Quarantine ब्यूटी टिप्स : ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर करें इन 5 स्टेप्स में फेस क्लीनअप

घर पर क्लीनअप कैसे करें, how to face cleanup at home step by step in Hindi

कोरोना महामारी का प्रकोप पूरे देश में फैल चुका है। जिसकी वजह से स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, जिम और पार्लर आदि सब बंद हैं। ऐसे में लगभग हर कोई अपना काम घर से ही करने के लिए मजबूर है। जी हां, कोरोना वायरस की वजह से ज़िंदगी बिल्कुल उलट हो गई है। अगर आप भी घर बैठे बोर हो रहे हैं, तो क्यों न इस क्वारंटाइन समय में अपनी स्किन का ही ख्याल रख लें। 

घर पर फेस क्लीनअप कैसे करें how to face cleanup at home step by step in Hindi

यहां हम आपको घर बैठे हेल्दी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए के लिए 5 ऐसे सरल और बेहद कॉमन फेस क्लीनअप के आसान स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी स्किन की हेल्थ सुधार सकते हैं। ये आसान स्टेप्स (face cleanup at home) सीखने से आपका सिर्फ टाइम ही नहीं बल्कि पैसा भी बचेगा। तो आइए जानते हैं घर पर क्लीनअप कैसे करें -

स्टेप 1 - क्लींज

सबसे पहले अपनी स्किन को क्लीन करने के लिए एक कॉटन पैड में मेकअप रिमूवर या फिर ऑर्गन ऑयल ले और अपने पूरे फेस और गर्दन पर जमी धूल-मिट्टी, पसीना, मेकअप और गंदगी पोंछ लें। ऐसा करने से बैक्टीरिया, मुहांसे और ब्लेकहेड्स होने की आशंका कम हो जायेगी। इसके बाद चेहरे एक अच्छे क्लींजर या फिर कच्चे दूध और शहद की मदद से क्लीन करें। इसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। 

स्टेप 2 - स्टीम

स्टीम लेना स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। ये त्वचा के पोर्स को खोलता है और क्लींजिंग प्रोसेस को अधिक कारगर बनाता है। इसके लिए आप फेस स्टीमर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एक बर्तन में पानी गर्म करके ऊपर से टॉवल डालकर भी भाप ले सकते हैं। स्टीम पोर्स को गहराई से साफ करने में मदद करता है। इसके बाद ब्लैकहेड रिमूवर टूल की मदद से चेहरे के सभी वाइटहेड और ब्लैकहेड निकाल लें।

स्टेप 3 - स्क्रब

स्किन के लिए स्क्रब (scrub) करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। स्क्रब करने से हमारे स्किन की डेड सेल्स हट जाती हैं। इसके साथ ही स्किन का ग्लो भी बढ़ता है। अगर आपकी स्किन नॉर्मल या फिर ड्राई और ऑयली स्किन का कॉम्बिनेशन है तो आप किसी भी तरह का स्क्रब फेस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे आपके लिए चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल स्क्रब आपके के लिए एकदम बेस्ट रहेगा। इसके लिए एक बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर लें। इसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। अगर ऑलिव ऑयल नहीं है तो आप शुद्ध नारियल का तेल (वर्जिन कोकोनेट ऑयल) भी मिला सकती हैं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर ये पेस्ट चेहरे पर धीरे धीरे गोल-गोल करके लगाएं। चीनी का खुरदुरापन आपके बंद हुए रोमछिद्रों को खोलकर उनकी सफाई करेगा और तेल की चिकनाई त्वचा की कोई चमक वापस लाएगी। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

स्टेप 4 - फेस मास्क

पार्लर नहीं जा पर रहे हैं या फिर आपके पास को अच्छा फेस मास्क नहीं है तो कोई बात नहीं आप घर पर भी इसे बना सकते हैं। आपके किचन में चीनी और कॉफी तो जरूर होगी, बन इन्हीं की मदद से आप अपनी खूबसूरती मिनटों में निखार सकती हैं। क्योंकि चीनी और कॉफी दोनों ही हमारी स्किन के लिए डीटॉक्सीफिकेशन और पॉलिशिंग का काम करते हैं। इससे चेहरे का कालापन, डेड स्किन तो दूर होती ही है साथ ही मिलती है जबरदस्त ग्लोइंग स्किन। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें चीनी, कॉफी और गुलाबजल मिलाकर अच्छे से मिक्स लें। फिर इसे अच्छे से मिक्स करके इसका पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो इस मिक्सचर को अपनी गर्दन और हाथ व पैरों पर लगा सकते हैं।

स्टेप 5 - मॉइश्चराइजर

अपने फेस क्लीनअप को आप आखिर में मॉइश्चराइजर लगाकर खत्म करें, जो त्वचा में नमी बरकरार रखते हुए आपके क्लीनअप को बेहतर बनाए। इससे रूखापन दूर होता है। इसके लिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर लें और उसके डॉट्स अपने चेहरे पर ईवनली लगाएं और फिर जेंटली अपनी फिंगर से फोरहेड, गाल और चिन, पूरे चेहरे पर डैब-डैब करें। ये आपकी स्किन को आराम देते हुए एजिंग और डार्कनेस जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करेगा।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm