आपकी ये 5 आदतें मुंहासों को बढ़ाने का करती हैं काम, आज से ही बदल डालें इन्हें

habits that are increase your acne and making it worse, ये 5 आदतें मुंहासों को बढ़ाने का करती हैं

मुंहासे (Acne) आपके चेहरे की सुंदरता पर दाग की तरह होते हैं। खासतौर पर जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें मुंहासे सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। गर्मियों में चेहरे पर पसीना निकलने के कारण तो मुंहासे और भी अधिक बढ़ जाते हैं। शायद ही कोई ऐसी लड़की हो, जिसे अपने चेहरे पर ये मुंहासे पसंद हो। इसे हटाने के लिए लड़कियां क्या-क्या नहीं करती। कई घरेलू उपाय अपनाती हैं, मार्केट से ब्रांडेड क्रीम लेती हैं यहां तक कि डर्मोटॉलिजिस्ट की बताई हुई दवाइयां लेने से भी परहेज नहीं करती। अगर इतना कुछ करने के बाद भी आपके मुंहासे कम होने के बजाय बढ़ रहे हैं तो इसके पीछे आपकी कुछ आदतें शामिल हैं। जी हां, रोजमर्रा की ज़िंदगी में यही आदतें आपके चेहरे पर मुंहासों को बढ़ाने का काम करती हैं। यहां इन आदतों को जानिए और आज से ही इन्हें बदल डालें।

मुंहासों को फोड़ना

यह एक सबसे बुरी आदत है। जब आप अपने पिंपल को फोड़ते हैं तो आपकी त्वचा इसे बर्दाश्त नहीं कर पाती। आप न केवल इस तरह बैक्टीरिया फैला रहे हैं बल्कि अपनी त्वचा को भी खराब कर रहे हैं। हम मानते हैं कि सुबह-शाम रोजाना  एक बड़ा सा पिंपल देखना आसान नहीं है। यह आपको और चिड़चिड़ा बनाता है लेकिन इसे फोड़ना सही उपाय नहीं है। इसे जाने के लिए अपना समय लेने दें। 

बहुत सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

इस उम्मीद से कि आपके चेहरे पर निकला पिंपल जल्दी चला जाये आप क्या कुछ नहीं करते। यहां तक कि अगर आपकी दोस्त ने बोला टूथपेस्ट लगाने से पिंपल चला जाता है तो आप उसे भी लगाने से गुरेज नहीं करेंगी। इतना ही नहीं बाकी लोगों द्वारा सुझाये गए फेस वॉश से लेकर फेस मास्क तक लगा लेती हैं। इस आदत को तत्काल रूप से छोड़ दें। मुंहासों पर इतने सारे प्रोडक्ट्स लगाना सही नहीं है। यह उल्टा आपके मुंहासों को बढ़ाने का काम करेगा।

पसीने को चेहरे पर जमा होने देना

घर के काम करते समय या फिर एक्सरसाइज करते समय अगर चेहरे पर पसीना आता है तो उसे साथ-साथ पोंछते जाएं। अपने चेहरे पर पसीने को जमा करने की आदत से बचें। दरअसल, पसीने से तर बतर चेहरा गंदगी के लिए एक चुंबक है। इसलिए चेहरे पर पसीना रहने से मुंहासें बढ़ते हैं। 

चेहरे को ज्यादा एक्सफोलिएट कर लेना

एक्सफोलिएशन को हमेशा से त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी माना गया है। खासतौर पर ऑयली स्किन के लिए। मनगर इसका मतलब यह नहीं कि आप चेहरे को बार-बार एक्सफोलिएट करने की आदत डाल लें। दरअसल, जब आप बार-बार चेहरे को एक्सफोलिएट करने की कोशिश करते हैं और फिर मुंहासों के गायब होने की उम्मीद करते हैं, तो आपकी मुंहासे वाली त्वचा और अधिक परेशान होने लगती है। इससे मुंहासे कम होने के बजाये बढ़ने लगते हैं। 

सिर्फ मुंहासे निकलने पर ही मुंहासे वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

आपकी त्वचा ऑयली है और उसमें जल्दी मुंहासे निकलते हैं। मगर आप ऑयली स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तभी करते हैं जब मुंहासे अपने चरम पर पहुंच जाते हैं। यह आदत बिलकुल सही नहीं है। मुंहासे के लिए कोई तत्काल उपाय नहीं है। इसके अलावा, आपकी त्वचा पर अचानक एक मुंहासे से लड़ने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से मामला और भी खराब हो सकता है क्योंकि आपकी त्वचा पहले से ही संवेदनशील है और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में खुद को समायोजित करने के लिए इसे समय चाहिए।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm