क्या एक्ने प्रोन स्किन के लिए अच्छा होता है रेटिनॉल? जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

क्या एक्ने प्रोन स्किन के लिए अच्छा होता है रेटिनॉल? जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

हम में से कई लोग हैं, जो एक्ने जैसी समस्या का सामना करते हैं। कई लोग तो ऐसे होते हैं, जिनके चेहरे पर बहुत अधिक मुंहासे होते हैं और इस वजह से उन्हें ट्रीटमेंट भी लेना पड़ जाता है लेकिन जरूरी नहीं कि ये समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाए। दरअसल, कई बार हम अलग-अलग नुस्खों की मदद से एक्ने की समस्या को दूर करने की कोशिश करते हैं लेकिन हमेशा ये नुस्खे काम नहीं आते हैं। इस वजह से हम आज आपको रेटिनॉल के बारे में बताने वाले हैं। रेटिनॉल एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो वाकई में एक्ने प्रोन स्किन (Acne Prone Skin) के लिए बहुत ही अच्छा है और ये ना केवल एक्ने को खत्म करता है बल्कि साथ ही त्वचा को स्मूथ और ग्लोइंग भी बनाता है।
दरअसल, रेटिनॉल (Retinol) विटामिन ए बनाया जाता है और इस वजह से ये सिस्टिक एक्ने, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। रेटिनॉल आपकी डेड स्किन लेयर को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा पर सीबम का प्रोडक्शन भी कम करता है और इस तरह से पोर्स को खोलने में मदद करता है। इसके अलावा रेटिनॉल मुहांसों (Acne) के निशानों को भी फेड करता है और डेड सेल्स को बाहर निकालता है।

एक्ने के लिए कौन सा रेटिनॉल अच्छा होता है? - Which Retinol is Good For Acne in Hindi

एक्सपर्ट्स की मानें तो रेटिनॉइड क्रीम और जेल एक्ने की समस्या से डील करने के लिए सबसे बेहतर होते हैं। हालांकि, रेटिनॉल की जगह रेटिनॉइड का इस्तेमाल क्रीम और जेल में किया जाता है। हालांकि, रेटिनॉइड का अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले आपको डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

कितनी बार करना चाहिए इसका इस्तेमाल

रेटिनॉल एक एक्टिव इंग्रीडिएंट है और इसकी स्ट्रॉन्ग पोटेंसी है। इस वजह से शुरुआत में इसका इस्तेमाल करने पर आपको अपनी त्वचा थोड़ी अलग लग सकती है। इसके लिए आपको अपना स्किन टोलरेंस बढ़ाना होगा। ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल ना करें क्योंकि उससे नतीजा जल्दी नहीं मिलेगा। आपको इसे हफ्ते में 2 से 3 बार ही इस्तेमाल करना चाहिए और रात में सोने से पहले ही इसे लगाना चाहिए। हालांकि, इसके बारे में आपकी डर्मेटोलॉजिस्ट ही आपको अच्छे से बता सकती हैं क्योंकि वो आपकी स्किन टाइप और कंडीशन के आधार पर इसका इस्तेमाल करने की सलाह देंगी। 

रेटिनॉल का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

रेटिनॉल का इस्तेमाल करने समय आपको रेडनेस, इरिटेशन आदि हो सकती है। इस वजह से आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
- धूप में बाहर ना निकलें- हमेशा बाहर निकलते समय एसपीएफ लगाएं। जब आप रेटिनॉल जैसी चीज का त्वचा पर इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा अधिक सेंसिटिव हो जाती है और इस वजह से सूरज की हानिकारक किरणों से अधिक प्रभावित हो सकती है।
- दूसरे एक्टिव इंग्रीडिएंट का ना करें इस्तेमाल - जब तक आप अपनी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह ना लें, तब तक रेटिनॉल के साथ किसी अन्य एक्टिव इंग्रीडिएंट को ना लगाएं। इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। 
- मॉइश्चराइजर है जरूरी - रेटिनॉल आपकी त्वचा को ड्राई करता है, इस वजह से मॉइश्चराइजर को कभी स्किप ना करें। हमेशा लाइट वेट जेल बेस्ट लोशन या फिर मॉइश्चराइजर को लगाएं।
- धैर्य रखें - इन इंग्रीडिएंट्स को आपकी त्वचा पर असर दिखाने में समय लगेगा। अगर आपके एक्ने सिस्टिक हैं तो आप ओरल रेटिनॉल के साथ एप्लिकेशन लगानी चाहिए। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खयाल।
 

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm