एंटी एजिंग के लिए फेशियल योगा: फाइन लाइन घटाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

एंटी एजिंग के लिए फेशियल योगा: फाइन लाइन घटाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

झुर्रियां, फाइन लाइन्स (Fine Lines), डार्क सर्कल ये सभी एजिंग के लक्षण हैं और हमारे सबसे बड़े दुश्मन। हम सभी चाहते हैं कि हमारा एजिंग का प्रोसेस धीमा हो जाए या फिर इसका असर हमारे चेहरे पर जल्दी ना दिखे। इसके लिए आज के समय में महिलाएं गुआ शा रोलर, सीरम, मास्क और मसाज हर तरह की चीजों का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, फिर भी हम बहुत ही बेसिक और सबसे अधिक असरदार चीज को करना भूल जाते हैं, जो हमारे चेहरे की मसल को मूवमेंट देती हैं और ऐसे में योग (Facial Yoga) से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है।

आंखों के लिए योग

यह योग आंखों के आस-पास होने वाली झुर्रियों के प्रोसेस को धीमा करने और पफीनेस को कम करने में मदद करती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप थोड़ा सा फेस ऑयल या फिर सीरम लगा लें, ताकि आपकी त्वचा आसानी से मूव हो सके। अब अपनी आंखों के इनर कॉर्नर को मिडिल फिंगर से  प्रेस करें। इसके बाद अपनी आईब्रो की दोनों तरफ इंडेक्स फिंगर से प्रेशर लगाएं, अब ऊपर देखें और उसी समय अपनी स्किन को भी ऊपर की तरफ करें। इस एक्सरसाइज को 5 बार दोहराएं और फिर अपनी आंखों को रिलैक्स करने के लिए बंद कर लें।

फोरहेड के लिए योग

अपने पसंदीदा सीरम या फिर फेशियल ऑयल को लगाएं। अब इंडेक्स फिंगर, मिडिल और रिंग फिंगर को अपनी आईब्रो और बालों के बीच के हिस्से पर रखें। अब अपनी उंगलियों से थोड़ा जोर लगाते हुए हाथों को मूव करें और एक तरह से फॉरहेड की मसाज करें। इसे कम से कम 20 बार दोहराएं और फिर रिलैक्स करने के लिए आंखें बंद कर लें। यह एक्सरसाइज माथे पर दिखने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करती है।

गालों के लिए योग

इससे गाल के मसल टाइट होते हैं और जॉलाइन के साथ मदद मिलती है। इसके लिए आप सबसे पहले अपना पसंदीदा फेशियल ऑयल लगा लें। अब अपने मुंह को खोल लें और दातों को होंठों से कवर करते हुए ओ शेप बना लें। इसके बाद स्माइल करें और ध्यान रखें कि आपके दांत दिखाई ना दें। अब अपनी उंगलियों को चिन पर रखें सिर पीछे कर के जॉ लाइन पर मसाज करें। इस एक्सरसाइज को 5 बार करें और फिर अपने चेहरे को कुछ समय के लिए रिलैक्स होने दें। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
 
 

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm