जानिए संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin) से जुड़े आम मिथक और उनकी सच्चाई

सेंसिटिव स्किन से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई, Facts and Myths about Sensitive Skin in HIndi

संवेदनशील त्वचा यानि कि सेंसिटिव स्किन होना कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन इसकी सही देखभाल बेहद जरूरी है। क्योंकि सामान्य त्वचा के मुकाबले सेंसिटिव स्किन वालों को जलन, खुजली, चुभन, झुनझुनी, रैशेज व खिंचाव अधिक महसूस होता है। दरअसल, हर किसी की स्किन केयर टिप्स अलग-अलग होती है। इस वजह से, यदि आप अपनी त्वचा के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं करते हैं, तो एलर्जी की संभावना रहती है। लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। नाजुक त्वचा वाले लोगों को किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से पहले एक हजार बार सोचना पड़ता है। 

सेंसिटिव स्किन से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई Facts and Myths about Sensitive Skin in HIndi

हालांकि ये बात सही है कि सेंसिटिव स्किन पर एक्ने, रिंकल्स और इंफेक्शन बहुत जल्दी होता है, जिस वजह से इसकी अच्छे से देखभाल करने की जरूरत होती है। लेकिन कई बार तो समस्या न होते हुए भी या फिर कुछ गलतफहमियों में आकर खुद से अपने अच्छी खासी स्किन को नुकसान पहुंचा बैठते हैं। कई बार बिना सच जाने किसी बात को मान से लेने से अंत में पछतावा ही होता है। इसीलिए बिना जानकारी के किसी भी तरह का उपाय नहीं अपनाना चाहिए। खासतौर पर जब बात स्किन और बालों की हो तो हकीकत या फैक्ट जरूर पता होना चाहिए। यहां हम आपको उन सामान्य सेंसिटिव स्किन से जुड़े मिथक (Sensitive Skin Myths in Hindi) यानि कि गलतफहमियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग सही मानते हैं और उनकी बिना सच्चाई जानें ही फॉलो भी करते रहते हैं। तो आइए जानते हैं ब्यूटी से जुड़े मिथ और उनके फैक्ट्स के बारे में - 

1. मिथक -  सेंसिटिव स्किन के लिए हाइपोएलर्जेनिक प्रोडक्ट्स सुरक्षित होते हैं?

सच्चाई - जब यह सेंसिटिव स्किन की देखभाल की बात आती है, तो आप अपनी स्किन के लिए जो भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं वो "हाइपोएलर्जेनिक" या "सभी-प्राकृतिक" जैसी चीजें लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपकी स्किन पर कोई साइड इफेक्ट होगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। क्योंकि एलर्जी किसी से भी हो सकती है चाहे वो नैचुरल इंग्रीडिएंट हो या फिर कैमिकल। इसीलिए बेहतर रहेगा कोई भी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करें।

2. मिथक - सेंसिटिव स्किन हमेशा ड्राई होती है?

सच्चाई - ड्राई स्किन अक्सर सेंसिटिव होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नमी की कमी के कारण त्वचा के सुरक्षात्मक अवरोध को बाधित करती है और स्किन में दरार और पपड़ी पड़ने लगती है। नमी के कारण स्किन ड्राई नजर आने लगती है। 

3. मिथक - सेंसिटिव स्किन को बार-बार चेहरा नहीं धुलना चाहिए।

सच्चाई - सेंसिटिव स्किन की सफाई की बाद करें तो उसे क्लीन रखना ज्यादा जरूरी है। जब भी मौका मिले अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं। ऐसा करने से चेहरे की गदंगी तो दूर होती ही है साथ ही स्किन हाइ़ड्रेट भी रहती है। इसके अलावा तेज धूप से भी चेहरे को बचाकर रखें।

4. मिथक - अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप मेकअप नहीं कर सकती हैं।

सच्चाई - कॉस्मेटिक्स अक्सर सेंसिटिव स्किन को ट्रिगर करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जीवन भर बिना मेकअप के रहना होगा। इसके लिए आप ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर सकते हैं जो नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से बने हो। इस बात का भी ध्यान रखें कि ऐसे चीजें ही चेहरे पर लगाएं जिनमें किसी तरह की फ्रेगरेंस यानी खुशबू का इस्तेमाल न किया गया हो। इससे एलर्जी या इर्रिटेशन की समस्या हो सकती है। क्रीम की जगह पाउडर बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

5. मिथक - सेंसिटिव स्किन वालों को चेहरे पर स्क्रब इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

सच्चाई - स्क्रब से त्वचा की टैनिंग और डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। इससे पिगमेन्टेशन भी दूर होता है। लेकिन जब बात सेंसिटिव स्किन की आती है तो स्क्रब इस्तेमाल करने से डर लगता है। मगर हम आपको बता दें कि आप स्क्रब तो इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन जैल बेस्ड या फिर माइल्ड स्क्रब, जो आपकी स्किन को बिना नुकसान पहुंचाएं चेहरे पर जमा डेड स्किन और गंदगी को बाहर निकाल देगा।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm