जवां, बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें करेले से बने ये DIY फेस पैक

करेले का फेस पैक बनाने की विधि,  Karela Bitter Gourd Face Pack DIY Recipe in Hindi

ज्यादातर लोग करेले की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं। वैसे करेला खाने में भले ही कड़वा हो लेकिन यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खास बात ये है ये कि इसमें मौजूद गुण आपके बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। करेला विटामिन ए, ए, सी, ई से भरपूर होता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो हमारी त्वचा को कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। खासतौर पर जब आपके चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसों की भरमार हो।

बेदाग और निखरी त्वचा के लिए बनाएं करेले का फेस पैक Karela Bitter Gourd Face Pack DIY Recipe in Hindi

करेले में मौजूद पोषक तत्व हमारी त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। चेहरे की फाइन्स लाइन कम करने से लेकर दाग-धब्बों और मुहांसों को दूर करने में करेला का फेस पैक बेहद कारगर साबित होता है। अगर आप करेले से तैयार फेस पैक (karela face pack) का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं, तो यहां जानें इसे बनाने की विधि - 

दाग-धब्बे और पिंपल फ्री चेहरे के लिए करेले का फेस पैक

करेले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो खून को साफ करते हैं। कैसे भी चेहरे पर जिद्दी दाग हों या फिर मुहांसे, इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से ठीक हो जाते हैं। इसके लिए मिक्सी के जार में 1 करेला, नीम के पत्ते और 1 चम्मच हल्दी डालकर ब्लेंड कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसका उपयोग 2-3 दिन में एक बार करें।

ग्लोइंग स्किन के लिए करेले का फेस पैक बनाने की विधि

चमकदार और ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी है कि आपकी स्किन को गहराई से पोषण मिलें और ये लंबे समय तक हाइड्रेट रहे। करेले और खीरे से बना फेस पैक आपकी त्वचा को नैचुरल तरीके से चमकदार बनाता है। इसके लिए सबसे पहले करेले के बीज अंदर से निकाल लें। फिर करेले और खीरे को मिक्सी में डालकर पीस लें। इसका गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसमें शहद मिला लें। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट पर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस फेसपैक को लगाएं।

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए करेले का फेस पैक बनाने की विधि

करेले में मौजूद गुण एंटी एजिंग के रूप में भी काम करते हैं। अगर आपको झुर्रियों की शिकायत है तो उससे छुटकारा पाने के लिए अंडे, दही और करेले का फेस पैक ट्राई करें। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच करेले का रस, 1 अंडे की जर्दी और 2 चम्मच दही को एक बाउल में डालकर मिक्स करें। इस पैक को अपने अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने चेहरे पर थोड़ा पानी छिड़कें और कुछ सेकंड के लिए अपने चेहरे को धीरे-धीरे गोल गति में स्‍क्रब करें। फिर गर्म पानी का उपयोग कर के चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन फ्रैश और जवां नजर आयेगी।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm