गर्मियों में त्वचा के लिए वरदान होते हैं घर पर मौजूद ये इंग्रीडिएंट्स

skin friendly home ingredients for summer

गर्मियां आते ही त्वचा अपनी कांति खोने लगती है। तेज धूप, लू के लपेड़े और निकलते पसीने से त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचता है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना और भी कयदा जरूरी हो जाता है। इस दौरान डल स्किन, इरिटेशन, लाल चकत्ते और पिगमेंटेशन त्वचा पर हमला बोल देते हैं। हो सकता है आपका मौजूदा स्किन केयर रूटीन त्वचा को होने वाले इन सभी नुकसानों से न बचा पाए। मगर आपके घर में मौजूद कुछ इंग्रीडिएंट्स जरूर बचा सकते हैं। घर पर मौजूद ये इंग्रीडिएंट्स त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। साथ ही इन्हें इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होता है। यह इंग्रीडिएंट्स न सिर्फ केमिकल रहित होते हैं बल्कि गर्मियों में त्वचा के लिए किसी वरदान से कम भी नहीं होते। जानिए ऐसे ही कुछ इंग्रीडिएंट्स के बारे में, जो गर्मियों में रखते हैं आपकी त्वचा का ख्याल। 

दही

गर्मियों का मौसम हो और भारतीय घरों के फ्रिज में दही न मिले, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। दही घर पर मौजूद एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो त्वचा से हर प्रकार के टैन व दाग धब्बों को दूर करते हैं। इसे लगाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस 1 चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद तैयार हुए पैक को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। जब पैक सूख जाए तो इसे पानी से साफ कर लें।

एलोवेरा

एलोवेरा गर्मियों में स्किन की काफी देखभाल करता है। यह इंग्रीडिएंट त्वचा से हर तरह के दाग-धब्बों को दूर करने में सक्षम है। इसे अपनी त्वचा पर लगाने से गर्मी के दौरान होने वाले चकत्ते, त्वचा की जलन और कई अन्य त्वचा की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चूंकि गर्मियों में त्वचा आसानी से डीहाइड्रेट हो सकती है, इसलिए एलोवेरा प्यासी त्वचा के लिए एक गिलास पानी के रूप में काम करता है। आप इसके जेल को सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं।

नींबू

नींबू एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है, जिससे यह त्वचा की झुर्रियों, असमान स्किन टोन, हाइपरपिग्मेंटेशन, मुंहासे और आदि से लड़ने में अत्यधिक प्रभावी होता है। इसे लगाने से न सिर्फ त्वचा में चमक आती है बल्कि स्किन की गहराई में छिपी अशुद्धियां भी दूर होती हैं। नींबू मुंहासे, ब्लैकहेड्स, खुले पोर्स को बंद करने व झुर्रियों के निशान हटाने में भी मदद करता है। इसे लगाने का तरीका भी बेहद आसान है। बस दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर अच्‍छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर के बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ध्यान रहे कि चेहरे को रगड़ना नहीं है। यह मिश्रण आपके त्‍वचा को साफ और चमकदार बनाता है।

बर्फ

आपने बच्चों को गर्मियों में बर्फ खाते तो अक्सर देखा होगा मगर क्या आप जानते हैं यही बर्फ आपकी स्किन को भी बेबी सॉफ्ट बना सकती है। जी हां, बढ़ती उम्र के लिए घर पर मौजूद बर्फ किसी वरदान से कम नहीं। आपको बस रोजाना 5 मिनट के लिए बर्फ का एक टुकड़ा अपनी त्वचा पर सर्कुलर मोशन में रगड़ना है। यह स्किन टाइटनिंग के लिए बेहतरीन इंग्रीडिएंट है। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm