पार्लर नहीं जा पा रहे? तो यहां जानें कैसे गर्मियों में रखें अपनी ऑयली स्किन का ख्याल

plum skin care products

गर्मियों के बारे में जो एक चीज मुझे पसंद नहीं है वो है, मेरी ऑयली स्किन। ये बस ट्रांजिशन वाला मौसम है, जिसकी वजह से शायद कई लोगों की स्किन ड्राई हो रही है लेकिन मेरी नाक मुझे अभी से ही स्लिपरी लगने लगी है। अब, अगर सामान्य स्थिति होती तो मैं सबसे पहले सैलून जाती और अच्छा सा फेशियल लेती, जो मेरी स्किन को क्लीन और रिफ्रेश करता। हालांकि, महामारी के कारण एक बार फिर से स्थिति बदल गई है और ऐसे में पार्लर जाने का तो सवाल ही नहीं उठता।
लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि मैं अपनी त्वचा को ऐसे ही छोड़ दूंगी और इस पर ध्यान नहीं दूंगी। नहीं, इतने अधिक स्ट्रेस के बीच ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है, यहां तक कि मैं अब अच्छे से जानती हूं कि इस साल मुझे अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखना है और इसका पूरा श्रेय 2020 के लॉकडाउन को जाता है क्योंकि उसने मुझे इन सबके बारे में सिखाया। लेकिन हम उस समय में नहीं जाते हैं और ऑयली स्किन के लिए फेशियल केयर रूटीन की बात करते हैं। 

गर्मियों में ऐसे रखें अपनीऑयली स्किन का ख्याल

मैं यहां आप सबसे एक कन्फेशन करना चाहूंगी। मैं पिछले एक साल से सैलून नहीं गई हूं और सच कहूं तो मुझे इससे कोई परेशानी भी नहीं है। इसका रहस्य? इसका रहस्य है कि मैंने पिछला एक साल कई सारी चीजें ट्राई करते हुए और कुछ गलतियों से सीखते हुए बिताया है, तो अब मैं जानती हूं कि मुझे अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखना है। 

चेहरे को साफ करें

अपनी त्वचा पर कुछ भी करने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। अपने दिन की शुरुआत चेहरे को साफ करने से करें, उसके बाद ही फेस पर अपना रोज़ाना इस्तेमाल होने वाला स्किन केयर प्रोडक्ट लगाएं। हो सकता है इसके लिए आप क्रीम बेस्ड या फिर एक्स्ट्रा हाइड्रेटिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हों, लेकिन यह आपकी ऑयली स्किन को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही कोई साबुन बेस्ड क्लींजर भी न लगाएं। यह आपकी त्वचा पर अतिरिक्त ऑयल बनाता है। इसकी जगह आप प्लम का ‘ग्रीन टी पोर क्लींज़र फेस वाॅश’ ट्राई कर सकते हैं। यह साबुन रहित फेस वाॅश है और ग्लाइकोलिक एसिड और सॉफ्ट सेल्यूलोज बीड्स के गुणों से भरा हुआ है।

प्लम का ये ग्रीन टी पोर क्लींज़र फेस वाॅश खरीदने के लिए यहां क्लिक करें ...

चेहरे पर बर्फ रगड़ें

यह स्टेप आपके समर रूटीन को एनर्जी से भर देगा। यह रोज़ाना किया जाने वाला ऐसा काम है, जो आपकी त्वचा को बदल कर रख देगा। आपको बस अपने चेहरे को साफ करना है और उस पर 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में बर्फ रगड़नी है। ऐसा आपको रोज़ाना करना चाहिए और हमें यकीन है इसके बाद आप खुद अपनी स्किन के फैन हो जाएंगे। इसके बाद अपने चेहरे पर हल्का सा प्लम का ‘ग्रीन टी अल्कोहल फ्री टोनर' लगाएं और दुनिया को नाॅन-ऑयली ग्लो के साथ फेस करें। 

प्लम का ग्रीन टी अल्कोहल फ्री टोनर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें ...

चेहरे को एक्सफोलिएट करें

ऑयली स्किन अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करती है, जो त्वचा के पोर्स बंद कर झाइयों को जन्म दे सकती है। यही कारण है कि ऑयली स्किन के मामले में एक्सफ़ोलीएटिंग आपके समर केयर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए। सप्ताह में एक बार अपने चेहरे को स्क्रब करें, लेकिन कठोर स्क्रब का उपयोग न करें क्योंकि वे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करेंगे। आपको अपनी त्वचा के लिए एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब की ज़रूरत है। अखरोट के खोल के कण और साॅफ्ट सेल्यूलोज बीड्स के गुणों से भरपूर, प्लम का ‘ग्रीन टी जेंटल रिवाइवल फेस स्क्रब’ इसके लिए परफेक्ट है। 

प्लम का ग्रीन टी जेंटल रिवाइवल फेस स्क्रब खरीदने के लिए यहां क्लिक करें ...

मॉइश्चराइजर बिल्कुल न भूलें

कुछ लोगों को लगता है कि उनकी स्किन ऑयली है, इसलिए उन्हें मॉइश्चराइजर  की कोई ज़रूरत नहीं है। लेकिन अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो आप गलत हैं। स्किन को रोज मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे आपकी त्वचा की चिपचिपाहट कम होती है। हम आपको एक ऐसे प्रोडक्ट की सलाह देते हैं जो आपकी स्किन को पूर दिन हाइड्रेट रखेगा। इसके अलावा आप को एक अच्छी नाइट क्रीम पर भी इंवेस्ट करना चाहिए और उसे रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए।

प्लम का ग्रीन टी ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें ...

इसी के साथ, आप नमी युक्त मौसम में बहुत ही लाइटवेटेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। हम सलाह देते हैं कि इसके लिए आपको प्लम के एलोवेरा जेल पर इंवेस्ट करना चाहिए।

प्लम का हैलो एलो जस्ट जैल खरीदने के लिए यहां क्लिक करें ...

मास्क लगाएं

खैर, हम में से ज्यादातर लोगों को फेस मास्क के फायदे और जरूरत के बारे में पता है लेकिन जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा कि हम यहां एक अलग और खास तरह के मास्क के बारे में बता रहे हैं। आपको अपनी स्किन को रीजनरेट यानि पुर्नजीवित करने के लिये हर हफ्ते में एक बार फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर से करना चाहिए। हमारी सलाह है कि इसके लिए प्लम का ग्रीन टी क्लियर फेस मास्क को आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें।

प्लम का ग्रीन टी क्लियर फेस मास्क खरीदने के लिए यहां क्लिक करें ...

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

सनस्क्रीन हमारी स्किन के लिए बेहद जरूरी है और ये आपको भी अच्छी तरह पता है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को 97 प्रतिशत यूवी किरणों से बचाता है, जिससे आपकी त्वचा पर सनबर्न नहीं होता है। इसके अलावा, इस वजह से, आपका चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल भी दिखाई नहीं देता है। चाहे आप घर से बाहर जा रहे हों या फिर घर के अंदर हो एक अच्छी सनस्क्रीन को रोजाना लगाने की आदत डाल लें। 

प्लम का ग्रीन डे लाइट सनस्क्रीन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें ...

ये Plum के लिए स्पॉन्सर्ड आर्टिकल है।