एजिंग से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अंडे का फेस पैक है फायदेमंद, जानिए कैसे बनाएं

एजिंग के साइन्स हटाने के लिए ट्राई करें अंडे का फेस पैक, DIY Anti Aging Egg Face Pack Recipe in Hindi,  Face Pack for Anti Aging

अंडे का सेवन आपके स्वस्थ जीवन के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना कि आपकी त्वचा और बालों के लिए। अंडे में प्रोटीन, विटामिन ए, फोलेट, विटामिन बी 5, विटामिन बी 12, फॉस्फोरस, कोलीन और सेलेनियम जैसे सभी पोषक तत्व होते हैं। अंडे को एक सुपर फूड माना जाता है। खाने के साथ-साथ अंडे का प्रयोग सौंदर्य को निखारने और बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है। अंडे में कई ऐसे खनिज होते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। खासतौर पर चेहरे पर दिखने वाले एजिंग के निशान जैसे झुर्रियों और झाइयों पर लगाम (egg face pack for anti aging) लगाने के लिए अंडा बेहद कारगर है।

एजिंग के साइन्स हटाने के लिए ट्राई करें अंडे का फेस पैक DIY Anti Aging Egg Face Pack Recipe in Hindi

झुर्रियां और झाइयां यानि कि पिगमेंटेशन आपकी समय से पहले आ जाए तो यह आपके चेहरे की रौनक छीन लेती है। लेकिन अगर आपके घर में अंडे हैं तो इसे आप एजिंग के साइन्स हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन और एल्ब्यूमिन मौजूद होता है जिससे स्किन की टोनिंग होती है। इन्हीं गुणों के चलते चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती है साथ ही कैसी भी ढीली स्किन को हो कुछ दिनों में उसमें कसाव आने लगता है। यहां हम आपके लिए लाये हैं अंडे के असरकारी फेसपैक (Egg Face Pack) बनाने की रेसिपी, जोकि एंटी एजिंग के तौर पर काम करते हैं।

झुर्रियों को दूर करने के लिए

अंडे में शहद मिलाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ एक हफ्ते में आपके चेहरे पर भी निखार लाएगा। लगातार 15 दिनों तक ऐसा करने के बाद हम इसे हर दो से तीन दिन में लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

बेजान-रूखी स्किन के लिए

अंडे की जर्दी में बस एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इसमें मौजूद शहद त्वचा को नमीयुक्त रखता है। इस पैक का इस्तेमाल करने के बाद आपकी त्वचा मुलायम और ग्लोइंग हो जाती है।

दाग-धब्बे हटाने के लिए

एक चम्मच संतरे के रस में एक अंडे की सफेदी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। जब मिश्रण फूल जाए तो उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद अपने हाथों से चेहरे पर धीरे से मसाज करें। एक बार सूख जाने पर इसे स्क्रब कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से दाग-धब्बे और पिंगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

एजिंग के साइन्स छिपाने के लिए

एजिंग के प्रभावों को छिपाने के लिए एग फेसपैक भी काम करता है। क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इस पैक को बनाने के लिए, 1 अंडा लें और उसमें 4 से 5 बूंद तेल मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरा धो लें।

स्किन टाइटनिंग के लिए

अंडे का सफेद हिस्सा स्किन में कसाव लाता है और एजिंग के असर को धीमा करता है। इसके लिए एक बाउल में सबसे पहले अंडे की सफेदी ले लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर करीब 30 मिनट तक लगाएं रखें। और लगभग आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद इसे धो लें।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm