चैत्र नवरात्रि के मौके पर सुनिए माता रानी के भजन व गाने - Chaitra Navratri Songs in Hindi

चैत्र नवरात्रि के भजन - Navratri Songs in Hindi

माता रानी के दिन यानी नवरात्रि जल्द ही दस्तक देने वाली है। होली के बाद पड़ने वाली इस नवरात्रि को चैत्र नवरात्रि कहते हैं। इस बार 13 अप्रैल, मंगलवार से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। वैसे तो माता रानी का वाहन शेर है लेकिन माना जाता है कि नवरात्रि के पवन अवसर पर मां अलग-अलग वाहनों पर आती हैं। क्योंकि इस बार नवरात्रि (navratri wishes in hindi) मंगलवार से शुरू है इसलिए कहा जा रहा है कि माता रानी घोड़े पर सवार होकर आएंगी। देवी मां, जिस भी आसान पर सवार होकर आएं, भक्तों की श्रद्धा पर इस बात का कोई असर नहीं पड़ता। वो तो बस देवी मां की भक्ति में लीन रहते हैं। नवरात्रि के इन 9 दिनों में कहीं माता की चौकी तो कहीं माता रानी का जागरण करके देवी मां की पूजा की जाती है। देवी मां के नवरात्रि भजन (navratri bhajan) इन 9 दिनों में कानों का शुद्ध कर जाते हैं। हर तरफ बस नवरात्रि के गाने (navratri songs) सुनाई देते हैं। हम भी आपके लिए इस चैत्र नवरात्रि के अवसर पर नवरात्रि भजन (navratri bhajan) और नवरात्रि के गाने (navratri songs) लेकर आये हैं। इसके अलावा हमारी तरफ से आपको नवरात्री की हार्दिक शुभकामनाएं

चैत्र नवरात्रि भजन - Chaitra Navratri ke Bhajan

नवरात्रि के अवसर पर देवी मां के भजन सिर्फ कानों को ही नहीं बल्कि सुनने वाले की आत्मा को भी शुद्ध कर जाते हैं। माता रानी के जागरण में या माता रानी की चौकी में जब नवरात्रि भजन गाये जाते हैं तो सुनने वाला जैसे मंत्र मुग्ध हो जाता है। जागरण में तो पूरी रात कब इन भजनों को सुनते-सुनते बीत जाती है, पता ही नहीं चलता। नवरात्रि के भजन बड़े ही मोहक होते हैं। गुलशन कुमार, अनुराधा पोडवाल, सोनू निगम और लखबीर सिंह लक्खा जैसे मंझे हुए सिंगर्स की आवाज़ में नवरात्रि के भजन कानों में रस घोल देते हैं। 

नवरात्रि स्पेशल नाॅन स्टाॅप देवी भजन

यूट्यूब पर दिवंगत गुलशन कुमार की आवाज़ में नवरात्रि स्पेशल नाॅन स्टाॅप देवी भजन उपलब्ध हैं। गुलशन कुमार में अपने जीवन में कई भक्ति गीत गाए हैं। उनकी आवाज़ में जैसे जादू था। वो जब नवरात्रि के भजन गाने शुरू करते थे तो मन करता था बस सुनते ही जाओ। अगर आपको भी गुलशन कुमार की आवाज़ में नवरात्रि के भजन सुन्ना पसंद है तो लगभग 45 मिनट का ये भजन वीडियो आपको काफी पसंद आएगा।
 

मैं बालक तू माता शेरावालिये

'मैं बालक तू माता शेरावालिये, है अटूट ये नाता शेरावालिये...' इस गाने की लाइन पड़ते ही गाने के सुर आपके मन में चलना शुरू हो गए होंगे। दिवंगत गुलशन कुमार की आवाज़ में यही जादू था। एक बार जो उनका गाया हुआ नवरात्रि भजन सुन ले फिर वो कभी उसे भूल नहीं सकता। आप भी इस चैत्र नवरात्रि पर ये गाना सुनिए और देवी मां की भक्ति में लीन हो जाइये।
 

प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी

'बड़ा न्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी, भगतो की लगी है कतार भवानी' देवी मां के जागरण में जब ये गाना गया जाता है, तो वहां बैठा हर शख्स झूमने लगता है। इस गाने की शुरुआत में एक दोहा भी है, 'दरबार तेरा दरबारों में इक खास एहमियत रखता है, उसको वैसा मिल जाता है जो जैसी नीयत रखता है'। सोचेंगे तो इसका मलतब काफी गहरा है। इसलिए देवी मां के दर्शन करने हमेशा एक अच्छी नीयत के साथ ही जाएं।
 

नवरात्रि स्पेशल देवी भजन

बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम से भला कौन नहीं वाकिफ है। कम ही लोग जानते हैं कि सोनू निगम बॉलीवुड में गाने के अलावा देवी मां के भजन भी गाते हैं। उनकी आवाज़ में नवरात्रि के भजन इतने मोहक लगते हैं कि बस बार-बार इन्हें सुनते ही जाओ। हम जानते हैं, आपका भी मन एक भजन से नहीं भरेगा इसलिए हम आपके लिए लगभग 1 घंटे का नॉन स्टॉप देवी भजन का वीडियो लाये हैं, वो भी सोनू निगम की आवाज़ में। 
 

बिगड़ी मेरी बना दे

बिगड़ी मेरी बना दे, ऐ शेरोंवाली मैया अपना मुझे बना ले, ऐ शेरोंवाली मैया दर पे मुझे बुला ले, ऐ शेरोंवाली मैया... सिंगर लखबीर सिंह लक्खा की आवाज़ में गया हुआ यह यह नवरात्रि भजन जैसे किसी और ही दुनिया में ले जाता है। माता रानी की चौकी या फिर जागरण के दौरान ये भजन शरीर में अलग ही जोश भर देता है। 
 

चैत्र नवरात्रि गाना - Chaitra Navratri Songs in Hindi

आज बॉलीवुड में भले ही आइटम सॉन्ग या फिर सूफी गाने बनते हों लेकिन एक समय था जब बॉलीवुड में भी कई नवरात्रि के गाने बना करते थे। इतना ही नहीं ये गाने काफी हिट भी होते थे। इनका असर इतना गहरा होता था कि आज भी यह कई दर्शकों और सुनने वालों के मन में बसे हुए हैं। बॉलीवुड की कई फिल्मों में देवी का चमत्कार और उनकी भक्ति दिखाई गई है। इस चैत्र नवरात्रि के अवसर पर हम यहां बॉलीवुड ऐसे ही कुछ नवरात्रि के गाने लेकर आए हैं, जो देवी मां की भक्ति से ओत-प्रोत हैं। 

तूने मुझे बुलाया शेरावालिये

'तूने मुझे बुलाया शेरावालिये, मैं आया मैं आया शेरावालिये'। 'आशा' फिल्म का यह गाना अपने समय में काफी हिट हुआ था। आज भी जब यह गाना कहीं बजता है, तो सुनने वाले बस सुनते रह जाते हैं। साल 1980 में आई इस फिल्म में जितेंद्र और रीना राय ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस गाने को लेजेंड्री मोहम्मद रफ़ी और नरेंद्र चंचल ने अपनी आवाज़ दी है। 
 

चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है

कहते हैं देवी मां के दरबार वही जा सकता है, जिसे खद देवी मां का बुलावा आया हो। यह गाना भी कुछ यही कहता है। फिल्म ‘अवतार’ का यह गाना आज भी भक्तों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। इस फिल्म में राजेश खन्ना और शबाना आज़मी में मुख्य भूमिका निभाई थी। आप भी सुनिए देवी मां का यह भक्ति भरा गाना।   
 

ओ शेरोंवाली

काल के पंजे से माता बचाओ, जय मां अष्ट भवानी, हे नाम रे सबसे बड़ा तेरा नाम, ओ शेरोंवाली, ऊंचे डेरोंवाली, बिगड़ी बना दे मेरे काम नाम रे। फिल्म 'सुहाग' का यह गाना माता रानी की बड़ी प्रार्थनाओं में से एक है। यह गाना हर साल नवरात्रि के अवसर पर होने वाली डांडिया और गरबा में सबसे अधिक बजता है। इस गाने में अमिताभ बच्चन और रेखा ने अपने अभिनय से जान डाली है।  
 

जय गौरी मां तेरी जय हो गौरी मां

'ओ मैया श्रृंगार तेरा लाल है, ओ गौरी श्रृंगार तेरा लाल है, लाल महावर लाल लाल मेहंदी, लाल सिन्दूर तो लाल लाल चुनरी, मृगमदा का तिलक तेरे भाल है, दर्शन करके ये मनवा निहाल है, वो गौरी श्रृंगार तेरा लाल है'। फिल्म 'विवाह' का ये गाना मुख्य किरदार निभाने वाली अमृता राव की शादी से पहले गाया जाता है। यह गाना इतना मधुर है कि सुनते ही कानों में रस घोल देता है।
 

दुर्गा है मेरी मां अम्बे है मेरी मां

'दुर्गा है मेरी माँ अम्बे है मेरी मां ओ बोलो जय माता दी, जय हो.. जो भी दर पे आए, जय हो.. वो खाली न जाए, जय हो.. सबके काम है करती, जय हो..सबके दुख ये हरती, जय हो.. ओ मैया शेरोवाली, जय हो.. ओ भर दे झोली खाली'। यह गाना साल 1981 में आई फिल्म 'क्रांति' का है। आज भी यह गाना माता रानी के जागरण और माता रानी की चौकी में गाया जाता है। 
 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm