जब कभी मन उदास हो या फिर मूड खराब तो अपनाएं ये Tips

खराब मूड को सही कैसे करने के टिप्स, how to break a bad mood tips in hindi, मन उदास हो तो क्या करें

जिंदगी में तमाम तरह के उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कभी सुख है तो कभी दुख। कभी परिस्थितियां हमारे प्रतिकूल होती है तो कभी अनुकूल। हर किसी के लाइफ में ऐसे कई समय व पल आते हैं जब मन उदास हो जाता है। उस समय सोचने और समझने की शक्ति खत्म हो जाती है। सबकुछ हमारे खिलाफ नजर आता है। ऐसा लगता है कि इस दुनिया में हमारे साथ ही सबकुछ बुरा हो रहा है। लेकिन हकीकत ऐसी नहीं होती है। हर किसी के लाइफ में कोई न कोई समस्या तो होती ही है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि हम मुश्किल का हल ढूंढने की जगह उसे और ज्यादा गंभीर बना दें। ये उदासी धीरे-धीरे कब डिप्रेशन को रूप ले लेगी आपको बता ही नहीं चलेगा। इसीलिए समय रहते इन चीजों पर काबू करना सीखें।

खराब मूड को सही कैसे करने के टिप्स how to break a bad mood tips in hindi

मूड खराब होने या फिर मन उदास होने की कोई भी वजह हो सकती है, लेकिन इसका असर आपकी सेहत पर बुरा ही पड़ता है। इसीलिए जब भी मन उदास हो या फिर मूड खराब (how to break a bad mood) होने की वजह से गुस्सा आ रहा हो तो हमारी द्वारा बताई गई इन बातों का जरूर ध्यान रखें और इन टिप्स को अपनाकर आप अपने मूड को बेहतर बनाएं, क्योंकि आपकी खुशी आपके खुद के लिए बहुत मैटर करती है।

पॉजिटिव सोचें

एक सफल और सुखद जीवन के लिए सकारात्मक सोच का होना बहुत जरूरी है। सकारात्मक सोच होने से आप किसी भी बड़ी समस्या का हल निकाल सकते हैं। खुद को डिप्रेशन के साथ ही कई मनोविकारों से बचा सकते हैं। एक छोटी से बात है कि एक पेंसिल है और वो बीच से टूट गई तो कुछ लोग उसे खराब समझ कर फेंक देंगे लेकिन उन्हीं में से कुछ लोगों को इसमें फायदा नजर आयेगा और वो उनमें से दो पेंसिल बना लेंगे। 

सेल्फिश बनें

सेल्फिश होने का मतलब ये नहीं कि आप दूसरों को दुख पहुंचाकर खुद खुशहाली से जीये। सेल्फिश का मतलब है उस स्वार्थ से जो बिना किसी को नुकसान पहुंचाए खुद का संतुष्टि देता है। इस स्वार्थ में अहम नहीं होता बल्कि खुद के लिए प्यार होता है। लोग क्या कहेंगे, इसे सोचने से अच्छा है कि आप ये महसूस करें कि आपको कैसा लगेगा। दूसरों से पहले खुद की खुशी ज्यादा मैटर करती है। क्योंकि अगर आप खुश होंगे तो आपके अपने भी खुश रहेंगे।

दोस्तों से बात करें

हम में से ज्यादातर लोग अपने घरवालों से ज्यादा दोस्तों के साथ कंफर्टेबल होते हैं और उनसे हर चीजें खुलकर शेयर करते हैं। अगर आप लो फील कर रहे हैं, उदास हैं या फिर मूड सही नहीं है तो ज्यादा सोचने से अच्छा है कि अपने किसी पुराने दोस्त को कॉल करें और उससे बातें करें। यकीन मानिए इससे आपका मन हल्का भी होगा और आपके चेहरे पर मु्स्कान भी जायेगी।

जादू की झप्पी लें

जब आप उदास हो तो उस समय मम्मी या अपने पार्टनर को जादू की झप्पी यानि कि हग कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको काफी अच्छा महसूस होता है। हग करने से बॉडी में अच्छे और हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं। जो आपको अच्छा फील करवाता हैं।

वो करें जो आपको पसंद हो

अगर आपको डांस करना पसंद है, गाना गाना पसंद है. ड्रॉइंग करना या गार्डनिंग करना, जिस किसी भी चीज का शौक हो वो करें। इससे आपका खराब मूड थोड़ी ही दूर में बढ़िया हो जायेगा। वैसे हमारा कहना है कि आप इस शौक को अपनी रूटीन का हिस्सा बना लें और फिर देखिएगा कैसे आपकी उदासी छूमंतर हो जाती है।

सजें-संवरें

सजने-संवरने की कोई उम्र नहीं होती है। क्योंकि जो चीजें खुशी देती है उनकी कोई सीमा नहीं होती है। अगर आपको मेकअप करना पसंद है अच्छी-अच्छी ड्रेसेस पहनकर फोटोशूट करवाना पसंद है तो फिर क्यों न इसी तरीके को ट्राई करें। यूट्यूब से बढ़िया कोई ट्यूटोरियल निकालें और उसे कॉपी करें, आपकी उदासी पल भर में दूर न हो जाये तो कहना।

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm