लॉकडाउन के दौरान घर पर हो रहे हैं बोर तो अपने बच्चों के साथ मिलकर करें ये क्रिएटिव वर्क

बच्चों के साथ क्रिएटिव टाइम स्पेंड करने के तरीके, Creative Activities to do with kids During Lockdown

कोरोना काल का दौर हम सभी के लिए बहुत ही बुरा है। ऐसे में लोग अपने आप को घर में ही सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और जब तक हालात ठीक नहीं हो जाते हैं तब तक स्कूल-कॉलेज भी बंद ही रहेंगे। बच्चों के लिए पिछला और ये साल दोनों ही घर पर बीत रहा है। कुछ घंटों की पढ़ाई करने के बाद उनका पूरा दिन बोरियत भरा बीतता है। इसीलिए जरूरत है कि आप उन्हें इस दौरान घर में कुछ ऐसा माहौल दें जो उन्हें क्रिएटिव बनाएं और साथ ही आपका और उनका क्वालिटी टाइम स्पेंड हो।

बच्चों के साथ क्रिएटिव टाइम स्पेंड करने के तरीके Creative Activities to do with kids During Lockdown Tips in hIndi

घर में बैठे-बैठे बच्चे बहुत ऊब चुके हैं। वो अपने दोस्तों को, स्कूल को और बाहर पार्क में घूमने-खेलने को काफी मिस कर रहे हैं। जाहिर है कि बहुत से पैरेंट्स को भी इस बात की टेंशन है कि उनके बच्चे या तो लड़ते-भिड़ते रहते हैं या फिर पूरा समय मोबाइल और टीवी के सामने बीताते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं यहां कुछ ऐसी एक्साइटिंग और क्रिएटिव एक्टिविटीज (Creative Activities to do with kids During Lockdown) जिसे आप अपने बच्चों के साथ मिलकर एंजॉय कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं बच्चों के साथ क्रिएटिव टाइम स्पेंड करने के उन तरीकों के बारे में -

साथ-साथ करें ब्लॉक प्रिंटिंग और क्लॉथ पेंटिंग

ब्लॉक प्रिटिंग और क्लॉथ पेंटिंग आपने जरूर अपने बचपन में कभी की होगी। लेकिन समय के साथ-साथ ये चीजें आगे नहीं बढ़ पाई। लेकिन आप चाहें तो इस शौक को अपने बच्चों को ट्रांसफर कर सकती हैं। ब्लॉक प्रिंटिंग और क्लॉथ पेंटिंग सारा सामान आप घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर लें और फिर अपने बच्चों के साथ मिलकर चादर, कुशन कवर, टेबल क्लॉथ जैसी चीजों को डिजाइन करें। बच्चे इस सेशन को आपके साथ बहुत एंजॉय करेंगे। 

स्टोरीटेलिंग का सेशन जरूर रखें

बच्चे इस समय अपने क्लासरूम को बहुत मिस कर रहे होते हैं। वैसा माहौल बनाने के लिए आप पूरे दिन भर में 1 घंटा स्टोरीटेलिंग का जरूर रखें। इससे कई फायदे होंगे, जैसे कि आपके बच्चों की रीडिंग हैबिट अच्छी होगी, उन्हें लिस्टनर्स बनने में मदद मिलेगी, उन्हें नई-नई कहानियां सुनने को मिलेगी और साथ वो कुछ नया सीखेंगे। इसके अलावा इस सेशन में आपको भी बहुत मजा आयेगा। आप चाहें तो बच्चों की द्वारा सुनाई गई कहानियों का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। 

वेस्ट मटेरियल से करें घर की सजावट

अक्सर हम घर पर बेकार पड़ी पुरानी चीजों को या तो फेंक देते हैं या फिर घर के किसी कोने में यूं ही रख कर छोड़ देते हैं लेकिन आप इन्हें बेकार न समझें। खासतौर पर जब आपके घर में बच्चे हों। क्योंकि इन वेस्ट मटेरियल्स के साथ आप बहुत ही यूनिक और डिफरेंट DIY होम डेकोर आइटम्स बना सकते हैं। जी हां, आप अपने बच्चों के साथ मिलकर इन्हीं पुरानी चीजों से अपने घर को नया लुक दे सकती हैं। आजकल वॉल प्लेट हैंगिग डेकोर काफी ट्रेंड में है। बस इसके लिए आपको अपनी प्लेंट्स और कप को कलर कर उसमें कोई डिजाइन बनानी होगी। फिर घर की एंटरेंस वाली दीवार को प्रिंटेड प्लेट्स के साथ डेकोरेट करें। इसके अलावा घर में बेकार पड़ी कांज और प्लास्टिक की बोतलों को डेकोर करें। घर में पुराने फटे कपड़ों से आप दरी, मैट या फिर क्रिएटिप पायदान भी बना सकते हैं। आप बच्चों को टीवी, मोबाइल से हटाकर इन कामों में लगा दें, इससे उनकी क्रिएटिविटी भी बढ़ेगी और व्यस्त भी रहेंगे।

कुकिंग स्किल्स डेवलप करें

अगर आपके बच्चे 14 साल की उम्र से ज्यादा के हैं तो उन्हें आप कुकिंग सीखा सकते हैं। चाहे लड़का हो या फिर लड़की हर किसी को खाना बनाना जरूर आना चाहिए। ये समय कुकिंग स्किल्स डेवलप करने के लिए सबसे सही है। आप उन्हें स्टेप बाय स्टेप किचन के रूल्स एंड रेगुलेशन सीखायें ताकि वो चाकू की तेज धार और गैस आदि से अपना बचाव कर सकें। आप केक, कुकीज और डिफरेंट टाइप के डिशेज बनाने में उनकी हेल्प ले सकती हैं। इससे आपको मदद भी मिलेगी और साथ उनका क्वालिटी टाइम भी क्रिएटिव बन जायेंगा। यकीन मानिए बच्चों के साथ कुकिंग करने में आपको भी खूब मजा आयेगा। 

क्ले मॉडलिंग के साथ करें क्वलिटी टाइम स्पेंड

अगर आपके बच्चे को कुछ डिफरेंट क्राफ्ट करना है तो आप उसके क्ले मॉडलिंग कर सकती हैं। आप इसका सारा सामान ऑनलाइन ऑर्डर करके घर पर मंगा सकती हैं और बच्चे के साथ मिट्टी से तरह-तरह की चीजें बना सकती हैं। इससे बच्चा तो क्रिएटिव बनेगा ही साथ ही आपको भी कुछ नया सीखने को मिलेगा। क्ले काफी एक्साइटिंग आर्ट मटीरियल है। इसे बच्चे काफी ज्यादा एंजॉय करते हैं और आप अपनी क्रिएटिव स्किल्स से कुछ डिफरेंट बना सकते हैं। क्यों है न कमाल का आइडिया, ये एक्टिविटी आपके बच्चे को भी बहुत पसंद आयेगी।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm