मेकअप उतारने के लिए घर पर ऐसे बनाएं होममेड मेकअप रिमूवर

Homemade makeup remover recipe, होममेड मेकअप रिमूवर कैसे बनाएं

मेकअप लगाना लगभग हर लड़की को पसंद होता है। मेकअप करने से न सिर्फ फेस पर जान आ जाती है बल्कि वह और भी ज्यादा खूबसूरत दिखने लगता है। मगर कई बार किसी पार्टी या फंक्शन में जाने से पहले हम मेकअप करना तो याद रखते हैं लेकिन वहां से घर आने के बाद मेकअप उतारना उतना जरूरी नहीं समझते। दरअसल, ऑफिस, पार्टी या किसी फंक्शन से आने के बाद जितना जरूरी कपड़े चेंज करना होता है उतना ही जरूरी होता है चेहरे से मेकअप उतारना।

वैसे तो बाजार में कई तरह के मेकअप रिमूवर मिलते हैं, जो बड़े ब्रांड से भी संबंध रखते हैं। यहां तक कि मेकअप वाइप्स भी उपलब्ध हैं लेकिन इन सभी को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए किसी न किसी तरह का केमिकल मिलाया जाता है। इनका अधिक इस्तेमाल न सिर्फ स्किन को नुकसान पहुंचाता है बल्कि त्वचा की प्राकृतिक रंगत को भी धीरे-धीरे खत्म कर देता है। इसलिए हम यहां आपके लिए लेकर आये हैं मेकअप उतारने के लिए घर पर बने होममेड मेकअप रिमूवर। ये स्किन पर जेंटल होने के साथ उसकी प्राकृतिक रंगत को भी बनाए रखते हैं।

खीरे से बनाएं मेकअप रिमूवर

गर्मियों में खीरे का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। मगर क्या आप जानते हैं, खीरे से होममेड मेकअप रिमूवर भी बनाया जा सकता है। जी हां, खीरे का इस्तेमाल आप सलाद के सिवा मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले खीरे को मिक्सर में पीसकर पतला पेस्ट बना लें, फिर इसे सीधे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। ज्यादा मेकअप वाली जगहों पर अधिक फोकस करें। जैसे- आंखों पर, चीक बोन्स पर और होठों पर। खीरा मेकअप उतारने के साथ ही स्किन को सॉफ्ट बनाता है और दाग-धब्बों से भी निजात दिलाता है। 

जोजोबा और विटामिन ई ऑयल

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर जोजोबा ऑयल त्वचा से मुंहासे दूर करने का काम करता है। साथ ही त्वचा की गहराई में जाकर उसे हाइड्रेट भी करता है। वहीं एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर विटामिन ई त्वचा को सॉफ्ट बनाने का काम करती है। दोनों को साथ में लेकर एक बढ़िया होममेड मेकअप रिमूवर बनाया जा सकता है। इसके लिए लगभग 60 मि.ली. जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सूल को मिलाकर कांच की बोतल में रख दें और जरूरत पड़ने पर मेकअप उतारने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह वाटरप्रूफ मेकअप भी आसानी से उतारने की क्षमता रखता है। जैसे मस्कारा, लिक्विड आईलाइनर आदि।

दही

दही त्वचा के लिए किसी प्राकृतिक वरदान से कम नहीं। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि त्वचा पर भी जादुई काम करता है। कई तरह के घरेलू फेस पैक बनाने के लिए दही का इस्तेमाल किया जाता है। मगर दही से आप सिर्फ फेस पैक ही नहीं बल्कि होममेड मेकअप रिमूवर भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें। फिर इसमें कॉटन बॉल डुबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। जब मेकअप पूरी तरह निकल जाए तो चेहरा पानी से धो लें।

नारियल तेल

त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए पीढ़ियों से नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। मेकअप उतारने के लिए भी नारियल तेल से बेहतर होममेड मेकअप रिमूवर तो कुछ और हो ही नहीं सकता। इसके लिए काॅटन बाॅल पर थोड़ा सा नारियल तेल लें और हल्के हाथों से रगड़ते हुए चेहरे पर से मेकअप उतारें। इसके अलावा हथेली पर थोड़ा-सा नारियल तेल लेकर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करके काॅटन से साफ कर लें और चेहरा धो लें। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm