैं। 

Table of Contents

    खीरा खाने के फायदे - Kheera Benefits in Hindi

    खीरे (Khira Khane ke Fayde) में काफी अधिक मात्रा में पानी होता है और इस वजह से गर्मियों में इसका अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। इसके अलावा ये शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालता है। वहीं कई तरह से शरीर को बीमारियों से भी दूर रखता है। हालांकि, ये किसी बीमारी का पूर्ण इलाज नहीं है, इस वजह से आपको पूरी तरह से केवल खीरे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। तो चलिए आपको विस्तार से इसके फायदों (खीरा खाने के फायदे) के बारे में बताते हैं।

    हाइड्रेशन

    हाइड्रेशन का मतलब है कि शरीर में पानी की कमी होने से रोकना। दरअसल, गर्मी हो या सर्दी मनुष्य को अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यदि मनुष्य के शरीर में पानी की कमी होती है तो उसे सिरदर्द, यूरिन से जुड़ी परेशानी, मांसपेशियों में ऐंठन आदि की समस्याएं हो जाती हैं। इस वजह से खीरा खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, खीरे (Kheera ke Fayde) में काफी अधिक मात्रा में पानी होता है, जो आपके शरीर को अधिक समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

    प्रेगनेंसी में खीरा खाने के फायदे

    खीरे (Kheera Benefits in Hindi) में काफी कम कैलोरी होती है और इसे खाने से अधिक समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन के हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही इसमें विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम भी होता है। ये शरीर को डिहाइड्रेशन से भी बचाता है और इस वजह से प्रेगनेंट महिलाओं के लिए खीरे का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है।

    वजन कम करने के लिए

    जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया है, खीरे में  काफी कम कैलोरी होती हैं और ये अधिक समय तक आपके पेट को भरा रखने में भी मदद करता है और इस वजह से खीरा वजन कम करने में बहुत ही मदद करता है। इसमें हर वो गुण हैं, जो वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थों में होने चाहिए

    कैंसर से बचाव के लिए

    यदि आप खीरे का सेवन करते हैं तो कुछ हद तक ये आपको कैंसर से बचाने में भी मदद करता है। एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक खीरे के अर्क में बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं, जिनमें एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं। खीरे के अर्क में पाया जाने वाला यह गुण कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। हालांकि, यहां आपको बता दें कि यदि कोई कैंसर से पीड़ित है तो उसे केवल घरेलु नुस्खों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि अपने डॉक्टर से इस बारे में उचित सलाह लेनी चाहिए।

    एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

    खीरे के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो कई तरीकों से शरीर के लिए लाभकारी होते हैं । एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक तत्व होते हैं। यह शरीर में फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते हैं। साथ ही ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके इससे होने वाली समस्याएं जैसे कि एजिंग, किडनी रोग और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करते हैं। साथ ही खीरे के सेवन से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति होती है। 

    दिल के लिए खीरे के फायदे

    खीरा खाने के फायदों में दिल को स्वस्थ रखना भी शामिल है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक खीरे में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इस वजह से यह दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। हालांकि, यदि आपको हृदय संबंधी कोई भी समस्या है तो आपको घरेलू नुस्खों की बजाए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और इलाज करवाना चाहिए। 

    आंखों के लिए

    जैसा कि हमने आपको बताया, खीरे में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। साथ ही खीरे में पाए जाने वाले हाइड्रेटिंग गुण आंख और उसके आसपास की त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। खीरे की स्लाइस आंखों को ठंडा भी करती है और साथ ही इसमें पाया जाने वाला विटामिन के आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है।

    हड्डियों के लिए

    खीरा, हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। एक शोध के मुताबिक खीरे में कुछ खास मिनरल होते हैं, जो कमजोर हड्डियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन के भी होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और फ्रैक्चर के जोखिम को भी कम करता है।

    पाचन तंत्र और कब्ज के लिए

    खीरा आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है। खीरे में मौजूद पानी और फाइबर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। माना जाता है कि यदि आप रोजाना खीरे का सेवन करते हैं तो आपकी पुरानी कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा रोजाना खीरा खाने से पाचन विकार जैसे कि सीने में जलन, पेट में सूजन और अल्सर आदि की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए आपको हमेशा खीरे को खाली पेट खाना चाहिए।

    त्वचा के लिए

    केवल सेहद ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी खीरा बहुत ही फायदेमंद होता है। कई महिलाएं खीरे के फेस पैक को अपनी त्वचा पर लगाती हैं। एक शोध के अनुसार खीरे के हाइड्रेटिंग और कूलिंग एजेंट आपकी त्वचा की परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। वहीं इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के कारण त्वचा पर मौजूद मुंहासे दूर होते हैं। इसमें एंटी एक्ने गुण भी होते हैं, जो मुहांसों को होने से रोकते हैं।

    बालों के लिए

    केवल त्वचा ही नहीं बल्कि बालों को स्वस्थ रखने में भी खीरा काफी मदद करता है। दरअसल, खीरे में सिलिकॉन और सल्फर अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों तत्व बालों को स्वस्थ रखने और उन्हें बढ़ाने में मदद करते हैं और इस वजह से खीरा आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। 

    खीरा खाने के नुकसान - Kheera Khane ke Nuksan

    जैसा कि हम आपको खीरे के फायदों के बारे में पहले ही बता चुके हैं लेकिन यदि आप इसका जरूरत से अधिक या फिर लापरवाही से सेवन करते हैं तो इसके कुछ नुकसान (खीरा खाने के नुकसान) भी हो सकते हैं यो निम्न प्रकार हैं-
    - अधिक मात्रा में खीरे का सेवन करने से आपको गैस या फिर पेट फूलने की समस्या हो सकती है।
    - कड़वे खीरे में कुकुरबिटासिन नाम का कंपाउंड होता है, जो कुछ मामलों में विषाक्त का काम कर सकता है। इस वजह से कड़वे खीरे का सेवन ना करें।
    - खीरे के अंदर ड्यूरेटिक प्रभाव होता है, इस वजह से यदि आप अधिक मात्रा में खीरे का सेवन करते हैं तो आपको बार-बार यूरिन जाने की समस्या हो सकती है।
    - एक शोध के मुताबिक, जो लोग रैगवीड एलर्जी से पीड़ित होते हैं, उन्हें खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उनके मुंह और गले में खुजली होने के साथ साथ सूजन आदि की समस्या भी हो सकती है। 

    FAQ’s

    रात में सोने से पहले खीरा क्यों नहीं खाना चाहिए?

    दरअसल, खीरे में ड्यूरेटिक प्रभाव होता है, जिस वजह से आपको बार-बार यूरिन आ सकता है। ऐसे में यदि आप रात में इसका सेवन करते हैं तो आपको रात के समय सोने में समस्या हो सकती है, इस वजह से रात में खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि, स्पष्ट कर दें कि इसका अभी तक कोई वैज्ञानिक परिणाम नहीं मिला है।

    क्या खीरा पेट कम करने में मदद करता है?

    जी हां, खीरे में काफी कम मात्रा में केलोरी होती है और साथ ही ये आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है। इस वजह से कहा जा सकता है कि खीरा पेट कम करने में मदद करता है।

    एक दिन में कितनी मात्रा में खीरे का सेवन करना चाहिए?

    आप रोजाना छोटे से लेकर मध्यम आकार तक के एक खीरे का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, आप इस बारे में किसी डाइटीशियन से सलाह ले सकते हैं।

    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm