शैंपू में ये चीजें मिलाकर लगाने से बालों की हर समस्या से मिल सकता है छुटकारा

शैंपू में ये चीजें मिलाकर लगाएं, Add these Ingredients to your Shampoo for Healthy Hair Tips in Hindi

हम सभी अपने बालों से बेहद प्‍यार करते हैं और इन्हें लंबे, चमकीले और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कभी समय की कमी और जल्दबाजी के चलते हम अपने बालों की देखभाल करने में लापरवाही कर बैठते है। हम हेयर मास्क भले न लगा पायें और न ही बालों को सही से तेल मालिश दे पायें लेकिन शैंपू करना नहीं भूलते हैं। इसीलिए आज यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान से हेयर केयर टिप्स (Healthy Hair Tips in Hindi) दे रहे हैं, जिसे आपको शैंपू में मिलाकर ही करना होगा। 

शैंपू में ये चीजें मिलाकर लगाएं और पाएं बालों की समस्या से छुटकारा Add these Ingredients to your Shampoo for Healthy Hair Tips in Hindi

हम आपको बताते हैं कि कैसे आप शैंपू के साथ कुछ ऐसी चीजें मिलाकर लगा सकती हैं, जिससे आपको बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा मिल जायेगा। तो चलिये शुरू करते हैं....और हां आप हमें बाद में इसके लिए थैंक्स बोल सकती हैं -

नींबू

नींबू विटामिन सी, विटामिन बी और फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। सिर में खुजली हो, बालों का झड़ना या फिर स्कैल्प इंफेक्शन से जुड़ी कोई दिक्कत, शैंपू में नींबू का रस मिलाकर लगाने से आप ऐसी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन, बालों पर दवा के रूप में काम करती है। इसका उपयोग करके आप अपने बालों को सिल्की, शाइनी और मजबूत बना सकते हैं। ग्लिसरीन में मौजूद एंटी फंगल गुण बालों को डेंड्रफ जैसी समस्या से भी छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होते हैं। इसके लिए हफ्ते में दो बार अपने शैंपू में 8-10 बूंदे ग्लिसरीन की मिलाकर लगाएं। 

शहद

शैंपू के साथ 1 चम्मच शहद मिलाकर लगाने से बाल पूरी तरह से झड़ना बंद हो जाते हैं। क्योंकि इससे आपके बाल स्मूद और सॉफ्ट हो जाते हैं। अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादी फ्रिजी हैं और आप उन्हें नैचुरल स्ट्रेट करना चाहते हैं तो अपने शैंपू के साथ शहद मिलाकर लगाएं। 

एलोवेरा जेल

अगर आपके बाल रूखे-बेजान हो गये हैं तो उन्हें जरूरत है सही पोषण और देखभाल की। शैंपू के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से आप बालों में नई जान डाल सकते हैं। जी हां, क्योंकि एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में होता है। ये सभी हेल्दी सेल ग्रोथ को प्रोमोट करते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी 12 और फॉलिक एसिड बालों को गिरना से रोकता है।

आंवले का रस

बालों की ग्रोथ के लिए आंवला कई वर्षों से उपयोग किया जाता रहा है। आंवला को हेयर टॉनिक भी कहा जाता है, क्योंकि बालों की देखभाल के लिए यह संपूर्ण समाधान हो सकता है। इसीलिए जब भी शैंपू करें तो उसमें आंवले का रस मिलाकर बालों में लगाये। फिर देखिए कैसे आपके बाल मजबूत, घने और चमकदार नजर आयेंगे।

एसेंशियल ऑयल 

खराब क्वालिटी के बालों की हेल्थ सुधारने के लिए आप शैंपू में कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाकर लगाये। बालों में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना और हेयर लॉस की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

शक्कर

बाल धोते समय अगर शैंपू में एक चम्मच शक्कर मिला कर बाल धोए जाएं तो काफी फायदा देखने को मिलता है। इससे बालों की न सिर्फ शाइन बढ़ती है बल्‍कि बाल कंडीशन भी होते हैं। अगर आपके बाल बहुत ही ड्राई हैं तो शक्‍कर उसे मॉइस्‍चराइज करने में मदद करती है। बस शैंपू में पीसी चीनी मिलाकर स्कैल्प में लगाकर अच्छे से मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से बाल धो लें। इस उपाय से बालों की लंबाई बढ़ने में भी मदद मिलती है।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm