गर्मियों में बाल हो जाते हैं ऑयली तो ट्राई करें ये 10 घरेलू नुस्खे

गर्मियों में बाल हो जाते हैं ऑयली तो ट्राई करें ये 10 घरेलू नुस्खे

गर्मियों के साथ ही बहुत सी परेशानियां भी आती हैं, जैसे कि पसीना आना और इन्हें हम कंट्रोल नहीं कर सकते हैं। वैसे तो पसीना आना हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है क्योंकि इससे हमारी शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकलते हैं लेकिन फिर हाइजीन से जुड़ी चीजें परेशानी बन जाती हैं। उदाहरण के लिए हमारे बाल ही ले लीजिए। दरअसल, कुछ लोगों के बालों की जड़ें गर्मियों में ऑयली (Oily Hair) हो जाती हैं। साथ ही बालों में से बार-बार पसीने की स्मेल भी आती है, जिस वजह से हमारा मन बार-बार शैंपू करने का करता है। इस वजह से आज हम आपके लिए 10 घरेलू नुस्खे (Home Remedies) लाए हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में ऑयली स्कैल्प (Oily Scalp) से आसानी से डील कर सकते हैं।

इन घरेलू नुस्खों की मदद से रखें ऑयली बालों का ख्याल- 10 Effective Home Remedies for Oily Hair in Summers in Hindi

यलंग यलंग एसेंशियल ऑयल

अपने शैंपू में इस तेल की 3 बूंदें डालें और इसे अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना लें। कई हेयर केयर ब्रांड इस तेल को अपने सामग्री की लिस्ट में शामिल करते हैं। आप चाहें तो इसे अपने कंडीशनर का हिस्सा भी बना सकते हैं क्योंकि ये नैचुरल कंडीशनिंग एजेंट का काम करता है। साथ ही ये बालों में सीबम के प्रोडक्शन को बढ़ा देता है, जिससे आपके बाल नरिश होते हैं।

ऑयल कंट्रोल शैंपू

अगर आपके बाल गर्मियों में ऑयली रहते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको ऑर्गेनिक ऑयल कंट्रोल शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रखें कि इसमें सही सामग्री का इस्तेमाल किया गया हो और इसके बाद मॉइश्चराइजिंग शैम्पू से बालों को शैंपू करें। बता दें कि पहली बार जब आप ऑयल कंट्रोल शैंपू का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपकी स्कैल्प और रूट पर अपना काम करेगा। इस वजह से बाद में बालों को दूसरे मॉइश्चराइजिंग शैम्पू से भी धोएं।

नारियल का दूध

बालों के ट्रीटमेंट या फिर देखभाल की बात आती है तो नारियल के दूध को बहुत ही अच्छा माना जाता है। इस वजह से आप नारियल के दूध में 4 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल डालें और एक नींबू डालें। इसके बाद इसे अपनी जड़ों में लगाएं और 5 घंटों के लिए छोड़ दें, इसके बाद अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें।

ड्राई शैंपू

अगर आप हफ्ते में बहुत अधिक बार शैंपू कर रहे हैं तो ये आपकी बहुत बड़ी गलती है। ऐसा करके आप अपने बालों को खुद ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। इस वजह से आपको ड्राई शैंपू करना चाहिए। इसके लिए आप किसी अच्छे ड्राई शैंपू में इन्वेस्ट कर सकते हैं और कंघी करते समय केवल नीचे के बालों पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बालों को हफ्ते में केवल 2 बार ही धोना चाहिए।

पंचोली एसेंशियल ऑयल

इसका इस्तेमाल शैंपू करने से पहले करना चाहिए। इसके लिए आपको 10 बूंद पंचोली एसेंशियल ऑयल को एक चम्मच पानी में मिला कर अपनी स्कैल्प पर लगाना हैं और उसके बाद सामान्य शैंपू से अपने बालों को धोना है।

कंडीशनर

कंडीशनर के बारे में तो हम सभी जानते हैं और गर्मियों में अगर आपके बाल ऑयली रहते हैं तो आपको इस स्टेप को कभी मिस नहीं करना चाहिए क्योंकि केवल ड्राई स्कैल्प को ही नहीं बल्कि आपके बालों को भी नरिशमेंट की जरूरत होती है। इस वजह से आपको अपने बालों में लाइट कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

ऑयली बालों के लिए आने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

यदि आप अपने ऑयली बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो आपको स्पेशली इनके लिए बनने वाले हेयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। आपको अच्छे हेयर ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए जो केवल ऑयली हेयर के लिए हो। 

एप्पल साइडर विनेगर

ये विनेगर मल्टी-परपज होता है और इस वजह से बहुत अधिक लाभकारी भी होता है। अपने बालों की देखभाल करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक टीस्पून एप्पल साइडर विनेगर को एक मग पानी में मिलाना चाहिए और फिर इससे अपने बालों को एक बार धो लेना चाहिए।

नींबू का रस

चूंकि ऑयली बालों में काफी अधिक डैंड्रफ होने की संभावना रहती है इस वजह से आपको अपने बालों में 2 टीस्पून नारियल के तेल को 1 टीस्पून नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाना चाहिए।

हेयर ब्रश का इतनी बार ही करें इस्तेमाल

अगर आप हर थोड़ी देर में अपने बालों में कंघी करती हैं तो आपको इस आदत को छोड़ना होगा क्योंकि इससे आप अपने बालों को और ऑयली बना रही हैं। इससे आपके बालों में सीबम का प्रोडक्शन बढ़ता है और बाल अधिक ऑयली होते हैं। इसके लिए आप अपने बालों को उंगलियों से सुलझा लें लेकिन बहुत अधिक हेयर ब्रश का इस्तेमाल ना करें। 
POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!