लाॅकडाउन में पार्लर नहीं जा पा रहीं हैं तो घर पर इन आसान तरीकों से रखें बालों का ख्याल

/easy hair care tips at home, लाॅकडाउन है तो घर पर इन आसान तरीकों से अपने बालों का ख्याल

कोरोना वायरस की दूसरी लहर पहले से कहीं अधिक खतरनाक है। यहां तक कि इसके लक्षण भी पहले से काफी अलग हैं। कोविड मरीजों में ऑक्सीजन की कमी हो रही हैं। हॉस्पिटल में बेड भी नहीं मिल पा रहे हैं। हालातों को देखते हुए दिल्ली सहित कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। ऐसे में एक बार फिर सभी को घर के अंदर रहकर ही सुरक्षित महसूस हो रहा है। ऐसा कई बार होता है कि घर पर रहते हुए हम अपने बालों का ख्याल रखना भूल जाते हैं और यह सोच लेते हैं कि जब लॉकडाउन खुलेगा तब पार्लर जाकर कोई अच्छा सा हेयर ट्रीटमेंट ले लेंगे। हालांकि कोरोना के हालातों को देखते हुए यह इतना आसान भी नहीं लग रहा। लॉकडाउन के चलते अगर आप पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो घर पर इन आसान तरीकों से अपने बालों का ख्याल रख सकती हैं।

बालों में तेल मालिश जरूर करें

कई बार आप बालों में यह सोचकर तेल मालिश नहीं करतीं कि तेल लगा लिया तो घर से बाहर कैसे जायेंगे। फिर तो बालों में तेल मालिश करने के लिए लॉकडाउन से बेहतर और कोई समय हो ही नहीं सकता। आपको घर पर ही रहना है इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों में तेल मालिश जरूर करें। इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। नारियल तेल बालों को मजबूत बनाने के साथ उनमें चमक भी लाता है।

हर दूसरे दिन बाल धोएं

घर पर रहने का यह मतलब नहीं है कि आलस में आकर हफ्ते में एक बार ही बाल धोएं। गर्मियों का मौसम है और लॉकडाउन कारण आपको घर के काम भी खुद करने पड़ रहे हैं। ऐसे में बालों में पसीना आना और गंदगी जमना आम बात है। इससे बाल चिपचिपे हो जाते हैं और रूखे दिखने लगते हैं। बेहतर होगा आप हर दूसरे दिन अपने बालों को जरूर धोएं। बाल अधिक लंबे हैं तो हफ्ते में कम से कम दो बार बालों को जरूर शैंपू करें।

बालों को सांस लेने दें

अब आप सोचेंगे, ये कौन सी बात हुई। बाल भी भला क्या सांस लेते हैं। तो हम आपको बता दें यहां हमारा मतलब बालों को कुछ समय के लिए खुला छोड़ने से है। लॉकडाउन लगा होने के कारण हमें कहीं बाहर तो जाना नहीं है, ऊपर से मौसम भी दिन पर दिन गरम हो रहा है। ऐसे में पूरा-पूरा दिन बालों का जुड़ा बनाकर रखना या फिर उन्हें क्लचर में कैद किये रखना हमारी आदत सी हो जाती है। बालों को कुछ समय के लिए खुला भी छोड़ें और उन्हें सांस लेने दें। खासतौर पर जिस दिन आपने बाल धोए हैं, उस दिन तो बालों का जुड़ा न ही बनाइये। इससे बाल टूटने की समस्या भी थोड़ी कम हो जाएगी। 

बालों पर हेयर मास्क भी लगाएं

लॉकडाउन के दौरान अगर बिना किसी हेयर ट्रीटमेंट के आपके बाल रूखे हो रहे हैं तो उनका रूखापन दूर करने के लिए आप घर पर ही हेयर मास्क बना सकती हैं। इसके लिए 2 अंडे, 1 कप ताज़ा दही, 1 टेबलस्पून बादाम का तेल, 1 टेबलस्पून जैतून का तेल, 1 टीस्पून एरंडी का तेल, 1 कप मेहंदी पाउडर, 1 टेबलस्पून शिकाकाई पाउडर को एक बर्तन में मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। गाढ़ा या पतला करने के लिए ज़रूरत के अनुसार दही या मेहंदी पाउडर मिला सकती हैं। तैयार हेयर मास्क को बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें।    

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm