नए-पुराने कपड़ों और सामानों से भर गई है वॉर्डरोब, जानिए इसे साफ करने के आसान तरीके

wardrobe cleaning tips, Tips to clean out your wardrobe

हम लड़कियां अक्सर कहते हैं, "मेरे पास पहनने के लिए कुछ भी नहीं है"। जबकि हमारी वॉर्डरोब खोल कर देखें तो वो इतनी भरी हुई होती है कि एक-दो कपड़े तो मुंह पर आकर गिर जाते हैं। फिर भी कहीं जाना हो तो एक ही बात दोहराते हैं, "मेरे पास पहनने के लिए कुछ भी नहीं है"। दरअसल, ये हम लड़कियों की गलती नहीं है। हमारे पास पहनने के लिए तो बहुत सारे कपड़े हैं लेकिन ऐन मौके पर पहनने के लिए कुछ अच्छा नहीं मिलता। हम क्या पहनें और क्या न पहनें इसी बात को लेकर कंफ्यूजन बनी रहती हैं। शायद अब समय आ गया है, जब हमें अपनी वॉर्डरोब की सफाई कर लेकिन चाहिए। जानते हैं अपने पसंदीदा कपड़ों को खुद से दूर करना आसान नहीं है। यहां तक कि शूज़ और सैंडल भी। इन सब से न जाने हमारी कितनी यादें जुड़ी हुई हैं। फिर भी एक समय के बाद उन्हें टाटा-बाय करना पड़ता है। अगर आपकी वॉर्डरोब भी नए-पुराने कपड़ों और सामानों से भर गई है तो उसे साफ़ करने के लिए यहां बताए गए कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं। 

1- किसी भी काम को करने से पहले आपका मूड अच्छा होना बहुत जरूरी है। इसलिए सबसे पहले अपना पसंदीदा संगीत लगाइये और उसे सुनते हुए अपने काम को आगे बढ़ाइए। इससे आपका माइंड रिलैक्स रहेगा और आपको मेहनत करते समय थकान भी महसूस नहीं होगी। आप चाहें तो अपने लिए एक कप कॉफी भी बनाकर ला सकती हैं, जिसे आप वॉर्डरोब की सफाई करने के दौरान पी सकती हैं। 
2- अब आपको यह तय करना होगा कि किन कपड़ों को आप हटाना चाहती हैं, किन्हें दान करना चाहती हैं और किन्हें रखना चाहती हैं। इससे आपको वॉर्डरोब की सफाई करने में आसानी होगी। एक बार यह सोच लिया कि किन कपड़ों को दान देना और किन कपड़ों को हटाना है, आपकी वॉर्डरोब अपने आप हल्की महसूस होने लगेगी।

3- इसकी शुरुआत करें उन कपड़ों से, जिन्हें आपने पिछले 1 साल से नहीं पहना है। अगर आपने उन कपड़ों को कम से कम 1 साल से नहीं पहना है तो ऐसी बहुत कम संभावना है कि आप उन्हें बाद में भी पहनें। इसलिए ऐसे कपड़ों को दान में निकालना सही रहेगा। 
4- खुद से सवाल करें, क्या ये ड्रेस अब आपको फिट आएगी? अगर इसका जवाब हां है तो उसे अपनी वॉर्डरोब में वापस रख लीजिये। लेकिन अगर आपका जवाब न है तो तुरंत उस ड्रेस को निकाल दीजिये। भले ही उससे आपकी कितनी ही यादें क्यों न जुड़ी हों। आपकी निकाली हुई ड्रेस किसी गरीब के काम आ सकती है। 

5- अगर कोई ड्रेस फट गई है या कहीं से उधड़ने लगी है तो अच्छे से देखिये क्या वो वापस ठीक हो सकती है? अगर नहीं तो इसे निकाल दीजिये। और हां ऐसी ड्रेस को दान में भी मत दीजियेगा। क्योंकि जिसे आप ठीक नहीं कर सकती उसे दूसरा क्या ठीक कर पायेगा। 
6- माना कि आजकल की दौड़ती-भागती ज़िंदगी में समय कम है लेकिन अपनी वॉर्डरोब की सफाई महीने में एक बार जरूर करें। इससे आपको वॉर्डरोब की सफाई ज्यादा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह आसानी से लग जाएगी और कपडे भी सुव्यवस्थित रहेंगे। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm