कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं तो खुद को सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें टिप्स

कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं तो खुद को सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें टिप्स

कोविड-19 संक्रमण ने हमारी जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है। घर से बाहर जाने पर खुद सेनेटाइज करने से लेकर घर में खुद को बंद कर लेने तक इस महामारी ने हमें शारीरिक और दिमागी दोनों रूपों से प्रभावित किया है। यह वायरस व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है। यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 (COVID-19) है और वह किसी अन्य के संपर्क में आता है तो दूसरे व्यक्ति को भी कोविड-19 होने की संभावना रहती है। ये रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के जरिए फैलती है।
वैसे तो सभी को सलाह दी जाती है कि वो एक दूसरे से दूरी बनाएं रखें और मास्क हमेशा पहने रखें। हालांकि, फिर भी आप कोविड-19 के संपर्क में आ सकते हैं। इसके बाद आप 14 दिनों तक बीमार रह सकते हैं और जो लोग असिम्टमेटिक होते हैं, उनमें इसके लक्षण (Symptoms) दिखाई नहीं देते हैं। इस वजह हसे यदि आपको पता है कि आपको कोविड-19 है तो आपको क्वारंटाइन में रहना चाहिए। यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

फॉलो करें ये टिप्स- Follow these Tips if You Exposed to COVID-19 Patient in Hindi

- यदि आप कोविड-19 के संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए हैं तो आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए और अपने स्वास्थ्य पर नजर रखनी चाहिए। आपको दिन में दो बार अपना टेंप्रेचर चेक करना चाहिए। इसके अलावा आपको खांसी, सांस लेने में परेशानी या फिर स्वाद ना आना आदि कोविड-19 के लक्षणों का भी ध्यान रखना चाहिए। 
- अगर आपको कोविड-19 के लक्षण दिखाई ना भी दें तो भी खुद को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतना जरूरी है ताकि आपके आसपास के लोग भी सुरक्षित रहें। इस वजह से लोगों के आसपास मास्क लगा कर रखें और खांसते या छींकते समय अपने मुंह को ढकें।
- कोविड-19 का टेस्ट कराएं। क्लेरिटी के लिए ये बेहतर है कि आप एक बार अपना टेस्ट करा लें। हालांकि, 5 दिन या उससे अधिक दिन बाद ही टेस्ट कराएं और कम से कम 7 दिनों तक क्वारंटाइन में रहें।
- ऐसे समय में आपको अपना पर्सनल सामान परिवार के किसी अन्य सदस्य से शेयर नहीं करना चाहिए। इनमें खाना, बर्तन, कपड़े, बेड आदि शामिल है।
- आपको कम से कम 20 सेकंड के लिए पानी और साबुन से अपने हाथ धोने चाहिए और अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm