इन 5 तरीकों से भी कर सकते हैं अपनी त्वचा पर गुलाब जल का इस्तेमाल

different ways to use rose water for your skin, त्वचा पर गुलाब जल का इस्तेमाल

गुलाब जल एक ऐसा स्किन केयर प्रोडक्ट है, जो हर लड़की की ब्यूटी किट में पाया जाता है। मां भी बचपन से ही त्वचा पर गुलाब जल लगाने की सलाह दिया करती थी। गुलाब जल ज्यादा कुछ नहीं बस गुलाब की पंखुड़ियों से बना पानी है। इसे इंग्लिश में हम Rose Water भी कहते हैं। मगर इसके गुणों के कारण गुलाब जल ने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में जैसे एक तूफान ला दिया। गुलाब जल एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग हम सभी करते हैं और इसकी खास बात यह है कि गुलाब जल हर प्रकार की त्वचा पर सूट कर जाता है। हां, अगर आपकी त्वचा एक्स्ट्रा सेंसिटिव है तो इसे इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर कर लें। अभी तक गुलाब जल को आप एक टोनर और अपने DIY मास्क में मैजिक वॉटर की तरह मिलाती होंगी। आपको बता दें कि इस ब्यूटी टॉनिक के इसके अलावा त्वचा पर और भी कई इस्तेमाल हो सकते हैं। 

आफ्टर शेव की तरह करें इस्तेमाल

जी हां, आप गुलाब जल को आफ्टर शेव के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, वैक्सिंग या फिर शेविंग के बाद पैरों पर जलन और लाल चकत्ते पड़ने की शिकायत हो जाती है। गुलाब जल इन दोनों का ही एक मात्र इलाज है। वैक्सिंग या फिर शेविंग के बाद त्वचा पर गुलाब जल लगाने से किसी भी तरह की जलन या फिर लाल चकत्ते नहीं पड़ते। 

त्वचा को एक समान रंगत देने के लिए

गुलाब जल का इस्तेमाल त्वचा की रंगत को भी लाइट करने या फिर एक समान करने के लिए भी किया जा सकता है। अगर आपकी त्वचा थोड़ी असमान है, तो यह आप पर बहुत अच्छा काम करेगा। गुलाब जल आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को सुधारता है। गुलाब जल रोमछिद्रों को खोलकर आपकी त्वचा से तेल और जमा गंदगी को हटाने का काम भी करता है। इसके लिए अपने चेहरे और गर्दन पर गुलाब जल स्प्रे करें और अपनी त्वचा पर 3-4 मिनट के लिए हल्के हाथों से मालिश करें। फिर, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

होंठों का रखे ख्याल

आपके होंठ भी एक्स्ट्रा केयर मांगते हैं। गुलाब जल आपके होठों को निखारने का एक बेहतरीन तरीका है। यह आपके होंठों को मॉइश्चराइज़ करता है और उन्हें गुलाबी और प्लम्प बनाता है। आपको बस इतना करना है कि एक रुई पर थोड़ा सा गुलाब जल लें और इसे अपने होठों पर लगाएं। फिर, लिप बाम की एक अच्छी परत लगाएं। इससे आपके पुराने गुलाबी होंठ वापस आ जाएंगे। 

मेकअप रिमूवर की तरह

अगर आपकी ड्राई और सेंसिटिव है, तो आपकी त्वचा के मुताबिक मेकअप रिमूवर ढूंढना एक बड़ा काम हो सकता है। गलत तरह के मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा और रूखी हो सकती है। लेकिन गुलाब जल के प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट गुणों के साथ इसके पौष्टिक और हाइड्रेटिंग गुण आपकी त्वचा के लिए थोड़ा सा भी कठोर हुए बिना मेकअप को धीरे और प्रभावी ढंग से हटाने का काम करते हैं। 

हेयर कंडीशनर की तरह

गुलाब जल आपके बालों को धोने के रूप में भी काम आ सकता है। इससे आपकी स्कैल्प हाइड्रेट और बालों को अतिरिक्त चमक मिलती है। आपको बस इसने करना है कि बालों को शैंपू से धोने के बाद उन्हें आखिर में गुलाब जल से भी धोना है। यह बालों के लिए एक बढ़िया कंडीशनर का काम भी करता है और बालों को चमक प्रदान करता है।   

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm