बैसाखी फेस्टिवल के मौके पर बनने वाली ट्रडिशनल पकवानों की रेसिपी

बैसाखी  पर बनने वाली ट्रडिशनल पकवानों की रेसिपी,  Traditional Baisakhi Dishes Recipe

भारत में, कोई भी त्योहार शानदार व्यंजनों के अलावा पूरा नहीं होता है। बैसाखी, पंजाब का फसल त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर लोग अनाज की पूजा करते हैं और फसल के कटकर घर आ जाने की खुशी में भगवान और प्रकृति का शुक्रिया अदा करते हैं। किसी भी उत्सव के दौरान पारंपरिक व्यंजनों को पकाने के लिए हमेशा उसकी सराहना की जाती है। इस शुभ मौके पर सभी एक-दूसरे को बैसाखी की हार्दिक शुभकामनाएं (Baisakhi wishes in hindi) देते हैं और तरह-तरह के घरों में पकवान बनाते हैं। यहां आज हम आपके लिए लेकर आये हैं बैसाखी फेस्टिवल के दौरान बनने वाली कुछ खास ट्रडिशनल पकवानों की रेसिपी, जिसे आप भी अपने घर में बनाकर अपने परिवारवालों के साथ इस त्योहार का आनंद उठा सकते हैं।

बैसाखी पर बनने वाली ट्रडिशनल पकवानों की रेसिपी Traditional Baisakhi Dishes Recipe in Hindi

पीले चावल या केसरिया चावल की रेसिपी

बैसाखी के त्योहार में पीले चावल जरूर बनाये जाते हैं, इसका बड़ा ही महत्व है। पीले चावल को मीठा और केसरिया चावल के नाम से भी जाना जाता है। ये एक तरह की स्वीट डिश होती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पानी में 30 मिनट तक भीगने के लिये छोड़ दें। फिर एक बर्तन में पानी उबाल लें और उसमें हल्दी डालें और चावल डालकर पका लें। फिर चावल को एक प्लेट में ठंडा होने के लिये रख दें। अब दूसरी एक कढ़ाई लें और उसमें चीनी और इलाइची पाउडर डालकर चाशनी तैयार कर लें। अब इसमें मीठा रंग मिलाएं और ऊपर पके चावलों को इसमें डाल दें। अब ऊपर से देसी घी डालें और काजू, बादाम, किशमिश व अपने मनपसंद चावल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। आप चाहें तो इसे ठंडा या गर्म दोनों ही तरीकों से सर्व कर सकते हैं।

पिंडी छोले बनाने की रेसिपी 

पिंडी छोले बनाने के लिए एक रात पहले भीगे हुए छोले को पानी से धुलकर कुकर में डालकर उसमें टी बैग, लौंग, नमक, 1 चम्मच ऑयल और पानी डालकर अच्छे से बॉयल कर लें। दूसरी तरफ एक कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें और उसमें खड़े गरम मसाले, जीरा, हींग डालने के बाद पिसा हुआ प्याज डालकर भूनें। अब उसमें टमाटर की प्यूरी डालकर भूनें। उसके बाद कशमीरी लाल मिर्च, बारीक कटा लहसुन और अदरक डाल दें। फिर धनिया, मिर्च, नमक और छोले मसाले डालकर अच्छे मसाला भूनें और फिर बॉयल छोले मिला दें। पानी उसमें कम ही डालें 5 मिनट पर गैस बंद कर दें और छोले पर पनीर, हरी धनिया और लंबी कटी हरी मिर्च से गार्निश कर दें।

पंजाबी कढ़ी बनाने की रेसिपी

पंजाबी कढ़ी, पंजाब में तैयार की जाने वाली स्वादिष्ट व्यंजन में से एक ही। यह दही, बेसन और विभिन्न मसालों से बनाया जाता है, इसे कुरकुरे बेसन और प्याज पकोड़े के साथ परोसा जाता है। सादे बासमती चावल या लच्छा पराठों के साथ कढ़ी का आनंद लिया जाता है। पंजाबी कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में बेसन छान ले,और आधा बेसन अलग रख दे अब बेसन को एक बाउल में करे और थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गाढ़ा घोल तैयार कर ले। गाढ़े घोल को 10 मिनट के लिए अलग रख दें। दूसरी तरफ ब एक बड़ी बाउल में खट्टा दही ले, और खूब अच्छे तरह से फेंट ले और इसमें बेसन मिला दें। फिर इसमें नमक, हल्दी और पानी डालकर पतला घोल तैयार कर लें। अब गाढ़े बेसन के पेस्ट में प्याज, हरी मिर्च, आधा चुटकी हींग और थोड़ा सा नमक डाल कर 3-4 मिनट तक अच्छी तरह से फेटे, ताकि कढ़ी की पकौड़ीया सॉफ्ट बनें। फिर तेल गर्म करके पकौड़ी निकाल लें।
अब एक बड़ी कढ़ाई या पैन में  2 से 3 चम्मच तेल डाल कर गरम करे, उसमे जीरा, हींग, हल्दी, मिर्च पाउडर, मैथी दाना और करी पत्ता डाल कर भूने। बेसन और दही के मिश्रण को डाल दे, और तेज आँच पर एक उबाल आने तक लगातार चलाये, बाद में आंच को धीमा करके 5 से 10 मिनट तक कढ़ी को पकने दे। बीच -बीच में कढ़ी को चलाते रहे। उसके बाद इसमें पकौड़ियां डाल दें। 1 मिनट पका कर गैस बंद कर दे, और कढ़ी को ढक दे। इसके बाद ऊपर से करी पत्ता, लाल मिर्च और राई से छौंका लगा दें।

अचारी मटन बनाने की रेसिपी

अचारी मटन एक ऐसा व्यंजन है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह मांसाहारी व्यंजन है जो  पंजाबी ट्रडीशन में काफी प्रसिद्ध है। इसे भारतीय मसालों और लाल मिर्च, मेथी के बीज, जीरा, सरसों और सौंफ के बीज, इलायची, अजवायन, लौंग, बे पत्ती आदि सहित मसालेदार मसाले होते हैं। इस पकवान को उत्तर प्रदेश के अवधी व्यंजनों में अचारी गोश्त कहा जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मटन को धोकर छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। फिर प्याज और टमाटर भी काट लें। अब सभी मसालों को भूनकर एक साथ पीस लें। अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें और कटा हुआ अदरक-लहसुन डालकर भूनें। पिसे हुए मसाले डालकर चलाते हुए मिलाएं। फिर प्याज और मटन के टुकड़े डालकर तेज आंच पर सुनहरा होने तक पकाएं। उसके बाद इसमें दही, टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, नमक और हल्दी पाउडर डालकर एक साथ अच्छी तरह मिला लें। लगभग 3 कप पानी डालकर एक उबाल दें। फिर इसे ढककर मटन गलने तक पकाएं और कटी हुई हरी धनिया से गार्निश कर इसे गरमागरम सर्व करें।

फिरनी बनाने की रेसिपी

बैसाखी के मौके पर आपको पंजाबी समुदाय में फिरनी जरूर मिलेगी। क्योंकि बैसाखी में नये चावलों का बहुत महत्व होता है। चावल की फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले तो एक कटोरी में 20-25 बादाम पानी में भीगने के लिए छोड़ दें। दूसरी तरफ चावल को भी साफ करके पानी में भीगने दें। उसके बाद चावलों को मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। बादाम के भी छिलके उतारकर उनको भी पीस लें। अब गैस पर दूध गर्म करने के लिए एक भारी तली वाला बर्तन चढ़ाएं। जब दूध में उबाल आ जाए तब उसमें पिसे चावल डालिए और लगातार चलाते हुए फिर से उबाल आने तक पका लें। अब आंच धीमी कर दें और पांच मिनट तक बीच-बीच में चलाते हुए पका लें। अब इसमें चीनी, काजू, बादाम का पेस्ट डालें और चीनी घुलने तक पका लें। फिर इसमें इलायची पाउडर डालकर गैस बंद कर दें। फ्रिज में ठंडा करने के बाद कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।
(सभी तस्वीरें - इंस्टाग्राम)

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm