DIY: बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा का तेल, जानिए घर पर इसे कैसे बनाएं

एलोवेरा का तेल घर पर कैसे बनाएं, how to make aloe vera oil at home in hindi, aloe vera oil benefits for beauty

एलोवेरा हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए बहुत उपयोगी पौधा है। एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहते हैं। एलोवेरा बहुत गुणकारी पौधा है, जिसके मोटे-मोटे पत्तों में जूस भरा होता है। एलोवेरा के पत्तों में कई विटामिन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा के ऐसे ही अनेक गुणों के कारण इसे ब्यूटी प्रोडक्टस में भी इस्तेमाल किया जाता है।  एलोवेरा का इस्तेमाल लगभग किसी भी मौसम में किया जा सकता है। एलोवेरा की पत्तियों में ए, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12, सी, ई और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं। एलोवेरा जेल तो बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन एलोवेरा का तेल (aloe vera oil) भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा का तेल (how to make aloe vera oil at home) आप चाहें तो घर पर भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

एलोवेरा का तेल घर पर कैसे बनाएं how to make aloe vera oil at home in hindi

एलोवेरा का तेल आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है। हेयर व ब्यूटी एक्सपर्ट की मानें तो एलोवेरा बालों और स्किन पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है, और इसे हानिकारक पर्यावरणीय तत्वों से सुरक्षित रखता है। एलोवेरा का तेल बनाना बहुत ही आसान है इसे कोई भी आसानी से घर पर बना सकता है। इस तेल को बनाने में कोई लागत नहीं लगती है। तो आइए जानते हैं कि एलोवेरा तेल बनाने की DIY रेसिपी -

स्टेप 1 - सबसे पहले एलोवेरा के कुछ गुदेदार पत्ते लें और चाकू की मदद इन्हें काटकर एलोवेरा का सारा जेल निकाल लें।
स्टेप 2 - अब जिस बाउल में एलोवेरा जेल निकाला है उसमें नारियल का तेल चम्मच या फिर ब्लेंडर की मदद से मिक्स कर लें। 
स्टेप 3 -  फिर इस तेल को एक साफ बोतल में रखकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा तेल के फायदे और उपयोग aloe vera oil benefits for beauty in hindi

एलोवेरा के औषधीय गुणों के कारण किसी कीड़े को खरोंचने, काटने, जलने या काटने पर प्राथमिक उपचार के रूप में एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। दुनिया में एलोवेरा की 400 से ज्यादा प्रजातियां हैं। लेकिन, उनमें से केवल 5 प्रजातियों का ही उपयोग किया जाता है। एलोवेरा विटामिन ई से भरपूर होता है। इसलिए यह पौधा रूखे या फटे होंठों की दवा है। फटे होंठों पर एलोवेरा ऑयल लगाने से होंठ मुलायम हो जाते हैं। आप एलोवेरा के तेल लिप बाम की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा ऑयल को आंखों के आसपास लगाने से काले घेरे गायब हो जाते हैं। एलोवेरा के गुण बालों को घना और सुंदर बनाने में मदद करते हैं। एलोवेरा ऑयल स्कैल्प में पीएच कारक के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा का तेल बालों में लगाने से बहुत से फायदे होते हैं। जैसे कि ये बालों के झड़ने को रोकता है, बालों के अच्छे विकास को बढ़ावा देता है, रूसी को खत्म करता है, स्कैल्प से जुड़ी की समस्याओं को समाप्त करता है और बालों के अच्छे पोषण को बढ़ावा देता है।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm