क्या होती है ऑयल क्लींजिंग, जानें इसके फायदे और करने का तरीका

क्या होती है ऑयल क्लींजिंग, जानें इसके फायदे और करने का तरीका

आज के वक्त में ऑयल क्लींजिंग (Oil Cleansing) सबसे अधिक चर्चित स्किनकेयर ट्रेंड (Skin care Trend) में से एक है। क्या आपने इसके बारे में सुना है? जैसा कि आपको नाम से ही समझ आ रहा है, इसका मतलब ऐसी स्किन क्लींजिंग तकनीक से है, जिसके लिए ऑयल यानी कि तेल का इस्तेमाल किया जाता है। 
दरअसल, ऑयल क्लींजिंग कोरियन ब्यूटी रूटीन का बहुत ही अहम हिस्सा है। इस ब्यूटी तकनीक के कई फायदे हैं। तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

ऑयल क्लींजिंग क्या है?

ऑयल क्लींजिंग चेहरे को क्लीन करने का एक ऐसा तरीका है, जिसमें फेस वॉश या फिर जेल की जगह तेल का इस्तेमाल किया जाता है। अपने चेहरे को ऑयल क्लींज करने के लिए आप तेल आधारित क्लींजर या फिर सामान्य तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सामान्य फेस वॉश के मुकाबले इस तकनीक से आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल बरकरार रहता है और आपको सॉफ्ट और स्मूथ स्किन मिलती है।
आज के वक्त में ऑयल क्लींजिंग काफी मशहूर हो रही है क्योंकि तेल आपकी त्वचा की बाहरी परत को खराब नहीं करता है। इसकी बजाए ये आपकी स्किन को साफ करने के साथ नैचुरल ऑयल को बनाए भी रखता है।

कैसे करें ऑयल क्लींजिंग?

इस तकनीक से चेहरे को साफ क्लींज करना बहुत ही आसान है। इन स्टेप्स को फॉलो करने से आपकी त्वचा को काफी लाभ होगा। सबसे पहले अपने चेहरे पर एक गर्म गीला तौलिया कम से कम 20 सेकंड के लिए रखें। इसकी स्टीम आपके चेहरे के पोर्स को ओपन करेगी। इसके बाद अपनी स्किन टाइप के अनुसार थोड़ा सा ऑयल लें और इससे अपने चेहरे पर मसाज करें। अब अपने चेहरे से तेल को हटाने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करें और बस हो गया।

ऑयल क्लींजिंग के फायदे

ऑयल क्लींजिंग में नैचुरल ऑयल होते हैं और इस वजह से इससे आपकी त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। ये ऑयल आपकी त्वचा पर काफी जेंटल होते हैं और आमतौर पर इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। साथ ही कई तेलों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होते हैं। 

त्वचा के ऑयल प्रोडक्शन को करे बैलेंस

जब आप नियमित रूप से अपने चेहरे को तेल से क्लींज करती हैं आपके चेहरे की सारी धूल-मिट्टी निकल जाती है और पोर्स भी खुल जाते हैं। प्राकृतिक तेल आपके चेहरे पर होने वाले सीबम प्रोडक्शन को भी कम करता है।

त्वचा को रखें हाइड्रेटेड

कई नेचुरल तेलों में फैटी एसिड होते हैं, जो आपकी त्वचा में मॉइश्चर को लॉक करते हैं और अधिक समय तक त्वचा को हाइड्रेट करते हैं। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो ये तकनीक आपके लिए बहुत ही कमाल की है। इससे आपका चेहरा अधिक समय तक मॉइश्चराइज रहेगा।

मुंहासों को होने से रोके

ऑयल क्लींजिंग तकनीक की मदद से आपकी त्वचा की धूल-मिट्टी, बैक्टीरिया और डेड स्किन आदि सब निकल जाते हैं। साथ ही नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर अधिक मुंहासे नहीं होते हैं।

त्वचा के लिए सबसे अच्छे तेल

- बादाम का तेल
- जोजोबा ऑयल
- पीनट ऑयल
- नारियल का तेल
- सोयाबीन ऑयल
- ऑलिव ऑयल
- सनफ्लावर ऑयल
आप चाहें तो इन तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपनी स्किन टाइप के मुताबिक मार्केट से ऑयल-बेस्ड क्लींजर ला सकते हैं। इन तेलों को आप अन्य कैरियर ऑयल में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ अपनी त्वचा का रखें ख्याल।
 

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm