बालों में तेल लगाने के बाद स्टीम करने से होते हैं कई फायदे

बालों में तेल लगाने के बाद स्टीम करने से होते हैं कई फायदे

अगर आप भी सलून में हेयर ऑयलिंग (Oiling) सेशन के जाती हैं, तो आपको मालूम होगा कि वो कुछ मिनटों के लिए आपके बालों को स्टीमर (Hair Steam) में डाल देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इससे आपके बालों पर क्या असर होता है? या फिर ये आपके बालों के लिए अच्छा है भी कि नहीं। 
अगर आप स्वस्थ बाल चाहती हैं, तो कभी भी बालों को स्टीम करना मिस ना करें। दरअसल, इस प्रोसेस के दौरान आपकी स्कैल्प के पोर्स खुल जाते हैं और इस वजह से ये आपके बालों को और भी अच्छे से नरिश करता है और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

तेल लगाने के बाद बालों को स्टीम करने के फायदे - Benefits of Hair Steam after Oiling in Hindi

बालों की लंबाई बढ़ाए

क्या आपके बालों का बढ़ना कम या फिर बंद हो गया है? अगर हां, तो स्टीमिंग की मदद से आपके बाल फिर से बढ़ना शुरू हो सकते हैं। जब आप अपने बालों को स्टीम करते हैं तो नेचुरल ऑयल आपकी स्कैल्प में जाता है। ये ऑयल आपकी स्कैल्प को नरिश करता है। साथ ही स्कैल्प में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, जिससे आपको लंबे और स्वस्थ बाल मिलते हैं।

स्कैल्प के लिए है अच्छा

स्वस्थ बालों के लिए आपको स्वस्थ स्कैल्प चाहिए। इस वजह से बालों संबंधी परेशानियां जैसे कि बालों का पतला होना, डैंड्रफ, खुजली आदि के लिए आपको अपनी स्कैल्प का ख्याल रखना हो। ऐसे में यदि तेल लगाने के बाद स्टीम करती हैं तो आपको इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। स्टीमिंग की मदद से स्कैल्प पर मौजूद डेड स्किन सेल्स हटते हैं। फ्रेश, क्लीन स्कैल्प न्यूट्रिएंट्स को अच्छे से सोखती है और बालों को बढ़ाने में मदद करती है।

बालों को करे हाइड्रेट

अगर आपके बाल ड्राई हैं तो आपको ऑयलिंग के बाद स्टीमिंग जरूर करनी चाहिए। बालों में स्टीमिंग करने से आपके बालों को मॉइश्चर मिलेगा। साथ ही ये आपके ड्राई बालों को स्मूथ और सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा।

हेयर इलास्टिसिटी को बनाए बेहतर

स्वस्थ बालों के लिए आपके बालों में इलास्टिसिटी होना भी जरूरी है। अच्छी हेयर इलास्टिसिटी का मतलब है कि आपके बाल एक्सपैंड और श्रिंक तो होते हैं लेकिन टूटते नहीं है। यदि आप नियमित रूप से अपने बालों में स्टीमिंग करेंगे तो आपके बालों की इलास्टिसिटी बढ़ेगी। इससे हेयर फॉल या फिर बालों का पतला होने जैसी परेशानियां नहीं होंगी।

डैंड्रफ घटाए

हम में से अधिकतर महिलाओं के बालों में डैंड्रफ या फिर ड्राई स्कैल्प है। ड्राइनेस के कारण आपके बाल अधिक टूटते हैं। ऐसे में जब आप अपने बालों में स्टीम करते हैं तो आपके बालों को मॉइश्चराइजर मिलता है। आपके सिर में बार-बार डैंड्रफ होने का कारण ड्राइनेस ही है। ऐसे में जब आप स्टीम करते हैं तो आपके बाल सॉफ्ट होते हैं और स्कैल्प के पोर्स खुल जाते हैं। साथ ही तेल जड़ों तक पहुंचता है, जो डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है।

बालों को करें क्लींज और डिटॉक्सीफाई

हम अपने बालों पर कई तरह के अलग-अलग हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके बालों पर कुछ रेसिड्यू छोड़ देते हैं। इतना ही नहीं हमारे बाल अलग-अलग पर्यावरण स्थितियों जैसे की प्रदूषण, धूल, मिट्टी आदि का सामना करते हैं। इससे स्कैल्प पर बिल्डअप हो जाता है बालों का बढ़ना कम हो जाता है।
ऐसे में बालों को ऑयलिंग के बाद स्टीमिंग करने से बिल्डअप साफ होता है। ये प्रोसेस आपकी स्कैल्प को क्लीन करता है और साथ ही बालों को स्वस्थ भी बनाता है। 
अब अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर बालों को स्टीम कैसे करें तो इसके लिए आप तौलिए का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको इसके लिए अपने बालों को गर्म तौलिए से लपेटना है। ये आपके बालों को स्टीम करने का काम करेगा। गर्म तौलिए से जो भाप आपके बालों को मिलेगी, उससे आपके बाल हाइड्रेट होंगे।
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm