नमक की मदद से गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से पाएं छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए नमक का इस्तेमाल कैसे करें, how to use salt to get rid of skin problems in hindi

गर्मी के मौसम में हमारी स्किन को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत ही मुश्किल काम होता है। लेकिन अगर त्वचा हाइड्रेट नहीं होगी तो आपके चेहरे पर चमक नहीं आएगी। इसके अलावा इस मौसम में एक और समस्या उत्पन्न होती है और वह है पसीने की दुर्गंध की समस्या। इस मौसम में पसीने की गंध बहुत बढ़ जाती है। इस पसीने की वजह से भी त्वचा से जुड़ी और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। गर्मी के दिनों में लोगों की त्वचा भी काफी ऑयली भी हो जाती है। इससे आपके चेहरे पर एक्ने और छोटे-छोटे पिंपल्स होने का खतरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको एक बेहद खास चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं। यह एक ऐसी चीज हैं जिस का इस्तेमाल सभी के घर में रोजाना की चीजों में किया जाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं नमक की। 

स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए नमक का इस्तेमाल कैसे करें how to use salt to get rid of skin problems in hindi

टोनर के तौर पर

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि ये स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करने में बेहद कारगर है। इससे चेहरे में कसावट भी आती है और ये नेचुरल तरीके से चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। साथ ही टोनर स्किन पोर्स को छोटा करने में भी मदद करता है और सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। आप नमक को टोनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, इसके लिए एक छोटी स्प्रे बोतल में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें एक छोटा चम्मच नमक अच्छी तरह मिला लें। जब नमक अच्छी तरह घुल जाए तो उसे चेहरे पर स्प्रे करें। आप चाहें तो रूई की मदद से भी नमक के टोनर को अपने पूरे फेस पर लगा सकती हैं।

Beauty

GLOW Iridescent Brightening Toner

INR 995 AT MyGlamm

पिंपल्स को दूर करने के लिए

अगर आपके चेहरे पर बहुत बड़े या छोटे कैसे भी पिंपल्स हो गये आप उसपर नमक का पानी लगाकर ठीक कर सकते हैं। इसके लिए 1 कटोरी पानी में एक चम्मच समुद्री नमक मिलाना है। इस पानी में रूई डूबोकर उस जगह पर लगाएं जहां आपको पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम है। फिर इसे सूखने दें और बाद में चेहरे को धो लें। ऐसा आपको तब तक करना होगा जब तक पिंपल दिखना न बंद हो जाये।  

नहाने के पाने में मिलाकर

गर्मी के मौसम में अगर आप सुबह नहाने के पानी में नमक डालकर नहा लें तो पसीने की बदबू से राहत मिलेगी। नमक शरीर की अशुद्धियों को दूर करता है। यह आपकी त्वचा को रिपेयर करने का भी काम करता है। नमक के पानी से नहाने से गर्मी के मौसम में भी आपको मुलायम और दमकती त्वचा मिलेगी। ऐसा करने के लिए एक बाल्टी पानी में लगभग आधा कप नमक डालें। इसे अच्छी तरह मिला लें और फिर इस पानी से नहा लें। इसके अलावा आप चाहें तो बाथटब को नमक डालकर पानी से भी भर सकते हैं और 15 मिनट तक बैठ सकते हैं। इससे आपके शरीर की थकान भी दूर होगी।

स्क्रब के तौर पर

इस मौसम में बहुत पसीना आता है। पसीने से त्वचा की कई समस्याएं होती हैं और शरीर से दुर्गंध आती है। पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप नमक से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप समुद्री नमक या सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। एक बड़ा चम्मच बादाम, नारियल का तेल और नमक मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को पूरे शरीर पर लगाएं और 10-15 मिनट तक स्क्रब करें और फिर नहा लें। इसके इस्तेमाल से पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा और साथ स्किन से टैनिंग भी हट जायेगी।

Beauty

Manish Malhotra Methi Face Scrub Gel

INR 945 AT MyGlamm

फेस मास्क के तौर पर 

चेहरे के लिए मास्क बनाने के लिए आप तीन चम्मच शहद में एक चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। नमक से बना ये फेसपैक स्किन पोर्स की गहरी से सफाई करता है। इसके साथ ही इससे खून का संचार भी बढ़ता है और यह आपकी स्किन को मॉइस्चराइजर करता है।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm