घर पर बालों को डाई कर रहे हैं तो जानिए स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने से कैसे बचाएं

Tips to protect the scalp from hair dye

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना आम बात है लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में लोगों को बाल जल्दी सफेद होने की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। बाल सफेद होने के रोकने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। कभी पार्लर के चक्कर काटते हैं तो कभी घरेलू उपचार की लाइन लगा देते हैं। इसके बाद भी बाल सफेद हो ही जाते हैं। कुछ लोगों में बाल जल्दी सफेद होना अनुवांशिक भी होता है। ऐसे में बालों को काला करने के काम आती है डाई। जहां कुछ लोग बालों की सफेदी छिपाने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं वहीं कुछ लोग घर पर ही हेयर डाई लगाते हैं। हेयर डाई चाहे आर्टिफिशियल हो या फिर नेचुरल, इससे स्कैल्प को थोड़ा नुकसान तो पहुंचता ही है। हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जो आपकी स्कैल्प को डाई करते समय किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं। 

पैच टेस्ट जरूर करें

टेंपरेरी और परमानेंट हेयर डाई में पाए जाने वाले पैरा-फेनिल डामाइन (पीपीडी) जैसे कुछ तत्व स्कैल्प पर एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर सकते हैं। अपने बालों पर डाई लगाने से कुछ दिन पहले हमेशा पैच टेस्ट ज़रूर करें। ऐसा हर बार करें जब आप अपने बालों को डाई करने जा रहे हों। क्योंकि अलग मौसम और अलग लाइफस्टाइल के चलते डाई कैसा रिएक्शन देगी, कुछ कहा नहीं जा सकता। 

स्कैल्प की ड्राईनेस करने के लिए तेल मालिश

अगर स्कैल्प ड्राई महसूस हो रही है तो हेयर डाई करने से पहले बालों पर गुनगुने तेल की मालिश करें। इसके लिए आप नारियल तेल, जोजोबा या आर्गन ऑयल ;की मालिश कर सकती हैं। यह आपकी स्कैल्प को पोषण देने और केमिकल से होने वाले नुकसान के खिलाफ बालों स्कैल्प को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ध्यान रहे बालों को जेंटल शैंपू से ही धोएं। 

सल्फेट फ्री फॉर्मूला शैंपू से बाल धोएं

हेयर डाई को धोते समय सबसे पहले इसे सादे पानी से अच्छी तरह साफ करें। जब तक कि डाई पूरी तरह बालों से निकल न जाए। इसके बाद बालों को सल्फेट फ्री फॉर्मूला वाले शैंपू और कंडीशनर से धोएं। क्योंकि आपके बालों पर पहले ही 30-40 मिनट तक डाई का केमिकल लगा हुआ है इसलिए सल्फेट फ्री फॉर्मूला वाला शैंपू और कंडीशनर ही बालों के लिए ठीक रहेगा। 

हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल न करें

डाई लगाने के बाद कुछ दिन तक अपने बालों पर हीट स्टाइलिंग करने से बचें। स्ट्रेटनर और ब्लो ड्रायर से निकलने वाली गर्मी आपके पहले से ही ड्राई और सेंसिटिव स्कैल्प को और नुकसान पहुंचा सकती है। बेहतर होगा कुछ दिन तक बालों को नेचुरल तरीके से ही सूखने दें। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm