बालों को काला घना और खूबसूरत बनाते हैं ये 3 प्राचीन नुस्खे, जो अब कहीं खो से गए हैं

Lost Ancient beauty secrets for hair, बालों के लिए प्राचीन नुस्खे

हर जगह के मुकाबले भारतीय बालों को सबसे ज्यादा खूबसूरत माना जाता है। इसके लिए पीढ़ियों से चले आ रहे प्राचीन तेल और घरेलू नुस्खों को धन्यवाद दिया जाना गलत नहीं होगा। कोई भी महंगा से महंगा प्रोडक्ट हमारी दादी के नुस्खों के आगे टिक नहीं सकता और न ही उस बराबर बालों को पोषण प्रदान कर सकता है। मगर समय की मारामारी के बीच यह प्राचीन नुस्खे अपना अस्तित्व खोते चले गए और उनकी जगह ले ली बाजार में मिलने महंगे हेयर मास्क और हेयर क्रीम प्रोडक्ट्स ने। अब समय आ गया है, जब हमें इन केमिकल मिले महंगे हेयर मास्क और हेयर क्रीम को अलविदा कहकर फिर से एक बार दादी मां के प्राचीन नुस्खे ट्राई करने चाहिए। यह प्राचीन नुस्खे न सिर्फ बालों को खूबसूरत बनाते हैं बल्कि बालों को लंबा करने में मदद भी करते हैं। 

नीम हेयर वॉश

नीम बालों के लिए एक प्राचीन और प्रभावी नुस्खा है। या न सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती हैं बल्कि बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ उन्हें लंबा करने में भी कारगर है। यह स्कैल्प की हर समस्या को दूर करने के साथ बालों का झड़ना भी कम करने में भी मदद करती है। इसके लिए मुट्ठी भर नीम के पत्ते लें। पत्तियों को 15 मिनट के लिए पानी में उबालें और ठंडा करने के लिए अलग रख दें। बालों को शैंपू कर पानी से धो लेने के बाद आखिर में बालों को धोने के लिए नीम के पानी का उपयोग करें। आप चाहें तो सूखे नीम पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए पाउडर को सीधे पानी के साथ मिलाएं और अपने बालों पर लगाकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब में बालों को पानी से साफ कर लें। 

मेथी का हेयर मास्क

मेथी का इस्तेमाल शायद ही लोग अपने बालों पर करने की सोचें लेकिन यह भी बालों को मजबूत बनाने और उन्हें लंबा करने का एक प्राचीन और प्रभावी तरीका है। मेथी हर भारतीय घर की रसोई में पाई जाती है। यह न सिर्फ बालों का झड़ना रोकती है बल्कि सिर पर नए बाल उगाने में भी मदद करती है। मेथी का हेयर मास्क बनाने के लिए 2-3 टेबल स्पून मेथी लें, इसे भूनें और पाउडर के रूप में पीस लें। पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ इस महीन पाउडर को मिलाएं और इसे 20-30 मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद बालों को धो लें। 

आंवले का हेयर मास्क

आंवला एक ऐसा प्राचीन नुस्खा है, जो न केवल कंडीशनर का काम करता है बल्कि डैंड्रफ के लिए भी एक प्रभावी उपचार है। इसमें मौजूद विटामिन सी समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकती है, स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करती है और इससे आपके बाल तेजी से बढ़ते भी हैं। आंवले का हेयर मास्क बनाने के लिए 6-7 टेबलस्पून आंवला पाउडर लें (अपने बालों की लंबाई के अनुसार) और 5-6 टेबलस्पून पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अपने बालों को सेक्शन में डिवाइड करें और पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें और बाद में शैम्पू से बालों को धो लें। बेहतर परिणामों के लिए हफ्ते में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm