गर्मियों में बालों को झड़ने से कैसे रोकें, जानें आसान Hair care tips

hair care tips to prevent summer hair fall, hair care tips, गर्मियों में बालों को झड़ने से कैसे रोकें

सिर के बाल हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा होते हैं। सिर पर काले, घने बाल होंगे तो लोग आपकी खूबसूरती के कायल भी रहेंगे। मगर आप मानें या न मानें लेकिन गर्मियों में आपके बालों को अधिक नुकसान पहुंचने की संभावना होती है। तेज सूरज, बार-बार आने वाला पसीना, हफ्ते में कई बार बाल धोने और टाइट हेयरस्टाइल की वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं और बालों के झड़ने व टूटने का कारण बन सकती हैं। ऐसे में गर्मियों में घर के अंदर रहना बालों को झड़ने से रोकने का उपाय नहीं है। इसके बजाय आपको कुछ अच्छे हेयर केयर टिप्स की जरूरत है, जो बालों के झड़ने से रोकने के साथ उन्हें स्वस्थ, घना और खूबसूरत भी बनाए रखें। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस यहां हमारे बताये हुए कुछ हेयर फॉल टिप्स (Hair Care Tips) को फॉलो करना है।

माइल्ड शैंपू और कंडीशनर लगाएं

आपके बाल गर्मियों में जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं। गर्मी में बालों के झड़ने के लिए अत्यधिक पसीना और ऑयल प्रोडक्शन को दोषी ठहराया जाता है। गर्मियों में अपनी स्कैल्प को साफ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए इन्हें रोजाना धोना जरूरी है। अगर आपके बाल ज्यादा लंबे हैं तो दो दिन में 1 बार बालों को जरूर धोएं। गर्मियों में, आपको एक माइल्ड यानि हल्का शैंपू लगाना चाहिए, जो बालों को झड़ने से रोकता है और रोजाना इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त कोमल होता है।

हीट स्टाइलिंग टूल्स का कम इस्तेमाल

गर्मियों के दौरान सूरज की किरणें कठोर होती हैं। ठीक उसी तरह गर्मियों में हीट स्टाइलिंग टूल का अधिक इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। धोने के बाद बालों को सूखने के लिए भी प्राकृतिक हवा का उपयोग करें न कि हेयर ड्रायर का। अगर आपको स्टाइलिंग टूल का उपयोग करना ही है, तो स्टाइल से पहले हीट प्रोटेक्टेंट बालों पर जरूर स्प्रे करें या धूप से अपने स्कैल्प को बचाने के लिए बालों को कॉटन के कपड़े से ढककर ही बाहर निकलें।

तेल की मालिश

हो सकता है गर्मियों में बालों पर तेल लगाने के विचार ही आपको पसीना आ जाये लेकिन जिस तरह जीने के लिए आपको ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है ठीक उसी तरह बालों को भी बारह मास तेल मालिश के पोषण की जरूरत होती है। अगर आपकी स्कैल्प अधिक ऑयली है तो स्कैल्प छोड़कर बाकि बालों में तेल मालिश करें। 

हाइड्रेटेड रहें

गर्मियों के दौरान पर्याप्त तरल पदार्थ पीने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका शरीर अंदर से पूरी तरह से पोषित है। जब आपकी स्कैल्प अच्छी तरह से पोषित होती है, तो यह जड़ों को मजबूत करने के साथ बालों को झड़ने और धूप से होने वाले नुकसान  बचाती है। गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने के लिए अपने तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं और तरबूज, ककड़ी, पालक, सेब, टमाटर आदि जैसे पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm