दमकती हुई त्वचा पाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है बस इसके लिए करने होंगे ये 3 काम

जानिए ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं, How to Get Glowing Skin Tips in Hindi

हर लड़की दमकती हुई त्वचा पाना चाहती है, इसके लिए वो तमाम तरह की कोशिशे करती है। कभी कोई घरेलू नुस्खा ट्राई करती है तो कभी स्किन केयर के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बदल-बदल कर आजमाती है। लेकिन एक बात जान लें कि आप यूं ही कभी भी कुछ करने से स्किन का नेचर नहीं बदल सकता है। इसीलिए आपको जरूरत है एक सही तरीके को जानने की, जिसे नियम से फॉलो करके आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन (How to Get Glowing Skin) पा सकती है। वैसे इसे हासिल करना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर आप सोच रहे हैं कि ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का है।

जानिए ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं How to Get Glowing Skin Tips in Hindi

स्किन साफ, चमकदार और चिकनी है तो आपका चेहरा भी खूबसूरत लगता है और अगर आपकी स्किन ग्लोइंग नहीं है तो चेहरा भी बीमारों जैसा लगता है। इसीलिए यहां हम आपको ग्लोइंग स्किन पाने के लिए तीन ऐसे जरूरी और अहम काम बता रहे हैं जिसे आपको जरूर फॉलो करना चाहिए।

#पहला काम - अनहेल्दी नहीं बल्कि हेल्दी खाएं

स्किन को क्लीन एंड क्लीयर रखने में हमारा खान-पान बहुत मैटर करता है। अगर अनहेल्दी फूड जैसे ज्यादा स्पाइसी, ऑयली और जंक फूड का सेवन करते हैं तो ये आपकी स्किन को खराब दिखाता है। वहीं अगर अगर आप पौष्टिक भोजन खाते हैं तो ये आपकी स्किन को नैचुरल ग्लो प्रदान करता है। सरल भाषा में कहें तो अपनी प्राकृतिक सुंदरता को निखारने के लिए सबसे जरूरी बात है कि हम प्रकृति के अधिक से अधिक करीब रहें। यानी अपनी भूख मिटाने के लिए प्रकृति द्वारा दिए गए भोजन का अधिक सेवन करें। खूबसूरत स्किन के लिए सबसे पहले अपनी डायट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। ऐसे बहुत सारे फूड्स मौजूद हैं, जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं, जो कि आपको हेल्दी रखने के लिए जरूरी सारे हाइड्रेशन को बनाए रखते हैं। आप खट्टे फलों का सेवन करें, अपनी डायट में ओमेगा-3 और विटामिन-डी और प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें फिर देखिए कैसे आपकी स्किन एकदम शीशे की तरह चमकेगी।

#दूसरा काम - स्किन को हाईड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं

अपनी स्किन को हाईड्रेट रखने के लिए दिनभर कम से कम 7- 8 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे दिन भर आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है और वो ताजगी से भरी दिखती है। साथ ही इससे त्वचा संबंधी कई समस्याओं से बचाव भी होता है। क्योंकि ड्राई और डीहाईड्रेटेड स्किन पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लग जाती हैं। अगर आपके स्किन में नमी होगी तो आपके स्किन टिशूज फिर से नये हो जायेंगे। इससे आपके चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है। क्योंकि चेहरा और स्किन हमारी हेल्थ का भी आईना होती है। यदि हमारा स्वास्थ्य सही होगा तो स्किन तो ग्लो करेगी ही और हैल्थ के साथ-साथ स्किन को भी हैल्दी रखने का बेहतरीन तरीका होता है खूब सारा पानी पीना। आप पानी में हेल्थ ड्रिंक, जूस और सूप आदि को भी शामिल कर सकते हैं।

#तीसरा काम - स्किन को पेम्पर करना है जरूरी

ये तीसरा काम नैचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए भी बेहद जरूरी है। क्योंकि हम में से बहुत से लोग इस बारे में ज्यादा नहीं सोचते होंगे, लेकिन शरीर की त्वचा भी आपके चेहरे की त्वचा जितना ही कड़ी धूप, प्रदूषण और पसीने, गंदगी व तनाव महसूस करती है। तो जाहिर है, यह इसे भी उचित ध्यान और देखभाल की जरुरत है। इसके लिए आपको समय-समय पर अपने चेहरे की सफाई करनी जरूरी है। अगर आपके पास रोजाना ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू नुस्खे ट्राई करने का समय नहीं है तो आप किसी अच्छे स्किन केयर प्रोडक्ट में इंवेस्ट कर सकते हैं। सेलेब्स की ग्लोइंग स्किन देखकर आप भी सोचते होंगे कि आखिर उनकी स्किन इतनी हेल्दी कैसे रहती हैं। तो हम आपको बता दें कि वो अपनी स्किन की देखभाल के लिए बेहतरीन क्वालिटी के स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए यहां हम आपको बता रहे हैं MyGlamm के ग्लो इरिडेसेंट ब्राइटनिंग स्किनकेयर रेंज की, जिससे आपको मिलेगी नैचुरल ग्लोइंग हेल्दी स्किन। इसमें आपको क्लींजर, टोनर, सीरम, शीट मास्क, आई क्रीम और मॉइश्चराइजर मिलता है, जोकि पूरी तरह से वीगन है और आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी हार्मफुल नहीं है।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm