आपके स्मार्टफोन पर भी हो सकते हैं कोरोना वायरस के कण, जानिए इसे साफ करने का तरीका

how to clean and sanitize your smartphone in corona virus time, कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने स्मार्ट फोन को कैसे साफ करें

शोध बताते हैं कि कोरोना के दौरान खुद को वायरस से बचने का एक तरीका स्वच्छता बनाए रखना है। हालांकि लिफ्ट के बटन, दरवाजे की घंटी, किराने का सामान आदि जैसी वस्तुओं को छूने से बचना पूरी तरह से संभव नहीं है, इसलिए हर बार जब आप किसी बाहर का सामान को छूते हैं तो अपने हाथों को धोना और साफ करना आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी एक करीबी वस्तु वायरस फैला सकती है? जी हां, हम बात कर रहे हैं आपके स्मार्टफोन की। आप इसे अपने साथ हर जगह ले जाते हैं, हो सकता है किसी काम से आप इसे कहीं रखते भी हों। आपको जानकर हैरानी होगी कि स्मार्टफोन भी अपने आप कोरोना वायरस का घर बन जाता है। यानी आप घर आकर सिर्फ अपने हाथ धोकर निश्चिन्त नहीं हो सकते। बल्कि अपने स्मार्टफोन को भी साथ में वायरस फ्री करना जरूरी है। 

अब सवाल यह उठता है कि स्मार्टफोन को साफ कैसे करें। अब इतने महंगे फोन को साबुन या हैंडवॉश से तो धो नहीं सकते। तो फिर क्या। घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं घर पर स्टेप बाय स्टेप स्मार्टफोन साफ करने का तरीका (How to clean and sanitize smartphone in corona virus time)। 

स्टेप 1- फोन का कवर निकालें

अपने स्मार्टफोन को साफ करने के लिए सबसे पहले उसके कवर निकालें। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपको सिर्फ अपने फोन को ही नहीं बल्कि उसके कवर को भी साफ करना है। यह आपको इस बात से निश्चिन्त करेगा कि आपका स्मार्टफोन पूरी तरह से साफ हो गया है और दोबारा इस्तेमाल करने के लिए अब यह बिलकुल वायरस फ्री है।

स्टेप 2- माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करें

अगला स्टेप है, आपके अपने फोन की स्क्रीन को अच्छी तरह से साफ करना। इसे साफ करने के लिए एक स्वच्छ माइक्रोफाइबर कपड़े का ही इस्तेमाल करें। दरअसल, कपड़े और आपके फोन की स्क्रीन के बीच रगड़ खाने से न केवल फोन की गंदगी साफ होती है बल्कि कीटाणुओं और अन्य अशुद्धियां भी दूर होती हैं। यहां माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बैक्टीरिया को हटाने और फंसाने का बेहतर काम करता है।

स्टेप 3- कीटाणुरहित वाइप से पोछें

माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करने के बाद यह वह स्टेप है, जो वाकई आपके स्मार्टफोन को कीटाणुरहित और साफ करने में मदद करता है, इसलिए इस पर पूरा ध्यान दें। कीटाणुओं को मारने के लिए आपको एक कीटाणुरहित वाइप की जरूरत है, जो आसानी से घर पर मिल जाता है। अगर आपके पास यह नहीं है, तो आप एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़े का एक और टुकड़ा लें, इसे साबुन और पानी के मिश्रण में डुबोएं, अतिरिक्त पानी को अच्छी तरह से निचोड़ें और धीरे से अपने पूरे फोन को पोंछ लें। 

स्टेप 4- फोन को हवा में सूखने दें

जिस तरह आपको कोरोना वायरस से बचने के लिए और हाथों को कीटाणुरहित करने के लिए कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथ धोने चाहिए, वैसे ही आपको अपने स्मार्टफोन के लिए भी करने की आवश्यकता है। केवल इतना कि आपको इसे पूरी तरह से साफ करने के लिए लगभग 5 मिनट तक हवा में सूखने देना है।

स्टेप 5- सूखे वाइप से साफ कर लें

आपके स्मार्टफोन में कहीं से भी कोई नमी न रह जाए इसके लिए फोन को हवा में 5 मिनट तक सूखने के बाद इसे एक स्वच्छ और सूखे वाइप से साफ कर लें। अब आपका फोन पूरी तरह से साफ और सैनेटाइज हो गया है और दोबारा इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm