घुटनों के कालेपन को हटाने के लिए फॉलों करें ये ब्यूटी गाइड

घुटनों के कालेपन को हटाने के लिए फॉलों करें ये ब्यूटी गाइड

घुटनों का कालापन (Dark Knee) बहुत ही सामान्य परेशानी है और जीवन में शायद हर कोई इसका सामना करता है। डेड स्किन सेल्स, सीबम, धूल-मिट्टी लगातार हमारी त्वचा पर जमा होती रहती है और यदि समय-समय पर इसे क्लींज और एक्सफोलिएट ना किया जाए तो त्वचा पर डार्क पैच (Dark Patch) बन जाते हैं, जिन्हें हटा पाना और भी मुश्किल होता है। 
इसके अलावा सूरज के संपर्क में आने और अन्य स्किन कंडीशन के कारण भी घुटनों की त्वचा काली हो जाती है। इस वजह से हम आपके लिए इस लेख में कुछ ऐसी टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने घुटनों के कालेपन (Clean Knee) को दूर कर सकते हैं।

स्टेप 1- ओटमील स्क्रब

आपके घुटनों पर जमा डेड स्किन लेयर को हटाने के लिए आपको इसे एक्सफोलिएट करना होगा। इसके लिए आपके पास अच्छा स्क्रब होना चाहिए। इस वजह से आप घर पर केवल 2 चीजों से स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आपको ओटमील और शहद चाहिए। इनकी पेस्ट बना लें और अपने घुटनों पर अच्छे से लगाएं और रब करें। कम से कम कुछ मिनटों के लिए इसे लगा रहने दें और अंत में ठंडे पानी से साफ कर लें।
ओटमील की मदद से आप आसानी से डेड स्किन सेल्स को हटा सकते हैं और इसका इस्तेमाल कई सारे एक्सफोलिएटिंग साबुन और क्रीम में किया जाता है। ये नैचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है और घुटनों को सॉफ्ट करता है। 

स्टेप 2 - नारियल के तेल से मसाज करें

नारियल के तेल में फैटी एसिड और विटामिन ई होता है, जो डार्क स्किन को हटाने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इस वजह से अपने घुटनों को साफ कर लेने के बाद नारियल के तेल को अपनी हथेली पर लें और जेंटली मसाज करें। ध्यान रखें कि ऑयल आपकी त्वचा में एब्जॉर्ब हो जाए।

स्टेप 3 - हल्दी और दूध का पैक

हम सब ही बचपन से हल्दी के फायदों के बारे में सुनते आ रहे हैं। आयुर्वेद में हल्दी का सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। हल्दी का इस्तेमाल डार्क स्किन सेल्स को हटाने के लिए भी किया जाता है। हल्दी में एक कंपाउंड होता है, जिसे कर्कुमिन कहते हैं, और ये डार्क पैच बनाने वाले मेलेनिन को कम करने में मदद करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको थोड़े हल्दी पाउडर, दूध और शहद की जरूरत है। इस पेस्ट को अपने घुटने पर लगाएं और तब तक लगा रहने दें जब तक ये नैचुरली ड्राई ना हो जाएं और अंत में गर्म पानी से इसे धो सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

- घुटनों को एक्सफोलिएट करने के बाद ये जरूरी है कि आप अपने घुटनों पर अच्छे सो मॉइश्चराइजर लगाएं।
- घुटनों पर डार्क स्किन होने का सबसे बड़ा कारण सुरण के संपर्क में आना है। इस वजह से हमेशा सनस्क्रीन लगाएं ताकि आप सूरज की हानिकारक किरणों से बच सकें।
- ध्यान रखें कि आप एक प्रॉपर क्लींजिंग रूटीन फॉलो करें। 
- यदि आप डार्क पैच का इलाज नहीं करते हैं तो इससे आपको एलर्जी हो सकती है। 
इस बात का ध्यान रखें कि आपको एक दिन में नतीजा नहीं मिलेगा और इस वजह से आपको नियमित रूप से कुछ समय तक घुटनों को एक्सफोलिएट और क्लीन करना होगा।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm