जानिए लॉकडाउन के दौरान मेडिटेशन को अपने मॉर्निंग रूटीन में कैसे शामिल करें

how to include meditation in your morning routine during lockdown, मेडिटेशन को अपने मॉर्निंग रूटीन में कैसे शामिल करें

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर थमने का नाम नहीं ले रही है। कुछ राज्यों में कोरोना केसेस की कमी जरूर आई है फिर भी राज्य सरकारें लॉकडाउन खोलने का रिस्क अभी नहीं उठाना चाहतीं। यही वजह है कि कई राज्यों में लॉकडाउन आने वाले कुछ दिनों तक जारी है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि कोरोना वायरस ने हमारी जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है। हम घर से बाहर नहीं निकल पा रहे, कहीं बाहर घूमने के लिए नहीं जा पा रहे, नाते-रिश्तेदार और दोस्तों से घुलना-मिलना तो जैसे पुराने जमाने की बातें हो गई हैं। जरूरी सेवाओं को छोड़ कर बाकी ऑफिस के कर्मचारी भी घर से काम रहे, यहां तक की बच्चे भी स्कूल जाने के बजाए घर से ऑनलाइन क्लासेस ले रहे। 

हम मानें या न मानें मगर इन सब का असर कहीं न कहीं हमारी मानसिक स्थिति पर पड़ रहा है। दिन भर ऑफिस और घर के काम करते-करते खुद के लिए समय निकलना भी मुश्किल हो गया है। हम पहले के मुकाबले अधिक चिड़चिड़े होते जा रहे हैं। बात-बात पर गुस्सा आने लगा है। कभी लगता है कुछ भी न करें तो कभी घर पर ढेरों काम फैले हुए दिखते हैं। ऐसे समय में हमारे दिमाग का शांत रहना बेहद जरूरी है। दिमाग को शांत रखने के लिए मेडिटेशन से बेहतर कुछ नहीं। अगर आपने अभी तक मेडिटेशन को अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल नहीं किया है तो अब कर लीजिये। हम यहां आपको बता रहे हैं कि लॉकडाउन के दौरान मेडिटेशन को अपने मॉर्निंग रूटीन में कैसे शामिल करें। 

छोटी शुरुआत करें

शांत बैठना और अपने मन को शांत करने का प्रयास करना आसान नहीं है, खासकर तब जब आपके आस-पास और जिंदगी में बहुत कुछ चल रहा हो। जैसे आप पहले दिन ही भारी कसरत नहीं कर सकते, वैसे ही आप पहले कुछ दिनों तक बहुत अधिक समय तक मेडिटेशन भी नहीं कर पाएंगे। शुरुआत में बस अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें और एक या दो मिनट के लिए लंबी, गहरी सांस लें। हफ्ते के आखिर तक आप इसे 10 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

इसे अपने मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बनाएं

मेडिटेशन करने का सबसे अच्छा समय सुबह यानी आपके दिन की शुरुआत में होता है। इस समय आपका दिमाग सबसे शांत और क्लियर होता है। जागने के कुछ मिनट बाद का समय मेडिटेशन को दें। आप पूरे दिन अपने आप को बहुत अधिक शांत महसूस करेंगे।

मेडिटेशन के लिए सही टेक्निक चुनें

ज्यादातर मेडिटेशन टेक्निक में गहरी सांस लेना और ध्यान केंद्रित करना शामिल है, मगर मेडिटेशन सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। आप मेडिटेशन की और भी टेक्निक आजमा सकते हैं। अगर प्रार्थना करने से आपको सुकून मिलता है, तो ऐसा करें। अगर आपके जीवन में एक निश्चित खुशी के पल की कल्पना आपको सकारात्मक बनाती है, तो इसे अपने दिमाग में दोहराएं।

मेडिटेशन गाइड का पालन करें

अगर आपको नहीं समझ आ रहा कि मेडिटेशन कैसे शुरू करें या कहां से शुरू करें, तो एक मेडिटेशन गाइड का विकल्प चुनें। वे बिगनर्स के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं। आप इन मेडिटेशन गाइड को यूट्यूब और मेडिटेशन ऐप्स पर आसानी से पा सकते हैं। आसपास के शोर से खुद को विचलित होने से बचाने के लिए हमेशा एक अच्छे ईयरफोन का इस्तेमाल करें।  

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm