स्किन से जुड़ी इन परेशानियों से छुटाकारा दिला सकती हैं अमरूद की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

स्किन के लिए अमरूद की पत्तियों के फायदे और उपयोग, Guava Leaves skin Benefits and how to apply DIY in Hindi

अमरूद की पत्तियां ऐसा हर्बल उपचार है, जो शरीर को नुकसान पहुंचाए बिना ही आपको स्वास्थ्य लाभ देती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अमरूद के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। यही वजह है कि इनका इस्तेमाल कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स से लड़ने (Guava Leaves for skin) और स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाये जाते हैं, जो त्वचा के संक्रमण की समस्या को रोकते हैं। अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को ठीक करने का काम करते हैं। 

स्किन के लिए अमरूद की पत्तियों के फायदे और उपयोग Guava Leaves skin Benefits and how to apply DIY in Hindi

दरअसल, अमरूद के पत्तों में पोटेशियम, फोलिक एसिड होता है। ये तत्व आपकी त्वचा के लिए सुपरफूड हैं। अगर आप मुंहासे, पिंपल्स, पिगमेंटेशन और समय से पहले बूढ़े होने के लक्षण से पीड़ित हैं, तो हम यहां आपको कुछ ऐसे अमरूद की पत्तियों के घरेलू उपचार और फायदे (how to use Guava Leaves For Common Skin Problems) बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। तो फिर आइए जानें उन समाधानों के बारे में -

डार्क स्पॉट्स की समस्या के लिए 

चेहरे पर अगर किसी को डार्क स्पॉट्स यानि कि काले धब्बों की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना अमरूद के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लेप करें और फिर चेहरे को पानी से धो लें। 2-3 हफ्तों में आपको इसका रिजल्ट जरूर मिल जायेगा।

एंटी एजिंग की समस्या के लिए 

अमरूद के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं जोकि उम्र बढ़ने की रेखाओं और मुक्त कणों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये आपकी स्किन को ईवन टोन बनाने में भी  मदद करते हैं। इसके लिए अमरूद की कुछ पत्तियां लें और उसे ब्‍लेंड कर लें और इसमें 2 चम्‍मच योगर्ट डालकर मिक्‍स करें। इसका पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर 15-17 मिनट तक लगाएं। अब ठंडे पानी से मुंह धोकर सुखा लें। इसके बाद एक अच्छा सा मॉइश्चराइजर लगा लें।

डल स्किन की समस्या के लिए

अगर आप रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपने चेहरे पर अमरूद के पत्तों का पेस्ट लगाएं। पेस्ट के अच्छी तरह सूख जाने के बाद, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। फिर चेहरे पर एलोवेरा जेल या मॉइश्चराइजर लगा लें। 2-3 हफ्तों में ही आपका चेहरा नैचुरल ग्लो करने लगेगा।

ब्लैकहेड्स की समस्या के लिए 

अगर आप ब्लैकहेड्स से पीड़ित हैं, तो अमरूद की पत्तियों को बारीक पीसकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर पूरे चेहरे पर इससे स्क्रब करें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स की समस्या खत्म हो जाएगी।

कील-मुंहासे की समस्या के लिए

अमरूद की पत्त‍ियों का उपयोग पिंपल्स को ठीक करने के लिए भी बेहद कारगर है। पत्त‍ियों को पीसकर पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर रात को लगाकर सो जाएं। जल्द ही पिंपल्स गायब हो जाएंगे। एलर्जी के लिए भी यह लाभकारी है।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm