शादी पर दूल्हा-दुल्हन ने एक दूसरे को पहनाया मंगलसूत्र और फिर...

शादी पर दूल्हा-दुल्हन ने एक दूसरे को पहनाया मंगलसूत्र और फिर...

भारतीय शादी में मंगलसूत्र (Mangalsutra) या फिर सिंदूर दोनों का ही विशेष महत्व होता है। दरअसल, शादी में फेरों के दौरान ही दूल्हा (Groom) दुल्हन (Bride) को सिंदूर लगाता है और गले में मंगलसूत्र पहनाता है लेकिन सोशल मीडिया पर इन दिनों शार्दुल कदम और तनुजा ने अपनी शादी में एक दूसरे को मंगलसूत्र पहनाया। क्या आप भी हैरान हो गए... जरा ठहरिए पहले पूरा मामला जान लीजिए। 
दरअसल, शार्दुल कदम ने कहा कि वह अपनी शादी पर मंगलसूत्र पहनेंगे और उनके इस फैसले ने उनके परिवार में कई लोगों को हैरान कर दिया। शार्दुल ने बताया कि फेरों के बाद मैंने और तनुजा ने एक दूसरे को मंगलसूत्र पहनाया और मैं बहुत खुश था। दरअसल, शार्दुल ने Humans of Bombay को इस बारे में बताया। हालांकि, शार्दुल के इस फैसले के कारण उन्हें सोशल मीडिया पर काफी ट्रोलिंग का भी सामना करना पड़ा था।
Instagram

बता दें कि शार्दुल और तनुजा कॉलेज में एक दूसरे से मिले थे लेकिन दोनों के ग्रेजुएशन के 4 साल बाद उनकी लव स्टोरी शुरू हुई। शार्दुल ने बताया कि, हमने बहुत ही अलग तरीके से एक दूसरे से कनेक्ट किया। दरअसल, तनुजा ने अपने इंस्टाग्राम पर हिमेश रेशमिया का एक गाना शेयर किया था और कैप्शन में टॉर्चर लिखा था। मैंने उसे रिप्लाई किया और लिखा- महा टॉर्चर। इसके बाद दोनों टी डेट पर मिले और एक दूसरे से फेमिनिज्म के बारे में बात करने लगे। शार्दुल ने इस बातचीत में तनुजा को बताया कि वह हार्डकोर फेमिनिस्ट हैं।
शार्दुल ने कहा, मेरे ऐसा बोलते ही तनुजा मुझे अलग तरह से देखने लगी, जैसे उसे उम्मीद नहीं थी कि मैं ऐसा कहूंगा। शार्दुल और तनुजा ने एक साल तक डेट किया और इसके बाद उन्होंने अपने माता-पिता को बताया। सितंबर 2020 में कोविड-19 की पहली वेव के दौरान दोनों अपनी शादी की तैयारी करने लगे थे।
Instagram

शार्दुल ने कहा, तब मैंने तनुजा को कहा कि केवल महिला ही मंगलसूत्र क्यों पहने? इस बात में कोई सेंस नहीं है। हम दोनों बराबर हैं और इस वजह से मैंने घोषणा की कि मैं भी अपनी शादी पर मंगलसूत्र पहनूंगा। इस बात से शार्दुल के माता-पिता को झटका लगा और उनके रिश्तेदारों ने भी सवाल उठाया लेकिन शार्दुल ने मंगलसूत्र पहनने का फैसला कर लिया था। उन्होंने कहा कि दोनों बराबर हैं और इस वजह से उन्होंने मंगलसूत्र पहनने का फैसला किया है।
शार्दुल ने कहा कि, शादी का खर्चा भी केवल लड़की के परिवार द्वारा किया जाता है लेकिन मैंने तनुजा के माता-पिता को कह दिया था कि हम दोनों ही आधा-आधा खर्चा करेंगे। शादी से पहले तनेजा ने शार्दुल से पूछा कि क्या वह शादी के बाद भी मंगलसूत्र पहनेंगे तो शार्दुल ने कहा कि हां वह पहनेंगे। दोनों की शादी तो अच्छे से हो गई लेकिन शार्दुल के इस फैसले से उनके कुछ रिश्तेदार खुश नहीं थे लेकिन उन्होंने शार्दुल को कहा नहीं। 

हालांकि, शादी के अगले दिन ही उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा। लोगों ने कमेंट किया- अब साड़ी भी पहन लो, तुम्हें भी महीने में एक बार पीरियड आते हैं क्या। वहीं लिबरल लोग भी ट्रोल करने लगे और कहने लगे कि जेंडर इक्वेलिटी को सपोर्ट करने का ये कोई तरीका नहीं है। शार्दुल ने कहा कि वह जानते थे कि उन्हें कुछ लोग ट्रोल करेंगे लेकिन उन्हें बहुत ही अधिक ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा। शुरुआत में तनुजा इससे काफी प्रभावित हुई लेकिन अब हमारी शादी को 4 महीने हो गए हैं और हमें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। 
तनूजा और मैं अपने रिश्ते को किसी अन्य से ज्यादा अच्छे से डिफाइन कर सकते हैं। हम एक दूसरे का समर्थन करते हैं, एक दूसरे के सपनों में भरोसा रखते हैं और हम इस जर्नी में एक साथ हैं। इस वजह से हमें कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या सोचते हैं। 

सोशल मीडिया पर लोग तनुजा और शार्दुल की स्टोरी काफी पसंद कर रहे हैं लेकिन इस बारे में आपका क्या विचार है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm