किसी भी परिस्थिति का सामना करने और अपने लिए स्टैंड लेने के लिए बहुत काम आएंगी ये टिप्स

किसी भी परिस्थिति का सामना करने और अपने लिए स्टैंड लेने के लिए बहुत काम आएंगी ये टिप्स

आज के समय और दुनिया में खुद के लिए स्टैंड लेने (Stand for Yourself) में कोई लापरवाही नहीं बरती जा सकती है। आपको हमेशा अपने लिए स्टैंड लेना चाहिए और ना बोलना सीखना चाहिए। हालांकि, ऐसा करने से कुछ लोगों को बुरा लग सकता है लेकिन सबसे पहला आपको खुद का ध्यान रखना चाहिए और खुद की जरूरतों को ऊपर रखना चाहिए। आप इंसान है, इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप डोरमैट बन जाएं।
इस वजह से अपने शरीर की बात सुने और जब भी सही महसूस ना हो या फिर गलत लगे तो एक कदम पीछे लेना सीखें और खुद को प्रायोरिटी देना सीखें। इस वजह से आज हम आपके लिए कुछ आसान तरीके लाए हैं, जिनकी मदद से आप भी अपने लिए स्टैंड ले सकती हैं।

बाउंड्री बनाना है जरूरी

अपने दिमाग में लोगों के लिए बाउंड्री बनाना बहुत जरूरी है ताकि आप लोगों को खुद का इस्तेमाल करने से रोक सकें और जरूरत महसूस होने पर उन्हें ना बोल सकें। आपको उन बाउंड्री पर टिके रहना चाहिए और खुद के दिमाग में चीजों को क्लीयर रखना चाहिए ताकि लोग आपकेकिसी के भी साथ रूड ना हों साथ हमेशा सही तरीके से पेश आएं।

किसी के भी साथ रूड ना हों

खुद के लिए सही समय पर स्टैंड लेना अलग बात है और दूसरों के साथ रूड होना या फिर एरोगेंट होना अलग बात है। इस बात को अपने दिमाग में रखें कि ना (Say No) बोलते समय अपनी जरूरतों को प्रायोरिटी दें और थोड़ा सेल्फिश (Being Selfish) बनें लेकिन भावनाओं में बह कर रूड ना हों। उनके साथ पोलाइटली बात करें और अपने प्वाइंट रखें।

ना बोलना है जरूरी

अगर आप हर किसी को हर चीज या काम के लिए हां बोल रहे हैं तो ये आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन ना बोलने की आदत डालना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आपकी प्लेट में पहले से ही बहुत कुछ है और दूसरों को हां बोल कर आप अपने ऊपर अधिक बर्डन ले रहे हैं।

इसकी आदत डाल लें

हमें पता है कि आपकी अधिकतर जिंदगी अपनी जरूरतों को पीछे रखते हुए दूसरों के लिए हमेशा जीते हुए बीती है लेकिन खुद के लिए जीना भी जरूरी है और कुछ चीजों को ना बोलना भी। इस वजह से आपको धीरे-धीरे ना बोलना सीखना चाहिए और खुद को प्रायोरिटी देनी चाहिए। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm