समर्स में स्किन के लिए बेस्ट है खीरा, ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बचने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बचने के लिए खीरे का इस्तेमाल कैसे करें, Cucumber Beauty Home Remedies in Hindi

खीरा, जो आमतौर पर सलाद के रूप में हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि खीरा स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में होने वाली तमाम तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में कारगर है। खीरे की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। जो शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी हाइड्रेट रखने और तरोताजा महसूस कराने में मदद करता है। इससे त्वचा को नैचुरल ग्लो मिलता है।

ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बचने के लिए खीरे का इस्तेमाल कैसे करें Cucumber Beauty Home Remedies in Hindi

हमारी त्वचा के लिए गर्मी बहुत खराब मौसम है। इसमें की तरह की स्किन संबंधित समस्याएं होने लगती हैं, जिससे 3-4 महीने तक जूझना पड़ता है। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा के लिए खीरे का उपयोग करते हैं, तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। क्योंकि खीरे में कई स्वास्थ्यवर्धक और सौंदर्यवर्धक गुण होते हैं। खीरे का उपयोग ताजगी के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है, जैसे कि टोनर, सनस्क्रीन, मॉइश्चराइजर, मिस्ट और फेसपैक आदि। आज यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि खीरे के घरेलू उपयोग (cucumber beauty tips) जो आपकी स्किन की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है और गर्मियों के दौरान होने वाली ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिला सकता है -

स्किन पैचेज में

कुछ लोगों के चेहरे पर हल्के भूरे रंग के पैचेज होते हैं, जो अक्सर आपके चेहरे पर गर्मियों में धूप में रहने की वजह से होते हैं। इन दागों को कम करने के लिए खीरे का इस्तेमाल किया जाता है। आप खीरे का रस निकालें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे सादे पानी से धो लें। ये उपाय कम से कम हफ्ते में 2-3 बार करें।

सनबर्न से छुटकारा

अगर आप धूप में बहुत समय बिताते हैं और सनबर्न से परेशान हैं, तो खीरा निश्चित रूप से आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाएगा। खीरे की तासीर आपकी त्वचा को अधिक ठंडक पहुंचाती है। आप अपनी त्वचा पर खीरे का एक टुकड़ा रखकर इन दागों को हटा सकते हैं।

ओपन पोर्स बंद करने में

खीरा गर्मियों के लिए सबसे बेहतरीन टोनर है। आप चाहें तो खीरे के रस को एप्पल साइडर विनेगर, नींबू का रस, शहद, एलोवेरा जेल या टमाटर के गूदे के साथ मिला सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपके खुले पोर्स जल्द से जल्द टाइट हो जाएंगे।

पफी आईज में

यदि आपकी आंखें अक्सर जागने के बाद सूज जाती हैं तो खीरा एक बेहतरीन विकल्प है। खीरे का उपयोग पफी आईज के लिए बेस्ट है, क्योंकि इसमें एस्कॉर्बिक एसिड हाई होता है जो आंखों में से सूजन कम करने में मदद करता है। अगर आप हफ्ते में तीन बार भी ऐसा करते हैं तो जल्द ही आपको पफी आईज से छुटकारा मिल सकता है।

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने में

खीरा आपकी आंखों के नीचे के काले घेरों को जल्दी और आसानी से दूर करता है। खीरे में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और सिलिका, काले धब्बे को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप खीरे के दो स्लाइस काट लें और इसे लगभग 20 मिनट के लिए आंखों पर रखें। आपको फर्क कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा। इसके अलावा आप एक कॉटन बॉल को खीरे के रस में भिगोकर अपनी आंखों पर रख सकते हैं। इससे आपके डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।

डल स्किन के लिए

खीरे की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके उपयोग से चेहरा नैचुरल ग्लो करने लगता है। अगर आपकी भी डल स्किन है और चेहरे पर चमक बिल्कुल खत्म हो गई है तो खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह उपाय चेहरे पर मुहासों को हटाने और आपके चेहरे पर चमक लाने के लिए सबसे अच्छा है। यह आपके चेहरे की चमक को काफी बेहतर बनाता है।

POPxo की सलाह: MyGlamm ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm