अगर आपके बाल भी बहुत पतले हैं तो भूलकर भी उनपर न करें ये एक्सपेरिमेंट

What should you not do with thin hair, पतले बालों के साथ भूलकर भी न करें ये गलतियां

बालों का झड़ना आजकल एक बड़ी समस्या है। अगर बालों की देखभाल नहीं की जाती है, तो आपके बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं। चूंकि लड़कियों के बाल उनकी सुंदरता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, इसलिए लड़कियां अपने लुक को बेहतर बनाने के साथ-साथ बालों की गुणवत्ता और हेयर ग्रोथ में सुधार करने के लिए इस पर बहुत सारे तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करती हैं। हालांकि, इसके साथ भी कई बार बाल बेहतर नहीं होते हैं, बल्कि धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं। अब एक तो पतले बाल (Thin Hair Care Tips in Hindi) और ऊपर से झड़ने लगें तो फिर गंजापन दिखने लगता है। 

पतले बालों के साथ भूलकर भी न करें ये गलतियां What Should You not do With Thin Hair Tips in Hindi

आजकल के समय में पतले बाल होना एक आम समस्या बनती जा रही है। हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने और मजबूत हो और इसके लिए वो तमाम तरह के नुस्खे और हेयर केयर प्रोडक्ट अपने बालों पर ट्राई भी करता है, लेकिन पतले बालों के लिए जरूरी नहीं है कि हर नुस्खा काम ही कर जाये, हो सकता है ये आपको बालों के लिए नुकसानदायक हो। इसीलिए आज यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि पतले बालों पर किस तरह के प्रयोग यानि कि एक्सपेरिमेंट नहीं करने चाहिए।

रोज-रोज शैंपू करना

जिन लोगों के बाल पतले होते हैं, वे अपने बालों को रोज धोने की जिद करते हैं। हालांकि, इससे बालों के झड़ने की संभावना बढ़ जाती है। बेहतर होने के बजाय, बाल पतले, ड्राई और बेजान हो जाते हैं। बालों को धोया जाना चाहिए, लेकिन ज्यादा से ज्यादा हफ्ते में दो बार। बालों को धोते समय ध्यान रखें कि शैंपू का मात्रा कम से कम इस्तेमाल करें।

कंडीशनर लगाना छोड़ देना

बहुत से लोगों को लगता है कि कंडीशनर लगाने से उनके बाल घने की बजाए पतले और ऑयली नजर आते हैं। लेकिन ये धारणा गलत है। हेयर वॉश करने के बाद कुछ लोग कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन ये भी ठीक नहीं है। क्योंकि कंडीशनर बालों को स्वस्थ रखने और डैमेज से बचाने में बहुत मददगार होता है। क्योंकि कंडीशनर से बाल बहुल मुलायम और सिल्की हो जाते हैं। साथ ही इससे बालों में शाइन भी आती है। इसीलिए पतले बालों पर भी कंडीशनर लगाना कभी न भूले, ये आपके बालों को खराब होने से बचाकर रखेगा।

गीले बालों में कंघी करना

ज्यादातर महिलाएं जल्दबाजी में गीले बालों में ही कंघी करना शुरू कर देती है। इससे आपके बाल कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं। इसलिए बालों को पूरी तरह से सूखने के बाद ही कंघी करनी चाहिए। इसके अलावा, गीले बालों को कभी बांधें या न बांधें। इससे बाल खराब होते हैं।

हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल

आज हर कोई स्टाइलिश और स्मार्ट दिखना चाहता है। हेयर स्टाइलिंग किट्स हीट की मदद से आजकल ज्यादातर लोग अपने बालों स्ट्रेट, कर्ल या फिर क्रिंप करती है। इससे आपके बालों को नुकसान होता है। खासतौर पर अगर आपके बाल ज्यादा पतले हैं तो वो जल भी सकते हैं। ज्यादातर लड़कियां अपने बालों को अच्छा दिखने के लिए स्टाइल करती हैं जिससे बाल ज्यादा टूटते हैं। इसीलिए बेहतर रहेगा कि आप अपने बालों को नैचुरल ही स्टाइल करें उनपर हीटिंग टूल्स इस्तेमाल न करें।

पतले बालों के लिए उपाय

स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए उचित पोषण भी जरूरी है। पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं। प्रोटीन, आवश्यक वसा, जस्ता और लोहा कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जो बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और पतले बालों को मोटा व मजबूत बनाने के लिए उपयोगी होते हैं। इसके लिए दो चम्मच मेथी के बीज को मिक्सी में पीस लें। इस पाउडर को एक कटोरे में लें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल या जैतून का तेल मिलाएं। सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और इस पेस्ट को बालों में लगाएं।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm