प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए ट्राई कर सकती हैं ये नैचुरल फेशियल मास्क

नैचुरल फेशियल मास्क रेसिपी, diy natural facial mask recipe for glowing skin during pregnancy

प्रेग्रेंसी के दौरान अक्सर महिला के शरीर में होने वाले बदलावों का असर उसके चेहरे पर पड़ता है। ऐसे मामलों में, कुछ महिलाओं को चेहरे की त्वचा पर कालापन, पिंपल्स या पिग्मेंटेशन का अनुभव होता है। लेकिन इस दौरान डॉक्टर प्रेग्नेंट वूमन को किसी भी तरह के कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से मना कर देती है होने वाले बच्चे को कोई परेशानी या नुकसान न हो। ऐसे में गर्भवती महिलाएं की इन सभी समस्याओं को खत्म करने और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नैचुरल फेशियल मास्क (glowing skin during pregnancy) का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे चेहरे की समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता हैं। तो आइए जानते हैं उन DIY नैचुरल फेशियल मास्क की रेसिपी, जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान आप बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकती हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये नैचुरल फेशियल मास्क रेसिपी diy natural facial mask recipe for glowing skin during pregnancy in hindi

Beauty

K.Play Mandarin Brightening Sheet Mask

INR 145 AT MyGlamm

पपीता और शहद का फेशियल मास्क

पपीता भले प्रेग्नेंसी में खाना मना होता है लेकिन लगाना नहीं। अगर आप बेदाग, निखरी त्वचा चाहते हैं तो पपीते और शहद का फेशियल मास्क घर पर बना का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. साथ ही पैपेन एंजाइम भी। पपीता डेड स्किन को हटाने का काम करता है। साथ ही ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता और शहद नैचुरल ग्लो का काम करता है। इसका मास्क बनाने के लिए आधा कटा पपीता लेकर उसमें तीन चम्मच शहद मिलाकर दोनों को अच्छे से मैश कर लें। इसे चेहरे समेत गर्दन तक लगाएं।  20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

खीरा और तरबूज का फेशियल मास्क

खीरा और तरबूज चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इस फ्रूट फेस पैक को बनाने के लिए आपको दो चम्मच खीरे का रस, दो चम्मच तरबूज का रस, एक चम्मच दही, एक चम्मच मिल्क पाउडक की आवश्यकता होगी। इन सभी चीजों को एक बाउल में अच्छी तरह मिला लें और चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस मास्क को करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

बादाम और शहद का फेशियल मास्क

अगर आपको फलों से एलर्जी है तो बादाम और शहद का पैक आपके चेहरे के लिए मददगार हो सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए रात में चार से पांच बादाम भिगो दें। सुबह इन्हें मिक्सी में डालकर पीस लें और इसमें शहद मिलाएं। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक कि यह ठीक से सूख न जाए। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। सर्दियों में इस फेशियल मास्क को लगाने से ड्राई फेस की समस्या खत्म हो जाएगी।

केले और शहद का फेशियल मास्क

अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है, तो केले का फेस मास्क एक बेहतरीन विकल्प होगा। इसके लिए बाउल में एक पका हुआ केला, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस एक साथ मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर के लिए मास्क को सूखने दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm