घर पर विंड चाइम लगाते समय ध्यान में रखें ये बातें, जिंदगी में मिलेगा फायदा ही फायदा

things to keep in mind while putting a wind chime at home

फेंग शुई में विंड चाइम (Wind Chime) खुशी और सौभाग्य का प्रतीक होती है। इससे निकलने वाली आवाज़ घर के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा फैलाने का काम करती है।  इसके अलावा अगर आप विंड चाइम लवर है तो समझती होंगी कि उसकी आवाज़ कैसे कानों में रस घोलती है और दिमाग को शांत करती है। बाजार में एक से बढ़कर एक खूबसूरत विंड चाइम उपलब्ध हैं। यह इतनी आकर्षक होती हैं कि उनमें से एक अपने लिए चुनना कई बार मुश्किल हो जाता है। हम लेने तो जाते हैं एक छोटी से विंड चाइम लेकिन घर आते समय साथ होती हैं बड़ी और ढेर सारी रॉड वाली विंड चाइम। यहां तक कि इसके लगाने के लिए हम पहले से घर पर एक कोना भी सोच कर रखते हैं।  

मगर क्या सिर्फ इतना ही काफी होता है। दरअसल, कोई भी चीज़ सौभाग्य तभी लाती है, जब वो सही प्रकार से और दिशा में लगाई गई हो। घर पर विंड चाइम (Wind Chime) लगाते समय ध्यान में रखें अगर आप यहां बताई गई कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको जिंदगी में मिलेगा फायदा ही फायदा।

किस तरह की विंड चाइम खरीदें

विंड चाइम (Wind Chime) खरीदने के साथ ही आपके फायदे और नुकसान शुरू हो जाते हैं। वैसे तो बाजार में कई आकर्षक विंड चाइम उपलब्ध हैं लेकिन विंड चाइम खरीदते वक्त इसमें लगे पाइप की संख्या का जरूर ध्यान रखें। फेंग शुई के मुताबिक 6, 7, 8, या 9 पाइप वाली विंड चाइम शुभ मानी जाती है। 5 रॉड वाली विंड चाइम अशुभ मानी जाती है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि विंड चाइम के पाइप बीच में से खाली हो व यह अधिक भारी न हो, ताकि हवा चलने पर पूरी स्वतंत्रता से विंड चाइम ध्वनि कर सके। साथ ही इससे निकलने वाली ध्वनि सुरीली और कर्णप्रिय होनी चाहिए। एक बात और न अधिक छोटी, न अधिक बड़ी, मध्यम आकार की विंड चाइम सबसे बेहतर मानी जाती है। 

विंड चाइम की दिशा

ज़िंदगी में सुख-समृद्धि चाहिए तो घर पर विंड चाइम (Wind Chime) लगाते समय उसकी सही दिशा का ध्यान जरूर रखें। हर दिशा का अपना महत्त्व होता है। यही वजह है कि सौभाग्य प्राप्ति के लिए विंड चाइम भी सही दिशा में लगी हो। उदाहरण के लिए पूर्वी दिशा का तत्व लकड़ी से होता है, इसलिए यहां पर आप लकड़ी से बनी विंड चाइम लगा सकते हैं। वहीं दक्षिण-पश्चिम दिशा का सम्बन्ध पृथ्वी तत्व से होता है, तो इस दिशा में मिट्टी से बनी विंड चाइम लगाना शुभ होता है। इसी तरह से उत्तर, उत्तर-पश्चिम या पश्चिम दिशा में आप धातु से बनी विंड चाइम लगाना सौभाग्य का सूचक माना जाता है। 

टूटी विंड चाइम भूलकर भी न लगाएं

जिस तरह हम घर में भगवान की टूटी मूर्ति नहीं रखते ठीक उसी तरह फेंग शुई के अनुसार घर पर टूटी हुई विंड चाइम भी नहीं लगानी चाहिए। दरअसल, टूटी हुई विंड चाइम घर में सौभाग्य सूचक नहीं होता। इसलिए विंड चाइम खरीदते समय उसे अच्छी तरह चेक कर लें। इसके अलावा घर पर लगी हुई कोई विंड चाइम (Wind Chime) भी टूट गई हो तो उसे तुरंत हटा लें। 

पड़ोसियों का भी रखें ध्यान

घर पर विंड चाइम (Wind Chime) लगाते समय अपने पड़ोसियों का भी खास ख्याल रखें। ऐसा न हो आप इसे ऐसी जगह पर लगा दें, जहां से दिनभर और रातभर आवाज़ें आती रहें। ऐसे में घर पर सौभाग्य तो आएगा लेकिन पड़ोसियों से खटपट हो जाएगी। इसलिए घर पर विंड चाइम लगाते समय अपने पड़ोसियों का भी खास ख्याल रखें। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm