आई मेकअप रिमूव करने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट Tips, आंखों को नहीं होगा कोई नुकसान

आंखों का मेकअप रिमूव करने के टिप्स, How to Gently Remove Eye Makeup Tips in Hindi

अपनी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए हम  काजल, मस्कारा, लाइनर और बहुत सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर आई मेकअप (Eye Makeup) करते हैं। अगर आई मेकअप परफेक्ट हो तो चेहरे के बाकी हिस्सों पर लोगों का ध्यान कम ही जाता है और उनकी निगाहें सिर्फ आपकी खूबसूरत आंखों पर टिक जाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आई मेकअप लगाने के बाद इसे रिमूव करने का भी एक सही तरीका होता है, जिसे हमें जरूर से फॉलो करना चहिए। क्योंकि अगर आप अपने आई मेकअप के साथ सोते हैं, तो आप अपनी आखों के साथ-साथ स्किन को भी बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। क्योंकि जब हम सोते हैं तो चेहरे के छिद्र खुल जाते हैं और अगर आपका आई मेकअप लगा हुआ है तो तकिये पर लग सकता है और तकिये से आपकी स्किन पर। 

आंखों का मेकअप रिमूव करने के टिप्स How to Gently Remove Eye Makeup Tips in Hindi

चेहरे का मेकअप साफ करने के साथ ही आंखों का मेकअप भी साफ करने पर उतना ही ध्‍यान दें क्‍योंकि आंखे काफी संवेदनशील होती हैं। इसीलिए यहां हम आपको आई मेकअप रिमूव करने के कुछ एक्सपर्ट टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर से ध्यान में रखना चाहिए। क्योंकि यदि ऐसा नहीं किया तो आपकी आंखों को मेकअप से नुकसान पहुंच सकता है। तो आइए जानते हैं आंखों का मेकअप रिमूव करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

मेकअप रिमूवर का करें इस्तेमाल

आंखे बहुत ही सेंसटिव होती हैं इसीलिए इसे किसी कपड़े से रंगड़कर या फिर पानी से धोकर इसपर से मेकअप हटाने की कोशिश न करें। आई मेकअप को हटाने के लिए किसी अच्छे ब्रांड का मेकअप रिमूवर इस्तेमाल करें। इसके लिए कॉटन पैड लें और उसपर मेकअप रिमूवर लगाएं और आंखे बंद करके उसके ऊपर लगा लें और फिर रूके। उसके बाद धीरे से स्वाइप करते हुए मेकअप हटाएं। 

ऑयल से कर सकते हैं रिमूव

वैसे आप मेकअप हटाने के लिए किसी भी अच्छे ऑयल जैसे नारियल का तेल, बेबी ऑयल, जैतून का तेल या फिर फ्रेंगनेस फ्री एशेंसियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप बड़ी असानी से आई मेकअप हटा सकते हैं। यह सुरक्षित होते हुए तकरीबन हर प्रकार की स्किन के लिए काम में लाया जा सकता है।

किनारों के लिए ईयरबड्स करें यूज

आंखो की वॉटरलाइन और किनारों पर लगे काजल या आईलाइनर को हटाने के लिए कॉटन बॉल या पैड की जगह ईयरबड्स का इस्तेमाल करें। इसे आप मेकअप रिमूवर से डिप करें और बड़ी ही सावधानी से वॉटरलाइन और किनारों से मेकअप को रिमूव करें। 

बेबी शैंपू से हटाएं वॉटरफ्रूफ मेकअप

नॉर्मल मेकअप तो रिमूवर से छूट जाता है। लेकिन कभी-कभी वॉटरप्रूफ आई मेकअप छुटाने में पसीने आ जाते हैं। इसके लिए आप टीयर फ्री बेबी शेम्पू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर आईलाइन और मस्कारा छुड़ाने के लिए ये बेस्ट आइडिया है। बशर्ते आपने कॉन्टेक्ट लेंस न पहना हो।

कॉन्टेक्स लेंस निकालने से पहले हटाएं मेकअप

अगर आपक कॉन्टेक्ट लेंस लगाती है तो आई मेकअप को रिमूव करने के बाद ही, उसे बाहर निकाले। नहीं तो आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। इसी के साथ ये बात भी ध्यान रखें कि कॉन्टेक्ट लेंस वाली आंखों पर ऐसे मेकअप रिेमूवर को प्रयोग में नहीं लाना चाहिए जो ऑयल बेस हो।

वैसलीन तो बिल्कुल भी नहीं

हम में से बहुत से लोग पैट्रोलियम जैली की मदद से लिपस्टिक और मेकअप छुड़ा लेते हैं। लेकिन ये आंखों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। पैट्रोलियम जैली का प्रयोग करने से पहले जरा सा ध्यान जरूर रखें, क्योंकि यह किसी किसी को एलर्जी भी कर देती है। इससे आंखों में जलन व दाने की शिकायत भी हो सकती हैं।

POPxo की सलाह : अगर आप कम बजट में बेस्ट आई मेकअप प्रोडक्ट की तलाश में हैं तो आपके लिए MYGLAMM के प्रोडक्ट्स बेस्ट रहेंगे -

Make Up

Manish Malhotra Eye Advanced Makeup Kit by MyGlamm

INR 1,999 AT MyGlamm

Beauty

Stay Defined Liquid Eyeliner Brow Powder - Ebony & Walnut

INR 1,095 AT MyGlamm

Beauty

CLEAN BEAUTY CHAMOMILE LIQUID EYELINER

INR 850 AT MyGlamm

Beauty

Twist It Mascara

INR 645 AT MyGlamm