लॉकडाउन में खुद धोने पड़ रहे हैं बर्तन तो जानिए जले हुए बर्तनों को साफ करने के घरेलू उपाय

Easy home remedies to clean burnt utensils, जले हुए बर्तनों को साफ करने के घरेलू उपाय

किचन हर ग्रहणी की शान होती है। उसे लगता है कि किचन और किचन में रखे बर्तन हमेशा साफ चमकते रहें। घर वालों की सुरक्षा को देखते हुए भी यह जरूरी है। बर्तन साफ नहीं होंगे तो कीटाणु उनमें अपना घर बना लेंगे। वैसे तो ज्यादातर घरों में ये काम मेड कर देती है लेकिन कोरोना वायरस की इस दूसरी लहर के चलते कई राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्य में लॉकडाउन लगा रखा है। ऐसे में घर के बाकी कामों के तरह बर्तन धोने की जिम्मेदारी भी ग्रहणी के साथ बाकी घरवालों पर आ गई है। ऐसे में साधारण बर्तन तो आसानी से साफ हो जाते हैं लेकिन जले हुए बर्तनों को साफ करने में नानी याद आ जाती है। मगर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जो जले हुए बर्तनों को साफ करने में बहुत काम आएंगे और आपका कीमती समय भी बर्बाद नहीं होगा। 

बेकिंग सोडा से करें साफ

जले हुए बर्तन काफी जिद्दी होते हैं लेकिन इनके जिद्दीपन को धुल चटाना भी हमें आता है। आपको बस जले हुए बर्तन में 1 चम्मच बेकिंग सोडा 2 चम्‍मच नींबू का रस और 2 कप गरम पानी डालना है। इसके बाद स्टील के स्क्रबर से रगड़कर इसे साफ कर दें। फिर देखें आपका जला हुआ बर्तन बिल्कुल नए जैसा चमकने लगेगा। 

नींबू का रस करेगा कमाल

नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। यही वजह है कि आप इसे अपने चेहरे के साथ कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल करती हैं। मगर क्या आप जानती हैं यह जले हुए बर्तनों के लिए भी काफी कामगर है। जी हां, 1 कच्‍चा नींबू लेकर उसे जले हुए बर्तन पर रगड़ें। उसके बाद बर्तन में गर्म पानी डालकर, स्कॉच ब्राइट से घिस दें। आपका जला हुआ बर्तन बिल्‍कुल साफ हो जाएगा।

नमक भी है रामबाण

एक कहावत है, जले पर नमक छिड़कना। ज़िंदगी में भले ही यह कहावत नकारात्मक रूप से इस्तेमाल होती हो लेकिन यहां यह किसी रामबाण से कम नहीं। दूध का बर्तन जल गया है या फिर चावल बनाते समय नीचे कुकर में जलकर लग गए हैं, नमक जले हुए बर्तनों पर रामबाण का काम करता है। आपको बस जले हुए बर्तन में नमक और पानी डाल कर 4 मिनट तक उबालना है। इसके बाद स्टील के स्क्रबर से रगड़कर इसे साफ कर दें। आपका जला हुआ बर्तन फिर से चमकने लगेगा। 

टमाटर का रस भी करें ट्राई

टमाटर खाने में जितना स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है उतना ही जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए प्रभावशाली भी है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस जले हुए बर्तन में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म करें। अब इसे स्कॉच ब्राइट से रगड़कर साफ कर लें। जला हुआ बर्तन एक बार में साफ हो जायेगा। 

गर्म पानी भी है काफी

कई बार घर पर घी बनाते समय कड़ाई बुरी तरह जल जाती है। एक तो जाली हुई कढ़ाई ऊपर से घी की चिकनाई मतलब करेला वो भी नीम चढ़ा। मगर आपको भी हार मानने की जरूरत बिलकुल नहीं है। बस कढ़ाई में पानी भरें और उसे गैस के ऊपर गर्म होने को रख दें। गर्म पानी से चिकनाई अपने आप साफ हो जाएगी और जली हुई कढ़ाई भी साफ करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm