इस आसान तरीके से घर पर बनाएं कपूर का तेल और डैंड्रफ को हमेशा के लिए कहें बाय-बाय

इस आसान तरीके से घर पर बनाएं कपूर का तेल और डैंड्रफ को हमेशा के लिए कहें बाय-बाय

कपूर का इस्तेमाल लगभग सभी भारतीय घरों में पूजा या फिर पूजा संबंधी कार्यों के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटा सा सफेद रंग का यह स्क्वायर आपके बालों के लिए कितना लाभकारी है? कपूर में ऐसी चीजें होती हैं, जो बालों से संबंधित कई समस्याओं को दूर करती है। उदाहरण के तौर पर डैंड्रफ (Dandruff), ड्राई स्कैल्प (Dry Scalp), सफेद बाल आदि और अब जब हम एक बार फिर से अपने घरों में बंद हैं तो समय है कि आप नेचुरल तरीकों से बालों से संबंधित अपनी समस्या का समाधान निकालें। इस वजह से आप भी कपूर के तेल (Camphor Oil) की मदद से बालों संबंधी अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं कपूर का तेल

- 2 कपूर की टुकड़ी
- आधा कप नारियल का तेल
- अब एक पैन में नारियल के तेल को गर्म कर लें।
- अब इसमें कपूर की टुकड़ी डालें और घुल जाने दें।
- बस आपका कपूर का तेल तैयार है।

कपूर का तेल बालों में लगाने के फायदे - Benefits of Camphor Oil for Hair in Hindi

- यदि आपके बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं तो आपको कपूर का तेल लगाना चाहिए। कपूर एक नेचुरल रेमेडी का काम करता है और बालों को काला करने में मदद करता है।
- महिलाओं के बालों में जुओं का होना एक अन्य परेशानी है, खासकर उनके लिए जिनके बाल लंबे होते हैं और इस परेशानी से निकल पाना आसान नहीं हैं। इस वजह से बालों को धोने से पहले कपूर का तेल लगाने से आपको जुओं से छुटकारा मिल सकता है। ये आपकी स्कैल्प को अच्छे से साफ करता है और साथ ही बालों के लिए डिसइनफेक्टिंग एजेंट के रूप में काम करता है।
- प्रदूषित हवा और सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आते ही हमारे बालों की शाइन और सॉफ्टनेस खो जाती है। ऐसे में अपने बालों की शाइन और सॉफ्टनेस को बनाए रखने के लिए आप कपूर का तेल लगा सकते हैं। ये आपके बालों के टेक्सचर को भी अच्छा करता है।
- डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप कपूर के तेल को नींबू के रस में मिलाकर लगा सकते हैं। ये दोनों चीजें आपकी स्कैल्प से डैंड्रफ को पूरी तरह से निकाल देगी। इस तेल को नींबू के रस के साथ लगाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

- यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको ऑलिव ऑयल के साथ कपूर को लगाना चाहिए। ये दोनों तेल मिलकर आपके हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करते हैं और बालों का झड़ना कम करते हैं।
- लंबे बाल किसे पसंद नहीं है? तो अगर आपको लंबे बाल चाहिए तो आपको अंडे के साथ कपूर का तेल लगाना चाहिए। इस मास्क को कुछ देर के लिए अपने बालों पर लगाएं और फिर सामान्य शैंपू से बाल धो लें।
- सिर पर एक ही जगह से बालों का झड़ना भी एक समस्या है। इसे दूर करने के लिए आप मेथी के बीज के साथ कपूर का तेल लगा सकते हैं।
- यदि आपको सिर में अक्सर खुजली होती रहती है तो भी आप इसे शांत करने के लिए कपूर का तेल लगा सकते हैं। 
नारियल का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टी होती हैं, जो आपको इंफेक्शन से बचाता है। हालांकि, सबके हेयर टाइप अलग होते हैं और इस वजह हो सकता है कि आपको इसका नतीजा थोड़ी देर से दिखाई दे। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm