पब्लिक वॉशरूम को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स

पब्लिक वॉशरूम को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स

मेरी तरह आप भी कभी ना कभी ऐसी परिस्थिति में फंसे होंगे, जहां आपको पब्लिक वॉशरूम (Public Washroom) का इस्तेमाल करना ही पड़ा होगा। हालांकि, पब्लिक वॉशरूम का इस्तेमाल करने के कारण कई बार यूटीआई जैसे इंफेक्शन हो जाते हैं क्योंकि एक पब्लिक वॉशरूम सबसे अधिक अनहाइजीनिक जगह होती है, लेकिन हमें मजबूरी में उनका इस्तेमाल करना ही पड़ता है। खासकर तब जब हम ट्रेवल कर रहे होते हैं।
इन वॉशरूम को एक दिन में कई लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इस कारण यहां पर काफी अधिक कीटाणु और बैक्टीरिया होते हैं और अगर आप दोबारा इस तरह की परिस्थिति में नहीं फंसना चाहते हैं तो हम इस लेख में आपके लिए कुछ बहुत ही अच्छे टिप्स और ट्रिक्स (Tips and Tricks) लेकर आए हैं। 

पब्लिक वॉशरूम इस्तेमाल करने की टिप्स और ट्रिक्स - Tips and Tricks to use Public Washroom Safely in Hindi

टॉयलेट सैनिटाइजर है जरूरी

हमेशा अपने बैग में टॉयलेट सैनिटाइजर रखें और टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करने से कम से कम 10 मिनट पहले इसे स्प्रे करें। टॉयलेट सैनिटाइजर सबसे अधिक प्रभावशाली और असरदार प्रोडक्ट है। साथ ही इसका इस्तेमाल करना आसान है और ये टॉयलेट सीट पर पाए जाने वाले किसी भी तरह के कीटाणु को मार देता है। साथ ही ये इंफेक्शन होने से भी रोकता है। इसके अलावा ये अलग-अलग खुशबू में आता है और इस वजह से आपको पब्लिक टॉयलेट की खराब स्मेल को बर्दाश्त करने की जरूरत नहीं है।

इंटीमेट वाइप्स

हमारा वजाइना वैसे तो प्राकृतिक रूप से साफ हो जाता है और बैक्टीरिया को दूर रखता है लेकिन पब्लिक वॉशरूम में इंटीमेट वाइप काम आ सकते हैं। जब आप वॉशरूम का इस्तेमाल कर लें तो आपको एक इंटीमेट वाइप लेना चाहिए और अपने जेनिटल्स को आगे से लेकर पीछे तक क्लीन करना चाहिए। ऐसा करने से आप बैक्टीरिया को वेजाइनल एरिया में पहुंचने से रोकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आप अपने वजाइना पर बहुत अधिक वाइप का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये आपके शरीर का बहुत ही नाजुक हिस्सा होता है।

रियूजेबल या फिर डिस्पोसेबल यूरिनेटिंग डिवाइस

जिन महिलाओं को आमतौर पर पब्लिक वॉशरूम का काफी अधिक इस्तेमाल करना पड़ता है, उनके लिए यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। कई बार पब्लिक वॉशरूम में पानी नहीं होता है, या फिर वो काफी समय तक साफ भी नहीं होते हैं, ऐसी स्थिति में आप डिस्पोसेबल यूरिनेटिंग डिवाइस का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस डिवाइस की मदद से महिलाएं खड़े होकर यूरिन कर सकती हैं और उसके लिए उन्हें गंदी जगह पर बैठना या फिर स्क्वाट नहीं करना पड़ता है।

पब्लिक वॉशरूम का कैसे करें स्मार्टली इस्तेमाल

सबसे पहले स्टॉल में जाएं

यह काफी हैरानी की बात है कि अधिकतर लोग दूर वाले स्टॉल में जाते हैं और वो सोचते हैं कि दूर वाला अधिक साफ होगा। इस वजह से हमेशा पहले वाले स्टॉल में जाएं क्योंकि उसे अधिकतर लोग इस्तेमाल नहीं करते हैं। 

टॉयलेट सीट कवर

आप आसानी से ऑनलाइन या फिर किसी स्टोर में टॉयलेट सीट कवर खरीद सकते हैं। सुरक्षित रहने के लिए आपको इसमें जरूर इन्वेस्ट करना चाहिए। दरअसल, सीट पर टिशू पेपर फैलाने से अधिक सुरक्षा नहीं मिलती है और ऐसा करने से टिशू पेपर काफी अधिक वेस्ट भी होता है।

फ्लशिंग टेकनीक

अपनी उंगली पर टिशू पेपर का एक टुकड़ा लपेट लें और उसके बाद फ्लश करें। ऐसा करने से आपके हाथ सीधे बैक्टीरिया के संपर्क में नहीं आएंगा। साथ ही उसी टिशू का इस्तेमाल करते हुए दरवाजा खोलें और उसे डस्टबिन में फेंक कर बाहर निकलें। हमेशा वॉशरूम का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइज करना ना भूलें।

फर्श पर बैग ना रखें

वॉशरूम का फर्श सबसे अधिक गंदा होता है और वहां बहुत ही अधिक कीटाणु होते हैं इस वजह से अपने बैग को कभी भी फर्श पर ना रखें। इससे आपके बैग पर कीटाणु आ सकते हैं और फिर आपके हाथों तक पहुंच सकते हैं।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm