DIY: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर इन चीजों से बनाएं ओवरनाइट स्किन रिपेयर क्रीम

घर पर बनाएं नाइट स्किन रिपेयर क्रीम, How to Make Night Skin Repair Cream at Home Recipe in hindi

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हमारी त्वचा रात में रिपेयर होने का काम तेज़ी से करती है इसीलिए त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए नाइट क्रीम लगाना बेहद ज़रूरी है। नाइट क्रीम आपकी स्किन पर उस समय काम करती है जब आप चैन की नींद सो रही होती हैं। इसलिए नाइट क्रीम को अपनी हैबिट में जरूर शामिल करें। पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, एजिंग, गंदगी और पॉल्यूशन की वजह से डैमेज हुई स्किन को रिपेयर करने के लिए आपको जरूरत है कुछ ऐसे इंग्रीडियंट्स की जो कम समय में आपकी स्किन को अंदर और बाहर दोनों से हील कर पाएं। अब इन मैजिकल इंग्रीडियंट्स को कैसे एक साथ मिलाकर ओवरनाइट स्किन रिपेयर क्रीम (Homemade Skin Repair Cream) तैयार सकते हैं, आज हम आपको यहां इसकी पूरी जानकारी देंगे।

नाइट क्रीम लगाना क्यो हैं जरूरी ?

दिनभर की धूल-मिट्टी और प्रदूषण के बाद आपकी त्वचा को कुछ पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो नाइट क्रीम दे सकती है। दरअसल, रात को हमारी स्किन कोशिकाओं (स्किन सेल्स) रिपेयर होने का काम तेजी से करती है। अगर हम नाइट क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो इस दौरान यह त्वचा को रात भर मॉइश्चराइज करता है। इसके साथ ही उसे हाइड्रेटेड भी रखता है। इसी के साथ स्किन रिलैक्स होती है और स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बूस्ट होता है।  इसीलिए त्वचा को बेदाग, ग्लोइंग और लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए नाइट क्रीम लगाना बेहद ज़रूरी है।

घर पर बनाएं नाइट स्किन रिपेयर क्रीम How to Make Night Skin Repair Cream at Home Recipe in hindi

घर पर ओवरनाइट स्किन रिपेयर क्रीम बनाने के लिये आपको चाहिए गुलाब जल, एलोवेरा जेल, विटामिन ई कैप्सूल और वर्जिन कोकोनेट ऑयल। दरअसल, गुलाब जल एस्ट्रिन्‍जेंट की तरह काम करता है। ये आपकी त्वचा को न सिर्फ हाइड्रेट रखता है बल्कि यह चेहरे के निखार को बढ़ाने में भी मदद करता है। साथ ही पोर्स और त्‍वचा में कसाव भी आ जाता है। एलोवेरा चेहरे के दाग-धब्बे हटाने का एक प्राकृतिक उपाय है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आप बेदाग निखरी स्किन पा सकते हैं। एक्ने मार्क्स, पिगमेंटेशन, एजिंग के निशान से छुटकारा पाने और स्किन को रिपेयर करने के लिए विटामिन ई ऑयल बेस्ट है। वहीं वर्जिन कोकोनेट ऑयल में फैटी एसिड होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट करने व सुरक्षित रखने के काम आते हैं। इसमें लिनोलेइक एसिड, विटामिन F और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। इसे रात भर चेहरे पर लगाने से कई फायदे होते हैं। यहां हम जिस नाइट स्किन रिपेयर क्रीम बनाने की विधि के बारे में बता रहे उससे आपके चेहरे की चमक तो बढ़ेगी ही साथ जिद्दी से जिद्दी दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा। ये होममेड नाइट क्रीम पूरी तरह से आपके चेहरे के लिए सुरक्षित है और इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। तो फिर आइए जानते हैं घर पर नाइट स्किन रिपेयर क्रीम (Homemade Skin Repair Cream) बनाने और उसे लगाने के तरीके के बारे में भी।

स्टेप 1 - सबसे पहले किसी भी मेडिसिन की दुकान से एक पत्ता विटामिन ई ऑयल के कैप्सूल का पत्ता ले लें।
स्टेप 2 - अब एक साफ प्लास्टिक या कांच के कंटेनर में 4 टेबल स्पून गुलाब जल डालें।
स्टेप 3 - इसके बाद 1 टेबल स्पून एलोवेरा जेल डालें।
स्टेप 4 - अब 3 विटामिन ई के कैप्सूल लें और उसमें छेद करके उसका ऑयल कंटेनर में डालें।
स्टेप 5 - उसके बाद 2 टेबल स्पून वर्जिन कोकोनेट ऑयल डाल दें।
स्टेप 6 - सभी चीजों को स्पून से अच्छे मिक्स करें।
स्टेप 7 - जब तक मिक्सचर का टेक्सचर क्रीम जैसा न दिखने लगे तब तक इसे मिलाते रहें और फिर ये लगाने के लिए रेडी है।
कैसे स्टोर करें -
आप इसे किसी प्लास्टिक या कांच के कंटेनर या बोतल को नॉर्मल टैंपरेचर वाली जगह पर स्टोर करके रख सकते हैं। ये जल्दी खराब नहीं होती है। 

Beauty

Manish Malhotra Cinnamon Ginger Night Gel

INR 945 AT MyGlamm

नाइट स्किन रिपयेर क्रीम लगाने का तरीका

कई लोग सोचते हैं कि नाइट क्रीम को किसी आम क्रीम की तरह ही लगाया जाता है। हां काफी हद तक यह सही भी है, लेकिन फिर कुछ छोटी-छोटी बातें हैं, जिसका ध्यान नाइट क्रीम लगाते समय रखना चाहिए। ताकि इससे आपकी स्किन को फायदा मिले और उसका असर भी जल्दी दिखने लगे।

  • सबसे पहले अपनी स्किन को अच्छे से क्लीन कर पानी से धो लें।
  • अब चेहरे को साफ तौलिये से पोछ लें।
  • फिर घर पर बनी इस ओवरनाइट स्किन रिपेयर क्रीम को अपने चेहरे पर अंगुली की मदद से लगाएं और हल्के-हल्के हाथों से मालिश कर अपनी त्वचा में अच्छे से अब्जॉर्ब होने दें।
  • फिर क्रीम को रात भर लगा रहने दें।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm