COVID-19: इन सामान्य टच प्वाइंट्स को आपको नियमित रूप से करते रहना चाहिए सैनिटाइज

COVID-19: इन सामान्य टच प्वाइंट्स को आपको नियमित रूप से करते रहना चाहिए सैनिटाइज

कोविड-19 (COVID-19) वायरस के संपर्क में आने का डर हम सभी के दिमाग में बना हुआ है। इस महामारी ने हमें खुद को और अपने आसपास की जगह को सैनिटाइज करने को लेकर बहुत ही सावधान कर दिया है। फिर चाहे सब्जियां हों, कुरियर हो या फिर कुछ अन्य चीज ही क्यों ना हो, घर के अंदर आते समय हम हर एक चीज को सैनिटाइज (Sanitize) करने की कोशिश करते हैं ताकि हम खुद को कोविड-19 वायरस से बचा सकें। 
बाहर से घर में आते हुए अब हम सबको अपने फोन, पर्स, चाबी आदि को सैनिटाइज करने की आदत हो गई है। हालांकि, फिर भी हम कुछ चीजों को सैनिटाइज करना भूल जाते हैं और ये कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें हर कोई बार-बार छूता है। इस वजह से हम यहां आपको ऐसे 4 सामान्य टच प्वाइंट बताने वाले हैं, जिन्हें आपको नियमित रूप से क्लीन करना चाहिए।

दरवाजे के नॉब

एक बार आप बाहर से अपने घर में आते हैं तो सबसे पहले आप दरवाजे की नॉब को छूते हैं। यह बहुत ही सामान्य टच प्वाइंट हैं और लगभग हर कोई ही इसे छूता होगा और ऐसे में आपकी जिम्मेदारी है कि आप दरवाजों के नॉब को नियमित रूप से साफ और सैनिटाइज करें।

बटन

टीवी, फ्रिज या एसी आदि सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चलाने और बंद करने के लिए हम रिमोट का इस्तेमाल करते हैं और इस वजह से रिमोट हर एक व्यक्ति के संपर्क में आता है और सभी उसे छूते हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि आप रोजाना ही रिमोट के बटन्स को साफ और सैनिटाइज करें।

स्विच

किसी भी कमरे में घुसते ही सबसे पहले आप स्विच दबाते हैं। स्विच घर के ऐसे हिस्से हैं, जिन्हें हम ज्यादा साफ करने के बारे में नहीं सोचते हैं और लेकिन फिर भी ये हर किसी के संपर्क में आते हैं। हालांकि, इन्हें साफ करने से पहले पावर ऑफ करना जरूर ध्यान रखें। साथ ही इसे अल्कोहल आधारित एंटीबैक्टीरियल सॉल्यूशन से साफ करें और इसे डायरेक्ट स्विच पर स्प्रे करने की जगह कपड़े पर स्प्रे करें और फिर स्विच को साफ करें।

नलके

कुरियर रिसीव करने के बाद या फिर बाहर से वापस घर आने के बाद सबसे पहले आप लोग अपने हाथ को साफ करते हैं और इसके लिए आप नलके को छूते हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से घर के सभी नलकों को साथ करें और खुद को कोविड-19 से संक्रमित होने से बचाएं। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm