क्यों मनाया जाता है पृथ्वी दिवस, जानेंं इसकी 2021 की थीम - Earth Day Theme in Hindi

क्यों मनाया जाता है पृथ्वी दिवस, जानेंं इसकी 2021 की थीम - Earth Day Theme in Hindi

हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस (prathvi divas) मनाया जाता है। बता दें कि इसकी शुरुआत 1970 में हुई थी और उसके बाद से हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन ने पर्यावरण शिक्षा के रूप में की थी। आज के समय में विश्व पृथ्वी दिवस को दुनियाभर में 195 से अधिक देश मनाते हैं। बता दें कि पृथ्वी दिवस (पृथ्वी दिवस पर संदेश) की गतिविधियों में दुनियाभर से लगभग 1 अरब लोग हर साल हिस्सा लेते हैं। इस वजह से दुनिया का सबसे बड़ा नागरिक आंदोलन है। 
जब 1970 में पहली बार 22 अप्रैल को पृथ्वी  दिवस (prithvi divas ki jankari) का आयोजन किया गया था तो 20 मिलियन अमेरिकी लोगों ने इसमें भाग लिया था। इस कार्यक्रम में हर समाज, वर्ग और क्षेत्र के लोगों ने हिस्सा लिया था। इस तरह यह आंदोलन आधुनिक वक्त का सबसे बड़ा पर्यावरण (पर्यावरण संरक्षण पर स्लोगन और नारे) आंदोलन बन गया।

Table of Contents

    पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है

    जानकारों की मानें तो हमारी पृथ्वी एक ही ऐसा ग्रह है, जहां जीवन संभव है। ऐसे में पृथ्वी पर जीवन को बचाए रखने के लिए धरती की प्राकृतिक संपत्ति को सुरक्षित रखना भी बहुत ही आवश्यक है। भगवान की सबसे बुद्धिमान रचना मनुष्य है लेकिन वह आज के समय में धरती का ध्यान रखना भूल गया है। धरती द्वारा इंसानों को कई सारे संसाधन दिए गए हैं लेकिन मनुष्य आज के समय में इनका निर्दयतापूर्ण इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में पृथ्वी को लेकर मानवों को जागरूक करने के लिए हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। 
    विश्व पृथ्वी दिवस की नींव यूएसए के सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने 22 अप्रैल 1970 को रखी थी। ऐसे करने के पीछे उनका उद्देश्य लोगों को पृथ्वी (पृथ्वी दिवस स्लोगन) के प्रति और पृथ्वी पर मौजूद सीमित संसाधनों के प्रति जागरूक करने का था। उनके द्वारा इस दिन की शुरुआत ग्रह की संपत्ति का सम्मान, प्रोत्साहन करने और साथ ही लोगों के बीच प्राकृतिक संतुलन को बढ़ावा देने के लिए की गई। यदि मनुष्य स्वस्थ और जीवित रहना चाहता है तो उसके लिए पर्यावरण के मसलों पर ध्यान देना आवश्यक है और इसकी अहमियत को समझना और स्वीकार करना भी जरूरी है। 
    उदाहरण के तौर पर, धरती पर रहने वाले हम लोगों की रक्षा ओजोन परत करती है। यह हमें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है लेकिन इस लेयर में छेद हो गया है। इसका कारण पृथ्वी (save earth slogans in hindi) पर बढ़ता प्रदूषण, उद्योगों से निकलने वाले जहरीले पदार्थ आदि हैं। यहां तक कि ग्लेशियर भी समय के साथ-साथ पिघलने लगे हैं और ऐसे में अब इंसानों का सतर्क होना बहुत ही आवश्यक है और पर्यावरण को सुरक्षित करने की दिशा में अहम कदम उठाए जाना भी जरूरी है। इस वजह से हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। 

    पृथ्वी दिवस की थीम 2021 - Prithvi Divas 2021 ki Theme

    साल 2021 में विश्व पृथ्वी दिवस (पृथ्वी दिवस 2021 की थीम) की थीम रीस्टोर दी अर्थ (Restore the Earth) है। इस साल ऑर्गेनाइजर द्वारा 20 से 22 अप्रैल  तक 3 दिन का क्लाइमेट एक्शन कार्यक्रम रखा है। हालांकि, कई बार अर्थ वीक भी मनाया जाता है और इस दौरान पूरे हफ्ते के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और पर्यावरण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाती है। 
    पृथ्वी दिवस 2021 (prithvi divas 2021 ki theme) में कई सारी पर्यावरण संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी, इसमें क्लाइमेट चेंज से लेकर प्रदूषण और डिफॉरेस्टेशन तक कई मुद्दे शामिल हैं। 2021 के इस कार्यक्रम में यूएस प्रेसिडेंट जो बिडेन ने 40 वर्ल्ड लीडर को वर्चुअल समिट का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है। इस इवेंट को कोरोना वायरस महामारी के चलते लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। 
    Restore the Earth थीम का उद्देश्य है कि कोविड-19 से उभरते हुए किस तरह के दुनिया में पर्यावरण को हुए नुकसान को कम किया जाए और आने वाले समय में हमारे द्वारा पृथ्वी को पहुंचाए गए नुकसान की भरपाई की जाए। 

    आप कैसे ले सकते हैं इसमें हिस्सा?

    ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से (स्थानीय कोविड -19 प्रतिबंधों के भीतर) हजारों कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है, आप भी अपने आस-पास क्या हो रहा है, इसके बारे में पता करें और इन कार्यक्रमों का हिस्सा बनें। आप चाहें तो वर्चुअल या फिर किसी जगह किए जा रहे आयोजन का हिस्सा बन सकते हैं और पृथ्वी दिवस को लेकर अपनी सहभागिता को दर्ज कर सकते हैं।

    विश्व पृथ्वी दिवस का विषय (थीम) - Earth Day Theme in Hindi

    हर साल पृथ्वी दिवस (earth day quotes in hindi) पर अलग थीम होती है। दरअसल, उद्देश्य लोगों को जागरूक करने का ही होता है लेकिन इसके लिए हर साल अलग-अलग थीमों का चुनाव किया जाता है। ऐसा इसलिए ताकि लोगों को अधिक अच्छी तरह से पर्यावरण से जुड़े मुद्दों के प्रति जागरूक किया जाए। साथ ही इन थीम का उद्देश्य किसी एक टॉपिक पर अधिक फोकस करना भी होता है। तो चलिए आपको 2007 से लेकर 2020 तक की पृथ्वी दिवस की थीम्स बताते हैं।

    2007 की थीम

    धरती के प्रति दयालु बने, संसाधनों को बचाने का प्रयास करें। इस थीम का उद्देश्य लोगों को यह समझाना है कि धरती हमें कितना कुछ देती है और उसके प्रति हमारा संवेदना रखना और दयालु बनना कितना अधिक आवश्यक है।

    2008 की थीम

    कृपया पेड़ लगाएं। यह तो हम सभी जानते हैं कि पेड़ हमारे जीवन के लिए कितने अहम हैं और इस वजह से पेड़ों को दोबारा से लगाना कितना जरूरी है क्योंकि इन्ही के जरिए हमें सांस लेने के लिए स्वच्छ वायु मिलती है या यूं कहें कि ऑक्सीजन मिलता है।

    2009 की थीम

    कैसे आप आस-पास रहते हैं। इस थीम का उद्देश्य लोगों को समझाना है कि आप अपने आस-पास या फिर धरती के प्रति कैसा व्यवहार रखते हैं। या फिर किस तरह से रहते हैं।

    2010 की थीम

    कम करो। इस थीम का उद्देश्य लोगों को समझाना है कि हमें संसाधनों का प्रयोग कम करना होगा। फिर चाहे उसके लिए हम पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें या फिर गाड़ी को शेयर करें लेकिन संसाधनों का कम प्रयोग करना जरूरी है ताकि लंबे समय तक हमें संसाधन मिल सकें और आने वाली पीढ़ी को भी इसकी दिक्कत ना हो।

    2011 की थीम

    वायु को स्वच्छ करो। जैसा कि हम सभी जानते हैं, आज के समय में हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है और इसलिए इसे कम करना बहुत ही जरूरी है। इस वजह से शायद आप भी इस थीम का उद्देश्य समझ गए होंगे।

    2012 की थीम

    धरती को संगठित करना। धरती को संगठित करना भी बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए हमें स्वंयम को संगठित करना होगा।

    2013 की थीम

    जलवायु परिवर्तन का चेहरा। जलवायु में तेजी से परिवर्तन हो रहा है और इसका कारण बढ़ता प्रदूषण है। ऐसे में लोगों का समझना जरूरी है कि जलवायु परिवर्तन किस तरह से केवल इंसानों को ही नहीं बल्कि पृथ्वी को भी नुकसान पहुंचा रहा है।

    2014 की थीम

    हरे शहर। हरे शहर से मतलब है कि शहरों में ब्लिडिंग, स्कूल और ऑफिस के अलावा फिर से पेड़ों का दिखाई देना या फिर पेड़-पौधों को लगाया जाना।

    2015 की थीम

    जल अद्भुत विश्व। जल मनुष्य के जीवित रहने के लिए बहुत ही आवश्यक है लेकिन प्रदूषण के कारण स्वच्छ पानी का स्तर भी कम होता जा रहा है।

    2016 की थीम

    धरती के लिए पेड़। धरती के लिए ही नहीं बल्कि इंसानों के लिए भी पेड़ बहुत आवश्यक हैं और इस वजह से पेड़ों की अहमियत को जानना बहुत ही जरूरी है।

    2017 की थीम

    पर्यावरण और जलवायु साक्षरता। पर्यावरण को बचाने के लिए हम सबका इसके प्रति जागरूक और साक्षर होना आवश्यक है तभी तो हम सभी मिलकर इस दिशा में काम कर सकेंगे।

    2018 की थीम

    प्लास्टिक प्रदूषण का अंत। प्लास्टिक हमारी दुनिया को काफी अधिक प्रभावित कर रही है क्योंकि यह खत्म नहीं होती है और धरती पर प्रदूषण को बढ़ाती है इस वजह से प्लास्टिक का इस्तेमाल और निर्माण बंद करना बहुत ही आवश्यक है।

    2019 की थीम

    अपनी प्रजातियों की रक्षा करें। यदि हम आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो उसके लिए हमें पर्यावरण को सुरक्षित करना होगा।

    2020 की थीम

    जलवायु कार्रवाई। जलवायु में हो रहे तेजी से बदलाव को समझना आवश्यक है और इसलिए हमें पर्यावरण को बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है। 
    तो इस पृथ्वी दिवस आप भी पृथ्वी को बचाने का प्रण लीजिए और थोड़ा-थोड़ा करके इसे बचाने की दिशा में काम कीजिए।

    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    You Might Also Like

    Earth Day Quotes in English

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm