नवरात्रि के इन नौ दिनों में अक्सर मिल जाते हैं ये 9 तरह के व्रती

व्रती टाइप, Types of People During Navratri Fasting in Hindi

नवरात्रि के दिनों को बेहद शुभ दिन माना जाता है। इसीलिए लोग इस दौरान नौ दिन व्रत-अनुष्ठान और विशेष पूजा-पाठ करते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन के तमाम संकट दूर होते हैं और मनोकामना पूरी होती है। अक्सर हम अपने आस-पास कुछ ऐसे किस्म यानि टाइप को लोगों को देखते हैं जिनके व्रत रखने का तरीका दूसरों से बिल्कुल अलग होता है। कुछ का तरीका फुल ऑफ कंफ्यूजन से भरा होता है तो किसी का व्रत रखने का मोटिव बिल्कुल साफ होता है। आज यहां हम आपको नवरात्रि (Navratri Wishes in Hindi) में व्रत रखने वाले ऐसे ही 9 टाइप के लोगों के बारे में बता रहे हैं, जो अक्सर आपको अपने आस-पास नजर आते हैं।

नवरात्रि के इन नौ दिनों में मिलते ये 9 टाइप के व्रती Types of People During Navratri Fasting in Hindi

1. फर्स्ट टाइम वाले

बहुत से लोग ऐसे होते हैं तो पहली बार नवरात्रि में व्रत रखने जा रहे होते हैं। इन लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठते हैं। जैसे कि व्रत में क्या खा सकते हैं क्या नहीं और इस बात को सबसे बार-बार पूछते रहते हैं। वैसे जब भी कोई आपसे अगर ये पूछे कि क्या चॉकलेट व्रत में खा सकते हैं? तो समझ जाइएगा कि वो फर्स्ट टाइम वाले व्रती हैं।

2. भुक्खड़ टाइप वाले

इस तरह के व्रती तो आपको अक्सर अपने आस-पास देखने को मिलते ही होंगे। जो कहने को तो व्रत होते हैं लेकिन पूरा दिन कुछ न कुछ खाया ही करते हैं। यहां तक की ये रेस्टोरेंट से भी व्रत की थाली, लस्सी, चिप्स और डेजर्ट तक ऑर्डर किये बिना मानते नहीं हैं।

3. आगे-पीछे वाले टाइप

नवरात्रि नौ दिनों का त्योहार होता है नौ दिन व्रत रखा जाता है। लेकिन इनमें से कई लोग पहले और आखिरी दिन भी व्रत रखते हैं। ऐसे आगे-पीछे वाले टाइप वाले व्रती तो आपको जरूर मिलते होंगे।

4. वेट लॉस टाइप वाले

नवरात्र के दौरान आपको लगभग हर घर में एक ऐसा व्रती तो मिल ही जायेगा, जो व्रत सिर्फ वेट लॉस के लिए रख रहा होता है। ये सिर्फ इस बात को ध्यान में रखकर व्रत रखते हैं कि नौ दिनों में इनका अच्छा-खासा वजन कम हो जायेगा। लेकिन ये बात शायद भूल जाते हैं कि नौं दिनों के बाद अगर रूटीन नहीं फॉलो किया तो अच्छा-खासा वेट बढ़ भी सकता है।

5. चरते-बरते टाइप

ये थोड़े खास टाइप के व्रती होते हैं। ये व्रत रखते भी है और नहीं भी। जी हां, ये नॉनवेज, प्याज-लहसुन छोड़कर सब खा लेते हैं और कहते ही कि ये व्रत है। वैसे इस किस्म के व्रती बहुत कम होते हैं लेकिन होते जरूर हैं।

6. कंफ्यूज्ड टाइप वाले

जब कंफ्यूज्ड टाइप के लोग हो सकते हैं तो व्रती तो होगे ही। इन्हें हर चीज में कंफ्यूजन होती है। हर बात पर मम्मी-पापा से पूछते हैं कि व्रत में ये खा सकते हैं कि नहीं। यहां तक व्रत रखने से पहले और बाद में भी इस बात की इनको कंफ्यूजन रहती है कि इन्हें पूरे नौ दिन व्रत रखना चाहिए या नहीं। 

7. आदर्शवादी टाइप वाले

वैसे घरों में अक्सर बड़े-बुजुर्ग ही आदर्शवादी टाइप के व्रती होते हैं जो हर चीज टाइम पर और नियम से फॉलो करते हैं। वैसे कुछ यंगस्टर्स भी बड़े नेम-नियम से नवरात्रि के व्रत रखते हैं और इन्हें हम आदर्शवादी टाइप के व्रती की कैटेगरी में रखते हैं।

8. व्रत फूड लवर टाइप

नवरात्रि में तो कुछ लोग सिर्फ इस लिये भी व्रत रखते हैं ताकि उन्हें व्रत का बढ़िया-बढ़िया टेस्टी खाना खाने को मिले। क्योंकि बहुत से लोगों को व्रत का खाना ज्यादा टेस्टी लगता है। इसीलिए इन नौ दिनों में आपको व्रत फूड लवर टाइप के व्रती भी जरूर मिल जायेंगे।

9. ज्ञानी टाइप वाले

नवरात्रि के दिनों में अक्सर आपको अपने आस-पास ज्ञान बांटने वाले टाइप के व्रती भी मिलेंगे। ये आपको हर चीज पर ज्ञान देंगे, कब उठो-कब जागो, साबूदाना व्रत में नहीं खाना चाहिए और व्रत में क्या करना क्या नहीं चाहिए, ऐसी तमार तरह के ज्ञान आपको इनसे सुनने को मिलेंगे। 

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm